Wayanad Landslides: अमित शाह के बयान पर विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव पेश, कांग्रेस ने लगाया गुमराह करने का आरोप
x

Wayanad Landslides: अमित शाह के बयान पर विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव पेश, कांग्रेस ने लगाया गुमराह करने का आरोप

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ वायनाड भूस्खलन पर राज्यसभा में उनके 'केरल को पहले से चेतावनी दी गई थी' वाले बयान के लिए विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव पेश किया.


Amit Shah Privilege Violation Motion: कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ वायनाड भूस्खलन पर राज्यसभा में उनके 'केरल को पहले से चेतावनी दी गई थी' वाले बयान के लिए विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव पेश किया. हालांकि, केंद्र ने इस टिप्पणी का बचाव किया. कांग्रेस सांसद ने सभापति को लिखे पत्र में अमित शाह पर 'राज्यसभा को गुमराह करने' का आरोप लगाते हुए कहा कि 31 जुलाई 2024 को वायनाड भूस्खलन पर राज्यसभा में ध्यानाकर्षण के जवाब में केंद्रीय गृह मंत्री ने पूर्व चेतावनी प्रणालियों पर कई दावे किए. उन्होंने बताया कि कैसे केंद्र सरकार द्वारा त्रासदी से काफी पहले अलर्ट जारी किए जाने के बावजूद केरल सरकार द्वारा उनका इस्तेमाल नहीं किया गया.

कांग्रेस सांसद ने लिखा कि इन दावों की मीडिया में बड़े पैमाने पर तथ्य-जांच की गई है. यह स्पष्ट है कि केंद्रीय गृह मंत्री ने केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई पूर्व चेतावनियों पर अपने जोरदार बयानों से राज्यसभा को गुमराह किया, जो झूठे साबित हुए हैं. यह अच्छी तरह से स्थापित है कि किसी मंत्री या सदस्य द्वारा सदन को गुमराह करना विशेषाधिकार का उल्लंघन और सदन की अवमानना ​​है. ऐसे में इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार कार्यवाही शुरू की जा सकती है.

वहीं, गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने संसद के दोनों सदनों को वायनाड भूस्खलन की घटना पर 23 जुलाई से 29 जुलाई तक जारी भारतीय मौसम विभाग के प्रारंभिक अलर्ट की तथ्य प्रतियों के साथ अतिरिक्त तथ्य प्रदान किए गए. तथ्यों में उल्लेख किया गया है कि वायनाड जैसे पहाड़ी क्षेत्रों में इतनी भारी वर्षा, भूस्खलन जैसी अन्य वर्षा-प्रेरित आपदाओं को भी जन्म दे सकती है. संसद के दोनों सदनों में प्रस्तुत अतिरिक्त तथ्यों में उल्लेख किया गया है कि आपदा प्रबंधन पर राष्ट्रीय नीति के अनुसार, आपदा प्रबंधन, पर्याप्त तैयारी उपायों की प्राथमिक जिम्मेदारी संबंधित राज्य सरकारों की है.

उन्होंने कहा कि दुखद घटना के घटित होने से पांच दिन पहले आईएमडी द्वारा जारी की गई अपनी दैनिक भारी वर्षा की चेतावनी में, इसने 25, 26, 27, 28 और 29 तारीख के आधार पर 29 जुलाई को 0830 IST से 30 जुलाई 2024 को 0830 IST के दौरान केरल में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की लगातार भविष्यवाणी की थी. 29 की दोपहर को आईएमडी ने 30 जुलाई को 0830 IST तक भारी से बहुत भारी वर्षा (20 सेमी तक) की भविष्यवाणी के साथ ओरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी की.

तथ्यों में उल्लेख किया गया कि आईएमडी ने रंग कोड में प्रभाव आधारित पूर्वानुमान जारी किया और भारी वर्षा की चेतावनी के साथ कार्रवाई का सुझाव दिया. प्रभाव आधारित पूर्वानुमान में भूस्खलन और स्थानीय जलमग्न होने और कमजोर संरचनाओं को नुकसान की संभावना शामिल थी.

अमित शाह का राज्यसभा में बयान

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को राज्य में संभावित भूस्खलन के बारे में प्रारंभिक चेतावनी प्रणालियों पर देरी से प्रतिक्रिया के लिए केरल सरकार को दोषी ठहराया. शाह ने इस बात पर प्रकाश डाला कि 23 जुलाई को प्रारंभिक चेतावनी के बाद राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की नौ टीमों को केरल भेजा गया था. केरल सरकार को 23 जुलाई और फिर 24 जुलाई को प्रारंभिक चेतावनी दी गई थी. इससे पहले, ओडिशा और गुजरात सहित कई राज्यों ने नुकसान को सीमित करने के लिए केंद्र की प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली का इस्तेमाल किया था. इस प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के तहत, 23 जुलाई को मेरे निर्देश पर, 9 एनडीआरएफ टीमों को केरल भेजा गया था.

उन्होंने कहा था कि केरल सरकार ने क्या किया? क्या लोगों को स्थानांतरित किया गया? और अगर उन्हें स्थानांतरित कर दिया गया था तो वे कैसे मर गए?" अगर केरल सरकार एनडीआरएफ टीमों के आने के बाद सतर्क हो जाती तो वायनाड में नुकसान कम किया जा सकता था. बचाव अभियान जारी रहने के बीच घातक भूस्खलन में 300 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

इसके बाद केरल के सीएम विजयन ने शाह पर पलटवार किया कि यह दोषारोपण का समय नहीं है. मीडिया सटीक चेतावनी देता है और राज्य में मौसम की सूचनाओं को हमेशा गंभीरता से लिया जाता है. यह परस्पर आरोप-प्रत्यारोप का समय नहीं है. तथ्य सभी के लिए स्पष्ट हैं. 48 घंटों में कुल 572 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो चेतावनी के स्तर से अधिक है. आपदा से पहले क्षेत्र के लिए कोई रेड अलर्ट जारी नहीं किया गया था. आपदा के दिन सुबह 6 बजे ही रेड अलर्ट जारी किया गया था. भूस्खलन होने के बाद ही रेड अलर्ट जारी किया गया था. भूस्खलन के बाद 30 जुलाई की सुबह गंभीर मौसम की चेतावनी और रेड अलर्ट दिया गया था. केंद्रीय जल आयोग ने 23-29 जुलाई के बीच पुन्नप्परा नदी या चालियार नदी के लिए बाढ़ की कोई चेतावनी जारी नहीं की. यह सच है, संसद में दिए गए बयान तथ्यात्मक रूप से गलत थे.

Read More
Next Story