केजरीवाल फिर पहुंचे तिहाड़, केजरीवाल को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा
x

केजरीवाल फिर पहुंचे तिहाड़, केजरीवाल को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

दालत ने मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. अदालत ने उन्हें 12 जुलाई तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा है,


Kejriwal CBI update: दिल्ली की राउज़ एवेन्यू अदालत ने मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. अदालत ने उन्हें 12 जुलाई तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा है, इसके बाद उनकी पेशी विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये की जाएगी. सीबीआई ने अदालत के समक्ष ये कहा कि केजरीवाल सवालों का जवाब नहीं दे रहे हैं. फिलहाल उनसे रिमांड में लेकर पूछताछ की जरुरत नहीं है. लेकिन उन्हें जेल में रखा जाए, क्योंकि अगर वो इस समय जेल से बाहर निकलते हैं तो वो इस केस से जुड़े गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं.

सीबीआई ने क्या कहा

सीबीआई ने अदालत के समक्ष आज जब तीन दिन की रिमांड के बाद केजरीवाल को पेश किया तो कहा कि अरविन्द केजरीवाल पूछताछ के दौरान सहयोग नहीं कर रहे हैं. जब उनके सामने सबूत रखे जाते हैं तो वो उनसे जुड़े सवालों का कोई स्पष्ट उत्तर नहीं देते हैं.

- मसलन जब उनसे ये सवाल किया गया कि नयी आबकारी नीति मामले में आखिर दिल्ली सरकार ने होल सेल प्रॉफिट के मार्जिन को 5 प्रतिशत से बढ़ा कर 12 प्रतिशत क्यों किया? न तो केजरीवाल ने इसका कोई स्पष्ट जवाब दिया और न ही इस बारे में कोई आधार या अध्यन ही पेश कर पाए.

- केजरीवाल से जब ये पूछा गया कि कोविड की दूसरी लहर जब पीक पर थी और पूरे देश में त्राहि त्राहि मची हुई थी तो क्या कारण था कि ऐसे समय में नयी आबकारी नीति को संशोधित कर सिर्फ एक दिन के अंदर ही सर्कुलेशन के जरिये कैबिनेट की मंजूरी हासिल की गयी. वो भी तब जब साउथ लॉबी के लोग दिल्ली में ही मौजूद थे और विजय नायर के साथ मीटिंग कर रहे थे.

- सीबीआई ने अदालत को बताया कि जब केजरीवाल से ये सवाल किया गया कि विजय नायर की शराब कारोबारियों के साथ मीटिंग में क्या हुआ था और शराब कारोबारियों के मन मुताबिक आबकारी नीति में किये गए बदलाव की एवज में कितनी रिश्वत मांगी गयी थी? तो इस पर भी केजरीवाल ने कुछ स्पष्ट जवाब नहीं दिया.

- सीबीआई का कहना है कि जब केजरीवाल से मंगूटा रेड्डी, अर्जुन पांडे और मूथा गौतम के साथ उनकी मुलाकात को लेकर सवाल किया गया तो उस पर भी कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया.

- सीबीआई ने जब गोवा चुनाव के दौरान प्रचार प्रसार में आप ने 44.54 करोड़ रूपये खर्च किये, वो कहाँ से और किस माध्यम से आये तो उसका भी कोई सीधा जवाब नहीं मिला.

इसलिय हिरासत में रहना है जरुरी

सीबीआई ने अदालत के समक्ष अपना पक्ष रखते हुए कहा कि अभी इस मामले की सीबीआई जांच जारी है. कुछ अहम गवाहों के बयान दर्ज किये जाने हैं. इसके अलावा कुछ अहम् डिजिटल सबूत अभी एकत्र करने हैं, इसलिए अभी केजरीवाल का हिरासत में रहना जरुरी है. केजरीवाल को न्यायिक हिरासत में रखा जाए क्योंकि वो एक राजनितिक रसूख वाले व्यक्ति हैं, जो गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं.

केजरीवाल की तरफ से न्यायिक हिरासत का किया गया विरोध

केजरीवाल की तरफ से विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये जुड़े वकील विक्रम चौधरी ने कई तरह की दलील अदालत के सामने रखी और ये कहा कि न्यायिय्क हिरासत में न भेजी जाए. इसके अलावा सीबीआई से केस डायरी मंगवाई जाए कि आखिर कौनसे सब्ट हाथ लगे हैं. इस पर अदालत ने कहा कि आरोपी को सबूत दिखाना जरुरी नहीं है. जाँच कैसी चल रही है ये देखना कोर्ट का काम है. अगर आपको न्यायिक हिरासत में नहीं रहना तो तुम्हें जमानत याचिका सम्बंधित कोर्ट में लगनी चाहिए.

Read More
Next Story