जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आतंकी ढेर
x

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आतंकी ढेर

देश और दुनिया की तमाम उन छोटी-बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे जिसका आपसे सीधा सरोकार है।


29th September live news: देश और दुनिया की तमाम उन छोटी-बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे जिसका आपसे सीधा सरोकार है।

Live Updates

  • 29 Sept 2024 9:28 AM GMT

    जम्मू-कश्मीर के कठुआ  एक आतंकवादी मारा गया। इस घटना में मरने वालों की संख्या दो हो गई। अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादी का शव आज दोपहर बिलावर तहसील के कोग-मंडली में मुठभेड़ स्थल से बरामद किया गया। गांव में दूसरे दिन भी व्यापक तलाशी अभियान जारी है। जम्मू क्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आनंद जैन ने बताया कि तीन से चार विदेशी आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद शनिवार को गांव में तलाशी अभियान शुरू किया गया था। शनिवार शाम को गांव में संयुक्त सुरक्षा तलाशी दल पर आतंकवादियों द्वारा की गई गोलीबारी में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई और दो अधिकारी घायल हो गए। मुठभेड़ स्थल के पास पत्रकारों से बात करते हुए जैन ने कहा कि इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी और इसके बाद अभियान शुरू किया गया, जिसके बाद गोलीबारी हुई।

    उन्होंने बताया कि मुठभेड़ में हेड कांस्टेबल बशीर अहमद शहीद हो गए और दो अधिकारी - एक डीएसपी और एक सहायक उपनिरीक्षक - घायल हो गए। दोनों अधिकारियों की हालत स्थिर है। उन्होंने बताया कि पूरे इलाके में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है और इलाके में छिपे तीन से चार विदेशी आतंकवादियों को मार गिराने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एक घर में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी और इसके बाद अभियान चलाया गया जो अभी चल रहा है। एक अक्टूबर को तीसरे चरण के मतदान से पहले आतंकवादी समूह को पकड़े जाने के बारे में पूछे जाने पर पुलिस अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों के खिलाफ अभियान जारी है और आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने कहा, "हमें आतंकवादियों के बारे में लगातार सूचनाएं मिल रही हैं और हम उन्हें जल्द से जल्द मार गिराने के प्रयास में अभियान चला रहे हैं।

  • 29 Sept 2024 9:08 AM GMT

    सीपीआई(एम) के वरिष्ठ नेता प्रकाश करात अगले साल अप्रैल में होने वाली 24वीं पार्टी कांग्रेस तक अंतरिम व्यवस्था के तौर पर पार्टी के पोलित ब्यूरो और केंद्रीय समिति के समन्वयक होंगे।।यह निर्णय सीपीआई(एम) महासचिव सीताराम येचुरी के 12 सितंबर को 72 वर्ष की आयु में निधन के बाद लिया गया है।भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की केंद्रीय समिति ने निर्णय लिया है कि कॉमरेड प्रकाश करात अप्रैल 2025 में मदुरै में होने वाली 24वीं पार्टी कांग्रेस तक अंतरिम व्यवस्था के तौर पर पोलित ब्यूरो और केंद्रीय समिति के समन्वयक होंगे,"

  • 29 Sept 2024 7:14 AM GMT

    आम आदमी पार्टी ने दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति के सदस्य के लिए हुए चुनाव को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।यह कदम दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी द्वारा भाजपा पर लोकतंत्र की हत्या करने का आरोप लगाने और 27 सितंबर को हुए चुनाव को "अवैध और असंवैधानिक" बताने के बाद उठाया गया है।सत्तारूढ़ आप के पार्षदों के मतदान से दूर रहने के कारण भाजपा ने एमसीडी की 18 सदस्यीय स्थायी समिति की आखिरी खाली सीट पर निर्विरोध जीत हासिल की।

    भगवा पार्टी ने हाल ही में एमसीडी की स्थायी समिति में रिक्त पद को भरने के लिए हुए चुनाव को लेकर दिल्ली की मेयर शेली ओबेरॉय के खिलाफ अवमानना ​​कार्यवाही शुरू करने की अपनी याचिका पर तत्काल सुनवाई की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आतिशी ने कहा कि आप चुनाव के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी।

    उन्होंने कहा, "देश संविधान और कानून से चलता है, गुंडागर्दी से नहीं। इसलिए भाजपा को लोकतंत्र की हत्या बंद करनी चाहिए।" उन्होंने कहा कि स्थायी समिति के सदस्यों का चुनाव दिल्ली नगर निगम (डीएमसी) अधिनियम, 1957 का उल्लंघन करके हुआ। मुख्यमंत्री ने कहा कि नियमों के अनुसार, केवल महापौर ही एमसीडी स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव की तारीख और स्थान तय कर सकते हैं और केवल महापौर ही चुनाव के लिए एमसीडी पार्षदों की बैठक की अध्यक्षता कर सकते हैं।

    आतिशी के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि मुख्यमंत्री की टिप्पणी "पूरी तरह से राजनीतिक स्वार्थ से प्रेरित" थी और इसका उद्देश्य "भ्रम" फैलाना था। सचदेवा ने कहा, "आतिशी को पता होना चाहिए कि डीएमसी अधिनियम की धारा 45 के तहत स्थायी समिति का गठन अनिवार्य है। धारा 487 के तहत एलजी और नगर आयुक्त को विशेष परिस्थितियों में निगम की बैठक बुलाने का अधिकार है और वे बैठक के लिए पीठासीन अधिकारी नियुक्त कर सकते हैं।" 5 अगस्त को सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया कि कानून उपराज्यपाल को एमसीडी में एल्डरमैन को नामित करने का "स्पष्ट अधिकार" देता है और वह इस मामले में मंत्रिपरिषद की सलाह से बाध्य नहीं है।

  • 29 Sept 2024 6:12 AM GMT

    पुलिस ने बताया कि नेपाल में बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या रविवार को 102 हो गई।शुक्रवार से पूर्वी और मध्य नेपाल के बड़े हिस्से जलमग्न हैं, देश के कई हिस्सों में अचानक बाढ़ आने की खबर है।सशस्त्र पुलिस बल के सूत्रों के अनुसार, बाढ़, भूस्खलन और जलप्लावन में 64 लोग लापता हैं, जबकि 45 लोग घायल हुए हैं।काठमांडू घाटी में सबसे अधिक 48 लोगों की मौत हुई है। कम से कम 195 घर और आठ पुल क्षतिग्रस्त हो गए। सुरक्षाकर्मियों ने करीब 3,100 लोगों को बचाया है।

    प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उन्होंने 40-45 वर्षों में काठमांडू घाटी में ऐसी विनाशकारी बाढ़ और जलप्लावन कभी नहीं देखा।सशस्त्र पुलिस बल ने एक बयान में बताया कि मरने वालों की संख्या 102 हो गई है। इंटरनेशनल सेंटर फॉर इंटीग्रेटेड माउंटेन डेवलपमेंट (आईसीआईएमओडी) के जलवायु और पर्यावरण विशेषज्ञ अरुण भक्त श्रेष्ठ ने कहा, "मैंने काठमांडू में इस पैमाने पर बाढ़ पहले कभी नहीं देखी।" आईसीआईएमओडी द्वारा शनिवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया कि शुक्रवार और शनिवार को पूर्वी और मध्य नेपाल के अधिकांश हिस्सों में लगातार बारिश के बाद काठमांडू की मुख्य नदी बागमती खतरे के स्तर से ऊपर बह रही है।

  • 29 Sept 2024 4:46 AM GMT

    दिल्ली में सेकंड हैंड लग्जरी कार शोरूम में गोलीबारी की घटना के कुछ घंटों बाद, दो और ऐसी ही घटनाएं सामने आईं, पुलिस ने शनिवार (29 सितंबर) को यह जानकारी दी।शनिवार की सुबह कुछ अज्ञात शूटरों ने दक्षिणी दिल्ली के महिपालपुर इलाके में एक होटल को निशाना बनाया, जबकि कुछ हमलावरों ने बाद में नांगलोई के सुल्तानपुर मोड़ में एक मिठाई की दुकान पर गोलीबारी की।तीनों गोलीबारी की घटनाओं में कोई घायल नहीं हुआ, लेकिन यह राष्ट्रीय राजधानी में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर कई सवाल खड़े करता है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि पिछले कुछ महीनों में विदेशी गैंगस्टरों के निर्देश पर जबरन वसूली के कॉल और गोलीबारी के मामले दिल्ली के व्यापारियों को परेशान कर रहे हैं

    एक पुलिस अधिकारी के अनुसार, शनिवार की सुबह करीब 9.30 बजे, चेहरे ढके दो लोग बाइक पर आए और 'रोशन हलवाई' पर तीन से चार राउंड फायरिंग की। घटना में कोई घायल नहीं हुआ, लेकिन दुकान में कुछ शीशे टूट गए।पुलिस को संदेह है कि गोलीबारी कुछ बदमाशों की संरक्षण राशि से संबंधित थी।पुलिस ने बताया कि मिठाई की दुकान पर गोलीबारी के बाद, एक नोट मिला, जिस पर बदमाशों के नाम "दीपक बॉक्सर भाई, अंकेश लाकड़ा भाई और विशाल भाई" लिखे थे। सीसीटीवी फुटेज एकत्र कर ली गई है और मामले की जांच की जा रही है।


  • 29 Sept 2024 3:40 AM GMT

    हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद, ईरान ने लेबनान और पूरे क्षेत्र में इजराइल की कार्रवाइयों पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने का मांग की है।  इजरायल की चल रही आक्रामकता को रोकने और क्षेत्र को पूर्ण पैमाने पर युद्ध में घसीटने से रोकने के लिए तत्काल और निर्णायक कार्रवाई करने" का आह्वान किया।उन्होंने कहा, "अमेरिका द्वारा आपूर्ति किए गए हजार पाउंड के बंकर बस्टर का उपयोग करके, इजराइल ने नसरल्लाह और ईरानी जनरल अब्बास निलफोरुशान सहित अन्य को मार डाला। इजरायल को चेतावनी दी कि वह उसके किसी भी राजनयिक या वाणिज्य दूतावास परिसर या उसके प्रतिनिधियों पर हमला न करे।

    इरावानी ने लिखा, "ईरान अपने महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और सुरक्षा हितों की रक्षा के लिए हर कदम उठाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत अपने निहित अधिकारों का प्रयोग करने में संकोच नहीं करेगा।" ईरानी राजनयिक ने स्पष्ट किया कि उनका देश "हर तरह से लेबनान के लोगों के साथ खड़ा रहेगा।" ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराघची ने भी धमकी दी है कि अगर इजरायल देश पर हमला जारी रखता है तो वह लेबनान के हिजबुल्लाह का समर्थन करेंगे। UNSC की बैठक से पहले मीडिया से बात करते हुए, अराघची ने चेतावनी दी कि क्षेत्र "पूरी तरह से तबाही" का सामना कर रहा है।

    उन्होंने स्पष्ट किया कि अगर लड़ाई जारी रहती है तो ईरान हर तरह से लेबनानी समूह का समर्थन करेगा। न्होंने UN भवन के बाहर संवाददाताओं से कहा कि क्षेत्र पूरी तरह से तबाही के कगार पर है। अगर इसे रोका नहीं गया तो दुनिया को भयावह परिणामों का सामना करना पड़ेगा। अराघची ने यह भी दावा किया कि इजरायल ने सभी सीमाओं को पार कर लिया है और इस संबंध में UNSC से हस्तक्षेप करने का आह्वान किया है। 

    लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शनिवार को लेबनान में इजराइली हमलों में 33 लोग मारे गए और 195 अन्य घायल हो गए।स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले दो हफ्तों में इजराइली हमलों के परिणामस्वरूप 1,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और 6,000 से अधिक घायल हुए हैं, और हमलों के कारण लगभग दस लाख लेबनानी विस्थापित हुए हैं।

  • 29 Sept 2024 2:00 AM GMT

    पश्चिम बंगाल के जूनियर डॉक्टरों ने वे 30 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट में आरजी कर मामले की सुनवाई का इंतजार करेंगे। राज्य सरकार द्वारा दिए गए जवाब को देखने के बाद मेडिकल कॉलेजों में पूरी तरह से 'काम बंद' करने का फैसला करेंगे। कोलकाता के पास कॉलेज ऑफ मेडिसिन और सागर दत्ता अस्पताल में एक मरीज की मौत के बाद तीन डॉक्टरों और तीन नर्सों पर हमला किए जाने के बाद उनका यह फैसला लिया गया।डॉक्टरों ने आरोप लगाया कि सरकारी अस्पताल में हुए हमलों से पता चलता है कि राज्य सरकार उन्हें सुरक्षा प्रदान करने के वादे को पूरा करने में "पूरी तरह से विफल" रही है।

    "राज्य सरकार हमें सुरक्षा प्रदान करने में पूरी तरह से विफल रही है और यही कारण है कि सागर दत्ता अस्पताल में हमला हुआ। हम राज्य को कुछ समय दे रहे हैं और सोमवार को सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के दौरान हमारी सुरक्षा के बारे में उनकी दलीलें सुनना चाहते हैं और फिर शाम 5 बजे से हम पूरे बंगाल में सभी अस्पतालों में पूरी तरह से 'काम बंद' कर देंगे," एक जूनियर डॉक्टर ने कहा।उन्होंने कहा, "ऐसा लगता है कि मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव के साथ हमारी बैठकों को गंभीरता से नहीं लिया गया। मरीज के परिवार के सदस्य हमारी महिला सहकर्मी को आरजी कर अस्पताल में जो हुआ, उसे दोहराने की धमकी कैसे दे सकते हैं। हम अस्पतालों में सुरक्षित महसूस नहीं करते, हमने राज्य सरकार से सारी उम्मीदें खो दी हैं।"

    सागोर दत्ता अस्पताल में चिकित्सकों पर हमले के बाद जूनियर डॉक्टरों की आम सभा की बैठक के बाद इन निर्णयों की घोषणा की गई।शुक्रवार की घटना के तुरंत बाद, सागोर दत्ता अस्पताल के जूनियर डॉक्टरों ने वहां "पूरी तरह से काम बंद" कर दिया।

    रविवार को जूनियर डॉक्टर सागोर दत्ता अस्पताल की घटना के विरोध में पूरे राज्य में रैली निकालेंगे।वहां मौजूद डॉक्टर अनिकेत महतो ने कहा, "हमारी सुरक्षा और संरक्षा के आश्वासन कहां चले गए। हम एक बड़े प्रदर्शन के लिए जाएंगे।"महतो ने कहा कि सोमवार को सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई में बंगाल सरकार की ओर से प्रस्तुत किए जाने वाले सबमिशन के आधार पर, जूनियर डॉक्टर इस बात पर विचार कर सकते हैं कि "पूरी तरह से काम बंद करना है या नहीं।" पश्चिम बंगाल के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में जूनियर डॉक्टर 42 दिनों के अंतराल के बाद 21 सितंबर को आंशिक रूप से अपनी ड्यूटी पर लौट आए।

    वे यहां आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात महिला डॉक्टर की बलात्कार-हत्या के विरोध में 'काम बंद' पर थे। जूनियर डॉक्टरों ने गुरुवार को मुख्य सचिव मनोज पंत को एक ईमेल लिखा था, जिसमें उन्होंने अपनी मांगों को दोहराया था, जिन्हें राज्य सरकार ने "अभी तक पूरा नहीं किया है"। दो पन्नों के पत्र में पश्चिम बंगाल जूनियर डॉक्टर्स फोरम के प्रतिनिधियों ने 18 सितंबर को राज्य सचिवालय में उनके साथ हुई बैठक का जिक्र किया, जब उनकी मांगों पर "मौखिक रूप से सहमति" बनी थी।

  • 29 Sept 2024 1:05 AM GMT

    पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आता। पीएम शहबाद शरीफ ने कश्मीर का एक बार फिर जिक्र किया था। भारत ने राइट टू रिप्लाइ का इस्तेमाल करते हुए अपनी बात जोरदार तरीके से रखी। इस खास मौके पर विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कहा कि दुनिया की समस्याओं के अंत के लिए हम सबको एक साथ आना होगा। 

Read More
Next Story