LAC पर हालात काबू में लेकिन सामान्य नहीं- सेना प्रमुख
x

LAC पर हालात काबू में लेकिन सामान्य नहीं- सेना प्रमुख

हम चाहते हैं कि स्थिति अप्रैल 2020 से पहले जैसी हो जाए। चाहे वह जमीनी कब्जे के मामले में हो या बफर जोन के मामले में हो या गश्त के मामले में हो।


पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर स्थिति स्थिर है, लेकिन सामान्य नहीं है, सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने मंगलवार (1 अक्टूबर) को क्षेत्र में चीन और भारत के बीच सैन्य गतिरोध के बीच कहा।जनरल द्विवेदी ने कहा कि हालांकि दोनों पक्षों के बीच कूटनीतिक वार्ता से विवाद के समाधान के लिए सकारात्मक संकेत मिल रहे हैं, लेकिन किसी भी योजना का क्रियान्वयन जमीनी स्तर पर सैन्य कमांडरों पर निर्भर करता है। वे चाणक्य डिफेंस डायलॉग पर एक पूर्वावलोकन कार्यक्रम में बोल रहे थे।भारत और चीन ने जुलाई और अगस्त में दो दौर की कूटनीतिक वार्ता की थी, जिसका उद्देश्य पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर गतिरोध के लंबित मुद्दों का शीघ्र समाधान निकालना था।


अप्रैल 2020 से पहले की स्थिति बहाल करना

उन्होंने कहा, "राजनयिक पक्ष से सकारात्मक संकेत मिल रहे हैं, लेकिन हमें यह समझने की ज़रूरत है कि राजनयिक पक्ष विकल्प और संभावनाएँ देता है।" सेना प्रमुख ने एक सवाल के जवाब में कहा, "लेकिन जब ज़मीन पर क्रियान्वयन की बात आती है, जब यह ज़मीन से संबंधित होता है; तो यह दोनों पक्षों के सैन्य कमांडरों पर निर्भर करता है कि वे ये फ़ैसले लें।"

उन्होंने कहा, "स्थिति स्थिर है, लेकिन यह सामान्य नहीं है और यह संवेदनशील है। अगर ऐसा है तो हम क्या चाहते हैं? हम चाहते हैं कि स्थिति अप्रैल 2020 से पहले जैसी हो जाए, चाहे वह ज़मीन पर कब्ज़ा करने की स्थिति हो या बनाए गए बफ़र ज़ोन या गश्त की जो अब तक की योजना बनाई गई है।" उन्होंने कहा कि जब तक यह बहाली हासिल नहीं हो जाती, तब तक स्थिति संवेदनशील बनी रहेगी।

दोनों पक्षों के बीच सैन्य गतिरोध मई 2020 की शुरुआत में शुरू हुआ था। सीमा विवाद का पूर्ण समाधान अभी तक नहीं हो पाया है, हालांकि दोनों पक्ष कई टकराव वाले बिंदुओं से पीछे हट गए हैं।

'किसी भी आकस्मिक स्थिति का सामना करने के लिए तैयार'

सेना प्रमुख ने कहा, "जहां तक हमारा सवाल है, जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जाती, तब तक स्थिति संवेदनशील बनी रहेगी और हम किसी भी तरह की आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।"उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर, वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच विश्वास सबसे बड़ी क्षति बन गया है।

जनरल द्विवेदी ने चीन के प्रति भारतीय सेना के समग्र दृष्टिकोण पर भी संक्षेप में बात की। उन्होंने कहा, "जहां तक चीन का सवाल है, यह काफी समय से हमारे दिमाग में कौंध रहा है। और मैं कहता रहा हूं कि चीन के साथ आपको प्रतिस्पर्धा करनी होगी, आपको सहयोग करना होगा, आपको सह-अस्तित्व में रहना होगा, आपको टकराव करना होगा और मुकाबला करना होगा।"

एलएसी के किनारे गांवों का निर्माण

जनरल द्विवेदी ने LAC के किनारे चीन द्वारा गांवों के निर्माण के बारे में भी बात की। "वे कृत्रिम प्रवासन, बस्ती बसा रहे हैं। कोई समस्या नहीं, यह उनका देश है, वे जो चाहें कर सकते हैं। लेकिन हम दक्षिण चीन सागर में क्या देखते हैं। जब हम ग्रे ज़ोन के बारे में बात करते हैं, तो शुरू में हमें मछुआरे और ऐसे लोग मिलते हैं जो सबसे आगे रहते हैं। और उन्हें बचाने के लिए, फिर आप देखते हैं कि सेना आगे बढ़ रही है..."

एएनआई के अनुसार उन्होंने कहा, "जहां तक भारतीय सेना का सवाल है, हम पहले से ही इस तरह के आदर्श गांव बना रहे हैं... लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि अब राज्य सरकारों को उन संसाधनों को लगाने का अधिकार दिया गया है और यह वह समय है जब सेना, राज्य सरकारें और केंद्र सरकार की निगरानी सभी एक साथ आ रहे हैं। इसलिए अब जो आदर्श गांव बनाए जा रहे हैं, वे और भी बेहतर होंगे। "

पूर्ण विघटन का लक्ष्य

पिछले महीने, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने रूसी शहर सेंट पीटर्सबर्ग में वार्ता की थी, जिसमें विवाद का शीघ्र समाधान खोजने पर ध्यान केंद्रित किया गया था।

ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) देशों के एक सम्मेलन के मौके पर आयोजित वार्ता में, दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में शेष घर्षण बिंदुओं में पूर्ण विघटन प्राप्त करने के लिए “तत्परता” और “दोगुने” प्रयासों के साथ काम करने पर सहमति व्यक्त की।

बैठक में एनएसए डोभाल ने वांग को बताया कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और एलएसी के प्रति सम्मान द्विपक्षीय संबंधों में सामान्य स्थिति की वापसी के लिए आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: पूर्वी लद्दाख सीमा विवाद: भारत, चीन ने सैन्य वार्ता की, 'शांति और सौहार्द' बनाए रखने पर सहमति

गलवान के बाद द्विपक्षीय संबंधों पर असर

जून 2020 में गलवान घाटी में हुई भीषण झड़प के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में काफी गिरावट आई थी, जो दशकों में दोनों पक्षों के बीच सबसे गंभीर सैन्य संघर्ष था।

केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पिछले सप्ताह चीन के साथ भारत के राजनयिक संबंधों को “बहुत महत्वपूर्ण रूप से अशांत” बताया था।

भारत का कहना है कि जब तक सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति नहीं होगी, चीन के साथ उसके संबंध सामान्य नहीं हो सकते। गतिरोध को हल करने के लिए दोनों पक्षों के बीच अब तक कोर कमांडर स्तर की 21 दौर की वार्ता हो चुकी है।

भारत पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) पर देपसांग और डेमचोक क्षेत्रों से पीछे हटने का दबाव बना रहा है। दोनों पक्षों के बीच फरवरी में उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता का अंतिम दौर आयोजित किया गया था।

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)


Read More
Next Story