अब गठबंधन के बंधन में बीजेपी, आरएसएस से रिश्ते सुधारने की कवायद
x

अब गठबंधन के बंधन में बीजेपी, आरएसएस से रिश्ते सुधारने की कवायद

भाजपा अब अपने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सहयोगियों पर निर्भर हो गई है, इसलिए अपने वैचारिक माता-पिता पर उसकी निर्भरता और बढ़ गई है।


2024 के लोकसभा चुनावों के लगभग तीन महीने बाद, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एक दशक में पहली बार अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर सकी, सत्तारूढ़ पार्टी और उसके वैचारिक अभिभावक, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने चुनाव के दौरान और बाद में सामने आए स्पष्ट अंतर को पाटने का फैसला किया है।

दोनों पक्षों के बीच बेहतर सहयोग के लिए पहला कदम उठाते हुए आरएसएस 31 अगस्त से 2 सितंबर तक केरल में तीन दिवसीय बैठक करने जा रहा है, जिसमें भाजपा और आरएसएस से जुड़े सभी अन्य संगठनों के नेता मौजूद रहेंगे। यह बैठक इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा चुनाव प्रचार के बीच में स्पष्ट रूप से कहा गया था कि भाजपा उस समय से आगे बढ़ चुकी है जब उसे आरएसएस की जरूरत थी; यह अधिक सक्षम है और अपने दम पर काम करती है।

भाजपा अपने मूल स्थान पर वापस लौटी

चुनाव नतीजों ने राष्ट्रीय राजनीति में गठबंधन के युग को वापस ला दिया है, क्योंकि भाजपा अब अपने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सहयोगियों पर निर्भर है, इसलिए अपने वैचारिक माता-पिता पर उसकी निर्भरता और बढ़ गई है। हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, झारखंड और दिल्ली में आगामी चुनावों में अपने चुनावी भाग्य को बदलने के लिए उसे आरएसएस की ताकत की जरूरत है, ये सभी अगले छह महीनों में होने वाले हैं।

नागपुर स्थित आरएसएस के विश्लेषक दिलीप देवधर ने द फेडरल से कहा, "यह बैठक बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के उस बयान के बाद हो रही है जिसमें उन्होंने कहा था कि पार्टी अपने दम पर नेतृत्व करने में सक्षम है और आरएसएस पर निर्भर नहीं है। भाजपा अध्यक्ष द्वारा की गई घोषणा से भाजपा नेतृत्व की मंशा का पता चलता है - कि वह आरएसएस से स्वायत्तता चाहता है हालांकि, भाजपा लोकसभा चुनाव में 240 सीटों तक ही सीमित रही जबकि एनडीए 300 से अधिक सीटों को पार नहीं कर सका। चुनाव परिणाम बताते हैं कि भाजपा नेतृत्व को चुनाव जीतने के लिए संघ परिवार की मदद की जरूरत है।"

आरएसएस से जुड़े संगठनों की मांगें

केंद्र में गठबंधन राजनीति की वापसी ने न केवल केंद्र सरकार को पिछले तीन महीनों में कुछ सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर सहयोगी दलों की मांगों को स्वीकार करने के लिए मजबूर किया है, बल्कि भाजपा नेतृत्व ने आरएसएस से जुड़े संगठनों की कुछ मांगों पर भी सहमति जताई है।

संसद के बजट सत्र से ठीक पहले, आरएसएस के एक प्रमुख सहयोगी भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) के सदस्यों ने मांग की कि केंद्र सरकार पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) की उनकी मांग पर सहमत हो। कुछ ही हफ्तों के भीतर, केंद्र सरकार नई एकीकृत पेंशन योजना (यूपीएस) लेकर आई, जिसमें ओपीएस के तत्व शामिल हैं। हालाँकि इसने इस आरोप को खारिज कर दिया है कि यूपीएस को लागू करने का फैसला अपने पहले के रुख से यू-टर्न है, बीएमएस नेताओं का मानना है कि यूपीएस ओपीएस के साथ अपने मतभेदों के बावजूद राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) का एक बेहतर विकल्प है।

"यूपीएस एनपीएस से बेहतर है। केंद्र सरकार ने एनपीएस की कमियों को दूर करने की कोशिश की है और यूपीएस अपनी विशेषताओं के कारण ओपीएस के करीब है, लेकिन अभी भी कुछ अंतर हैं। बीएमएस पिछले दो दशकों से ओपीएस की बहाली के लिए लड़ रहा है। अब हम यूपीएस पर अधिसूचना के प्रकाशन का इंतजार कर रहे हैं। हम आगे की कार्रवाई तय करने के लिए इसका विस्तार से अध्ययन करेंगे," बीएमएस के वरिष्ठ नेता विरजेश उपाध्याय ने द फेडरल को बताया।

संघ परिवार की आवश्यकताएं

ऐसा नहीं है कि केवल भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) ही अपनी बात मनवाने की कोशिश कर रहा है। नीट पेपर लीक विवाद के दौरान, जिसने केंद्र सरकार को मुश्किल में डाल दिया था, आरएसएस से संबद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने इस मुद्दे पर आगे आकर देशव्यापी विरोध प्रदर्शन आयोजित किए थे।

यह पहली बार है जब केंद्र सरकार आरएसएस से जुड़े संगठनों के दबाव में है। बीएमएस और एबीवीपी के अलावा, यह भारतीय किसान संघ (बीकेएस) के दबाव का भी सामना कर रही है, जिसने सरकार से किसानों की लाभप्रदता बढ़ाने को कहा है ताकि उनके हाथों में पैसा आ सके।

देवधर ने कहा, "जिस तरह भाजपा को एनडीए के सहयोगियों से निपटना है, क्योंकि उसके पास लोकसभा में 240 सीटें हैं और स्थिर सरकार के लिए उसे अपने सहयोगियों की जरूरत है, उसी तरह उसे आरएसएस से जुड़े संगठनों की चिंताओं को भी समझना चाहिए। एनडीए में 240 और 303 के बीच का अंतर दिखाई देता है; इसी तरह, यह आरएसएस से जुड़े विभिन्न संगठनों के बीच भी दिखाई देगा।"

नये भाजपा अध्यक्ष

भाजपा और आरएसएस के बीच समन्वय इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि भाजपा एक नए पार्टी अध्यक्ष की तलाश में है जो अगले तीन वर्षों तक पार्टी का नेतृत्व करेगा। जबकि इसके अधिकांश प्रमुख नेता अब केंद्रीय मंत्रिपरिषद का हिस्सा हैं, भाजपा और आरएसएस नेतृत्व भी शीर्ष पद के लिए विचार किए जा सकने वाले नेताओं के नामों पर चर्चा करने के लिए परामर्श कर रहे हैं।

आरएसएस के नेता चाहते हैं कि युवा नेता के बजाय केंद्रीय मंत्रिपरिषद के किसी प्रमुख नेता या पूर्व मुख्यमंत्री को शीर्ष पद के लिए चुना जाए। आरएसएस के वरिष्ठ नेता राम माधव की भाजपा में वापसी को भी पार्टी द्वारा आरएसएस के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाने के लिए उनकी सेवाओं को लेने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। माधव ने भाजपा के लिए पूर्वोत्तर राज्यों में जीत और जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि भाजपा, जो पहले से ही अपने गठबंधन सहयोगियों के दबाव में है, के लिए आरएसएस के साथ अपने रिश्ते सुधारना महत्वपूर्ण है क्योंकि चुनाव जीतने के लिए उसे आरएसएस के समर्थन की आवश्यकता है। पंजाब विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर आशुतोष कुमार ने द फेडरल से कहा, "आगामी चुनाव भाजपा के लिए आसान नहीं होने जा रहे हैं। केंद्र सरकार पहले ही वक्फ (संशोधन) विधेयक और नौकरशाही में पार्श्व प्रवेश पर एनडीए सहयोगियों की मांगों पर सहमत हो चुकी है। जब भी भाजपा कमजोर होती है, तो उसे आरएसएस के समर्थन की आवश्यकता होती है।"

Read More
Next Story