एकता की डोर पर किसकी लगी नापाक नजर, क्या है इमामशाह बावा का पूरा विवाद?
x

एकता की डोर पर किसकी लगी नापाक नजर, क्या है इमामशाह बावा का पूरा विवाद?

अहमदाबाद शहर के बाहरी इलाके में स्थित एक छोटा सा इलाका पिराना सांप्रदायिक तनाव से अछूता रहा. अहमदाबाद शहर से 18 किलोमीटर दूर पिराना गांव पिछले कई सालों में 550 साल पुरानी एक सूफी दरगाह के इर्द-गिर्द बसा है. इस साल 8 मई को सूफी संत की सदियों पुरानी कब्र को ढहा दिया गया.


फरवरी 2002 में जब गुजरात में सांप्रदायिक दंगे भड़के और अहमदाबाद में हिंसा और तबाही का मंजर फैला तब शहर के बाहरी इलाके में स्थित एक छोटा सा इलाका पिराना सांप्रदायिक तनाव से अछूता रहा. अहमदाबाद शहर से 18 किलोमीटर दूर पिराना गांव पिछले कई सालों में 550 साल पुरानी एक सूफी दरगाह के इर्द-गिर्द बसा है, जो गांव वालों और उनके बीच शांति का एक धागा है. 550 से अधिक वर्षों से, सूफी संत हजरत इमामशाह बावा और उनके परिवार की कब्र के आसपास स्थित यह दरगाह, पिराना के मुसलमानों और हिंदुओं दोनों के लिए पूजनीय रही है.हालांकि इस साल 8 मई को सूफी संत की सदियों पुरानी कब्र को ढहा दिया गया। कब्र के साथ-साथ 550 साल पुराना इतिहास और धार्मिक एकता का प्रतीक भी ढह गया.


( सूफी संत हजरत इमामशाह बावा की कब्र, फाइल फोटो)

अहमदाबाद ग्रामीण पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के अनुसार, इमामशाह और उनके परिवार के सदस्यों की कब्रों को समतल करने के लिए हमला 8 मई की सुबह एक हिंदू भीड़ के नेतृत्व में किया गया था. पिराना गांव में रहने वाले मुस्लिम लोग आते ही मौके पर पहुंच गए. घटना के बारे में जानने के लिए.टकराव के कारण तीखी बहस हुई और दोनों समुदायों की ओर से पथराव किया गया, जिसमें एक पुलिस निरीक्षक सहित चार लोग घायल हो गए. बाद में अहमदाबाद ग्रामीण पुलिस ने 30 लोगों को हिरासत में लिया, जिन्हें अगले दिन रिहा कर दिया गया.

ओमप्रकाश जाट, पुलिस अधीक्षक, अहमदाबाद ग्रामीण ने कहा कि “इमामशाह बाबा रोज़ा ट्रस्ट में हिंदू और मुस्लिम समुदायों के सदस्य हैं और मंदिर को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा है. 8 मई को तड़के, कब्रों को तोड़े जाने की जानकारी मिलने पर दोनों समुदायों के लोग मंदिर में एकत्र हो गए. जैसे ही पुलिस मौके पर पहुंची, पथराव और झड़पें तेज हो गईं, कि स्थिति को नियंत्रित करने और अगले कुछ दिनों में क्षेत्र में गश्त करने के लिए अहमदाबाद ग्रामीण पुलिस की एलसीबी (स्थानीय अपराध शाखा) और एसओजी (विशेष संचालन समूह) की एक टीम को बुलाना पड़ा. जाट ने कहा कि हमने कब्रों को तोड़ने पर आपत्ति जताई और बहाली की मांग की। पुलिस अधिकारियों ने हमें आश्वासन दिया कि वे ट्रस्टियों से कब्रों के पुनर्निर्माण के लिए कहेंगे. उनसे वादा किया गया है कि हर बार इस मंदिर को मंदिर में बदलने का प्रयास किया जाता है लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है, ”संत के वंशज और पिराना के निवासी अज़हर सैय्यद ने कहा।गौरतलब है कि सांप्रदायिक तनाव के बाद कब्र वाली जगह पर एक छोटा सा मंदिर जैसा ढांचा खड़ा किया गया था और उस स्थान पर एक दीया (तेल का दीपक) जलाया गया था. हम अभी तक नहीं जानते कि संरचना का निर्माण किसने किया. हम अभी भी मामले की जांच कर रहे हैं.

16वीं सदी का मंदिर - धार्मिक एकता का प्रतीक

संत इमामशाह बावा का सूफी मंदिर, या दरगाह, 600 साल पुराना है और धार्मिक विभाजनों से ऊपर उठकर पिराना और आसपास के इलाकों के निवासियों के लिए यह हमेशा पूजनीय रहा है. संत के हिंदू भक्तों को सथपंथी कहा जाता है जबकि मुस्लिम अनुयायियों को शाहदाद या सैय्यद कहा जाता है। संत इमामशाह बावा का सूफी मंदिर, या दरगाह, 600 साल पुराना है और धार्मिक विभाजनों से ऊपर उठकर पिराना और आसपास के इलाकों के निवासियों के लिए यह हमेशा पूज्यनीय रहा है

एक ट्रस्ट परिसर में पीर इमामशाह बावा की दरगाह, एक मस्जिद, पीर की कब्र और एक कब्रिस्तान की देखभाल कर रहा है। वर्तमान में, ट्रस्ट में 11 सदस्य हैं - जिनमें आठ हिंदू और तीन मुस्लिम शामिल हैं - जो कि मंदिर के संरक्षक हैं।इमामशाह बावा ने 16वीं सदी के पटेलों, शेखदास और अन्य हिंदू कृषक समुदायों को प्रभावित किया था। किंवदंती है कि पीर ने पिराना क्षेत्र के भूखे किसानों के लिए बारिश कराई, जो दो साल से सूखे का सामना कर रहा था, जिसके बाद संत को सभी धर्मों के अनुयायी मिल गए। यह दरगाह तब से हिंदी धर्म और इस्लामी संस्कृति का संगम रही है.

अहमदाबाद स्थित समाजशास्त्री गौतम शाहह कहते हैं, "दरगाह पर झंडा इस्लामवादी संस्कृति के अनुसार हरे रंग का है, लेकिन इमामशाह बावा की कब्र पर झंडा सफेद है, जो सतपंथियों के हिंदू गुट की संस्कृति है. शाह ने कहा कि पीर इमामशाह बावा रोजा संस्था समिति ट्रस्ट के 10 ट्रस्टियों में से, जो इमामशाह बावा की दरगाह परिसर का प्रशासनिक निकाय है उनमें सात कच्छी पटेल हैं और तीन सैयद हैं, जिन्हें संत का प्रत्यक्ष वंशज माना जाता है. ट्रस्ट के अध्यक्ष भी कच्छी कड़वा पटेल समुदाय से हैं, जिन्हें दोनों धार्मिक समूहों के बीच काका के नाम से जाना जाता है.

हिंसा और मंदिर बनाने की कोशिश का इतिहास

दरगाह के आसपास विवाद 1992 से शुरू होता है जब 2002 के दंगों के कई मामलों में आरोपी बाबू बजरंगी के नेतृत्व वाले गुजरात विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) द्वारा इस मंदिर को "वापस दावा किए जाने वाले धार्मिक संस्थानों" की सूची में शामिल किया गया था.अहमदाबाद में स्थित एक वकील और मानवाधिकार कार्यकर्ता सोफिया खान ने कहा कि यह अयोध्या में बाबरी मस्जिद के विध्वंस के ठीक बाद की बात है. गुजरात में, देश के कई हिस्सों की तरह, हिंदुत्व चरमपंथियों ने स्थानों को पुनः प्राप्त करने के उद्देश्य से पिराना क्षेत्र के आसपास अयोध्या तो झाँकी है, काशी-मथुरा बाकी है (अयोध्या तो एक ट्रेलर है। काशी और मथुरा को जीतना बाकी है) जैसे नारे लगाए. अल्पसंख्यक समुदाय की पूजा या दरगाह जैसी जगहों पर जो धर्मों का संगम था.

खान के मुताबिक विहिप सदस्यों के लगातार हस्तक्षेप और हिंदू ट्रस्टियों पर उनके प्रभाव के कारण, सतपंथी और सैय्यद ट्रस्टियों के बीच झगड़ा शुरू हो गया. लेकिन स्थिति अभी भी सांप्रदायिक नहीं हुई थी. झगड़ा मुख्य रूप से संत की पहचान के इर्द-गिर्द घूमता था और केवल ट्रस्टियों तक ही सीमित था। दरगाह में विभिन्न धर्मों के श्रद्धालुओं का आना जारी रहा. 2002 के दंगों के दौरान भी, दरगाह के आसपास धार्मिक सौहार्द की संस्कृति के कारण पिराना अप्रभावित रहा.

विवाद कब शुरू हुआ

इस मंदिर में 2011 में पहली सांप्रदायिक हिंसा देखी गई थी. यह सब तब शुरू हुआ जब वीएचपी ने बकरीद से एक दिन पहले 5 नवंबर, 2011 से धर्म के प्रसार के लिए काम करने वाले स्वयंसेवकों का तीन दिवसीय सम्मेलन आयोजित करने की योजना बनाई. गुजरात के विहिप नेतृत्व ने योजना बनाई कि कार्यक्रम - धर्म प्रसार अखिल भारतीय कार्यकर्ता सम्मेलन में भाग लेने वालों को दरगाह परिसर में रहना था.घटनाओं की मीडिया रिपोर्टों ने मंदिर के मुस्लिम ट्रस्टियों को परेशान कर दिया और उन्होंने गुजरात की तत्कालीन राज्यपाल कमला बेनीवाल को एक पत्र लिखा.यह गुजरात राज्य के भीतर सांप्रदायिक तनाव भड़काने का एक अनावश्यक और उत्तेजक प्रयास है, जिस पर स्थानीय निवासियों और पिराना दरगाह के धार्मिक प्रमुख दोनों ने चिंता व्यक्त की है. ऐसा प्रतीत होता है कि यह कोई संयोग नहीं है कि वर्षों की चुप्पी के बाद वीएचपी के तीन दिवसीय सम्मेलन का समय बकरी ईद के साथ मेल खाता है, जिस दिन दरगाह पर मुसलमानों की काफी भीड़ देखने को मिलेगी. पत्र में लिखा है. हालांकि यह आयोजन बाबू बजरंगी के नेतृत्व में किया गया था. पुलिस की मौजूदगी के बावजूद झड़पें हुईं और गिरफ्तारियां की गईं.


(तोड़ी गई कब्र के स्थान की वर्तमान तस्वीर. एक मंदिर जैसी संरचना बनाई गई है और उसके अंदर एक दीया रखा गया है.)

2021 में, यह मंदिर अपने हिंदू और मुस्लिम अनुयायियों के बीच मंदिर की पहचान को लेकर विवाद को लेकर फिर से खबरों में था।मंदिर के हिंदू ट्रस्टियों ने सूफी संत को सद्गुरु हंसतेज महाराज के नाम से पुकारना शुरू कर दिया, जिस पर मुस्लिम अनुयायियों की प्रतिक्रिया शुरू हो गई. इसके बाद मंदिर के मुस्लिम ट्रस्टियों का प्रतिनिधित्व करने वाले सिराजुद्दीन सैय्यद ने संत का नाम बदलने के खिलाफ गुजरात उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की.हालांकि दरगाह की धार्मिक पहचान नहीं बदलने पर ट्रस्टियों के बीच सहमति बनने के कुछ महीनों के भीतर उन्होंने याचिका वापस ले ली.

पिराना के निवासी अजहर सैय्यद ने जो उस समय दीवार के खिलाफ धरने पर बैठे थे वो बताते हैं कि 2022 में, सूफी दरगाह परिसर के परिसर में एक दीवार के निर्माण के बाद दरगाह में सांप्रदायिक तनाव देखा गया.पिराना गांव के सैकड़ों निवासियों ने 30 जनवरी, 2022 को उस दीवार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया, जिसने दरगाह के अंदर कब्रों को बाकी क्षेत्र से अलग करने वाली तार की बाड़ की जगह ले ली थी। घटना के बाद मुस्लिम अनुयायियों का एक समूह भूख हड़ताल पर भी बैठ गया.अहमदाबाद में असलाली पुलिस, जिसके अधिकार क्षेत्र में यह क्षेत्र आता है, ने 64 महिलाओं सहित 133 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया था. इस दीवार निर्माण को मुस्लिम समुदाय ने आक्रामकता के कार्य के रूप में देखा. जबकि कुछ ने विरोध प्रदर्शन का सहारा लिया.कई परिवार अपनी सुरक्षा के डर से और आगे की हिंसा की आशंका से गांव से बाहर चले गए.

क्या कहते हैं दरगाह के ट्रस्टी

दरगाह के एक निर्वाचित ट्रस्टी सिराजुद्दीन सैय्यद ने कहा कि अगस्त 2023 में, संत इमामशाह बावा की 15वीं शताब्दी की पेंटिंग पर तिलक लगाए जाने के बाद पिराना क्षेत्र एक बार फिर सांप्रदायिक रूप से तनावग्रस्त हो गया था. संत इमामशाह बावा को हिंदू के रूप में चित्रित करने के लिए उनकी 15वीं शताब्दी की पेंटिंग पर तिलक लगाया गया था. इसके अलावा, दरगाह परिसर के अंदर हिंदू देवी-देवताओं के कई पोस्टर लगाए गए थे. दरगाह वर्षों से सूफी संस्कृति और हिंदू मुस्लिम एकता का प्रतीक रही है. सैय्यद ने कहा कि घटना के बाद हमने कलेक्टर से हस्तक्षेप करने और दरगाह के भगवाकरण को रोकने और इसके धार्मिक चरित्र को बनाए रखने का अनुरोध किया था.बाद में सितंबर 2023 में, सुन्नी अवामी फोरम, एक पंजीकृत वक्फ निकाय और ट्रस्ट द्वारा गुजरात उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की गई, जिसमें 600 साल पुराने पीर इमामशाह बावा दरगाह और आसपास के मुस्लिम धार्मिक स्थलों को हिंदू में परिवर्तित करने से रोकने के लिए अदालत के हस्तक्षेप की मांग की गई. धार्मिक स्थल हालांकि जनहित याचिका को अदालत ने यह कहते हुए खारिज कर दिया कि संपत्ति के मुद्दे को सांप्रदायिक मुद्दे में बदल दिया जा रहा है.

सैय्यदों में से एक सैय्यद नदीम अहमद ने साझा किया, पिछले कुछ वर्षों में हमने सतपंथी ट्रस्टियों द्वारा उपेक्षा महसूस की है.वो कहते हैं कि वर्ष 2003 तक, दरगाह के द्वार पर नाम इमामशाह बावा रोज़ा ट्रस्ट था जिसे हमेशा इसी नाम से जाना जाता है. वास्तव में, वह नाम अभी भी आधिकारिक सरकारी रिकॉर्ड में मौजूद है. सबसे पहले उन्होंने रोज़ा को हटा दिया और उसकी जगह संस्था को ले लिया. इसलिए गेट पर नाम बदलकर इमामशाह बावा संस्था ट्रस्ट कर दिया गया.अब उन्होंने दरगाह परिसर के सभी स्थानों से मूल नाम पूरी तरह से हटा दिया है. यह निष्कलंकनद भगवान का मंदिर हुआ करता था जो अपने दसवें अवतार में सद्गुरु महाराज के रूप में प्रकट हुए थे.ट्रस्ट में सभी हिंदू शामिल थे और कोई मुस्लिम ट्रस्टी नहीं था.यह ट्रस्ट की संपत्ति है और यहां कोई दरगाह नहीं है. ट्रस्ट के एक हिंदू सदस्य हर्षद पटेल ने कहा हालांकि इस इलाके में तनाव बना हुआ है और देवता पर प्रतिस्पर्धा के बीच विवाद में एकमात्र निश्चितता यह है कि इसने हिंदू-मुस्लिम एकता को तार-तार कर दिया है.

Read More
Next Story