क्या वास्तव में यह कुर्सी बचाओ बजट है, सिर्फ दो प्वाइंट्स ही समझना काफी
x

क्या वास्तव में यह कुर्सी बचाओ बजट है, सिर्फ दो प्वाइंट्स ही समझना काफी

बजट का एकमात्र फोकस चालाक गठबंधन सहयोगियों को खुश करने पर है, जिससे विपक्ष को मंगलवार के बजट को “कुर्सी बचाओ” बजट के रूप में मजाक उड़ाने का मौका मिल गया है।


Budget 2024-25 News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने अपनी सरकार की स्थिरता और मजबूती का जोरदार ढंग से दावा किया, जो इस महीने की शुरुआत में लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटी है। मंगलवार (23 जुलाई) को, इस भ्रम को तोड़ने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा लोकसभा में 85 मिनट लंबा बजट भाषण ही काफी था।

सीतारमण लगातार सात बार केंद्रीय बजट पेश करने वाली देश की पहली वित्त मंत्री बनीं, लेकिन उनके अब तक के सबसे छोटे बजट ने मोदी और भाजपा के एनडीए शासन की स्थिरता के दावों पर एक लंबी छाया डाली। बजट का एकमात्र फोकस मुश्किल गठबंधन सहयोगियों, नीतीश कुमार की जेडी(यू) और चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी को खुश करने पर है, जिसमें केंद्र से करोड़ों रुपये की वित्तीय सहायता और परियोजनाओं का वादा किया गया है, जिसने विपक्ष के भारत ब्लॉक, विशेष रूप से कांग्रेस पार्टी को मंगलवार के अभ्यास को “कुर्सी बचाओ” बजट के रूप में मज़ाक उड़ाने का मौका दिया है।

बिहार के लिए ढेरों सौगातें

बिहार के लिए केंद्रीय रियायतों और परियोजनाओं - एक्सप्रेसवे, पर्यटन केंद्र, मंदिर गलियारे, बाढ़ न्यूनीकरण योजनाएं, औद्योगिक केंद्र, आदि - का अंतहीन प्रवाह, उस विश्वास को भी धोखा देता है, जिसके साथ सीतारमण के डिप्टी, पंकज चौधरी ने एक दिन पहले ही आर्थिक रूप से पिछड़े पूर्वी राज्य को विशेष श्रेणी का दर्जा और विशेष वित्तीय पैकेज देने की संभावना को खारिज कर दिया था।

इसलिए, यदि सोमवार को चौधरी ने लोकसभा में स्पष्ट रूप से कहा था कि बिहार को विशेष श्रेणी का दर्जा और/या विशेष वित्तीय पैकेज देने का कोई मामला नहीं बनता है, जो कि एक जोरदार मांग है जिस पर भाजपा के सहयोगी दल जद(यू), लोजपा (रा.वि.) और हम ने अपने विरोधियों राजद, भाकपा-माले और कांग्रेस के साथ आम सहमति बना ली है, तो मंगलवार को सीतारमण ने राज्य पर उपहारों की बरसात करने के लिए कई अतिरिक्त मील चल दिए।

आंध्र को बड़ी सफलता

इसी तरह, हालांकि वित्त मंत्री ने आंध्र के लिए विशेष पैकेज की नायडू की मांग को नहीं माना, लेकिन उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि केंद्रीय बजट में टीडीपी के प्रमुख चुनावी वादों के लिए पर्याप्त वित्तीय सहायता देकर चालाक भाजपा सहयोगी को शिकायत करने का कोई आधार न मिले। इस प्रकार, वित्त मंत्री ने नई आंध्र की राजधानी अमरावती के लिए बहुपक्षीय विकास एजेंसियों के माध्यम से 15,000 करोड़ रुपये की विशेष वित्तीय सहायता की घोषणा की, और जोर देकर कहा कि मोदी सरकार "पोलावरम सिंचाई परियोजना के वित्तपोषण और जल्द पूरा करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है"।

इसके अतिरिक्त, सीतारमण ने यह भी घोषणा की कि केंद्र विशाखापत्तनम-चेन्नई औद्योगिक गलियारे पर कोप्पार्थी नोड और हैदराबाद-बेंगलुरु औद्योगिक गलियारे पर ओर्वाकल नोड में औद्योगिक विकास, आवश्यक बुनियादी ढांचे जैसे पानी, बिजली, रेलवे और सड़कों के लिए आंध्र को धन उपलब्ध कराएगा।

पूर्वोदय योजना

वित्त मंत्री ने यह भी घोषणा की कि केंद्र बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के “सर्वांगीण विकास” के लिए पूर्वोदय नामक एक नई योजना तैयार करेगा।बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए सीतारमण की उदारता ने अन्य राज्यों के नेताओं को जो नाराज़गी दी है, वह संसद में भी साफ़ तौर पर दिखी। पंजाब, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक के इंडिया ब्लॉक सांसदों ने बजट में अपने-अपने राज्यों के साथ किए गए "सौतेले व्यवहार" पर रोना रोया, साथ ही वित्त मंत्री पर यह आरोप लगाया कि उन्होंने अनजाने में अपने बजट घोषणाओं के ज़रिए यह स्वीकार कर लिया है कि प्रधानमंत्री कार्यालय में मोदी का लंबा कार्यकाल अब नीतीश और नायडू की दया पर निर्भर है।

चुनावी राज्यों के लिए कुछ नहीं

हालांकि दबी जुबान में, उन राज्यों के भाजपा सांसदों ने भी, जहां भगवा पार्टी ने लोकसभा चुनावों में पूरी तरह या लगभग पूरी तरह जीत हासिल की थी, दावा किया कि बिहार और आंध्र के लिए उदारता “समझ में आने वाली” थी और “गठबंधन धर्म की मजबूरियों” के अनुरूप थी, लेकिन कम से कम कुछ “प्रतीकात्मकता” उनके राज्यों के लिए भी बढ़ाई जा सकती थी।

मध्य प्रदेश से एक वरिष्ठ भाजपा सांसद, जहां भाजपा ने सभी 29 लोकसभा सीटें जीतीं, ने द फेडरल से कहा, "हमने बिहार और आंध्र के लिए बड़ी घोषणाओं की उम्मीद की थी, लेकिन हमें यह भी उम्मीद थी कि मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों को भी कुछ ठोस योजनाएं मिलेंगी... जब हम अपने निर्वाचन क्षेत्रों में जाएंगे, तो जाहिर है लोग पूछेंगे कि उन्हें बजट में क्या मिला... मुझे नहीं पता कि मैं अपने मतदाताओं को इस बजट के बारे में कैसे समझाऊंगा।"

दिलचस्प बात यह है कि बजट ने पिछली सभी सरकारों, जिनमें मोदी की पिछली दो सरकारें भी शामिल हैं, द्वारा अपनाई गई पारंपरिक प्रथा से अलग हटकर चुनाव वाले राज्यों के लिए कुछ बड़ी घोषणाएं कीं। इस मोर्चे पर भी सीतारमण ने कुछ नहीं किया। महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड (राज्य को पूर्वोदय के तहत लाभार्थी राज्य माना जाता है, लेकिन बिहार के मामले के विपरीत, जिसके लिए बजट में विशिष्ट परियोजनाओं का उल्लेख किया गया है, झारखंड के लिए ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं किया गया है) या दिल्ली के लिए कोई बड़ी घोषणा नहीं की गई; इन सभी राज्यों में अगले छह महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं।

भाजपा शासित राज्य भी वंचित

भाजपा और उसके सहयोगियों ने लोकसभा चुनावों के दौरान महाराष्ट्र में खराब प्रदर्शन किया था, जबकि हरियाणा में भी भगवा पार्टी ने 2019 में जीती गई 10 सीटों में से आधी सीटें कांग्रेस के हाथों गंवा दीं।कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने वित्त मंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने विपक्ष शासित राज्यों के साथ-साथ भाजपा शासित राज्यों को भी बजट में किसी तरह की छूट नहीं दी है। श्रीनेत ने कहा, "यह बजट बिहार और आंध्र प्रदेश को तोहफों के साथ शुरू और खत्म होता है, क्योंकि सरकार को डर है कि अगर दोनों एन-नीतीश और नायडू को खुश नहीं रखा गया तो वे समर्थन वापस ले लेंगे और मोदी को प्रधानमंत्री की कुर्सी गंवानी पड़ेगी... इन दोनों एन को खुश रखने के लिए वित्त मंत्री ने न केवल विपक्षी दलों द्वारा शासित राज्यों को किसी ठोस परियोजना और वित्तीय सहायता से वंचित रखा है, बल्कि उन राज्यों को भी वंचित रखा है जहां भाजपा सत्ता में है और जहां लोकसभा चुनावों में उसका प्रदर्शन अच्छा रहा है।"

हालांकि, मंगलवार के बजटीय अभ्यास के बाद बड़ा सवाल यह है कि क्या सीतारमण नीतीश और नायडू को खुश रखने के लिए पर्याप्त उदार रही हैं। जेडी(यू) के सूत्रों ने द फेडरल को बताया कि नीतीश चौधरी द्वारा सोमवार को लोकसभा में जेडी(यू) सांसद रामप्रीत मंडल के सवाल का जवाब देते हुए बिहार को विशेष श्रेणी का दर्जा दिए जाने के मामले को खारिज करने के तरीके से “नाखुश” थे। मंगलवार को सीतारमण द्वारा बिहार के लिए घोषित किए गए कई सौगातें अब नीतीश की बेचैनी को शांत करने में सफल होती हैं या नहीं, यह देखना अभी बाकी है।

'शिकायत का कोई कारण नहीं'

बिहार से एक भाजपा सांसद ने द फेडरल को बताया कि बिहार के लिए बजट घोषणाओं से जेडी(यू) के भीतर "असंतोष की कोई गुंजाइश नहीं" है, भले ही नीतीश की राज्य के लिए विशेष श्रेणी का दर्जा और वित्तीय पैकेज की मांग पूरी नहीं हुई है।

भाजपा सांसद ने कहा, "अगर आप बिहार के लिए की गई घोषणाओं को देखें, तो उन्हें कुल 1 लाख करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय की आवश्यकता होगी; 26,000 करोड़ रुपये सिर्फ़ दो नए एक्सप्रेसवे, एक टू-लेन पुल और एक अन्य राजमार्ग के लिए आवंटित किए गए हैं, जबकि सिंचाई लाभ कार्यक्रम के तहत 11,500 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं... फिर पूर्वोदय के तहत परियोजनाएँ होंगी, गया, बोधगया, राजगीर और नालंदा में मंदिर और पर्यटन गलियारे - ये सभी हमारे सहयोगी दलों जेडी(यू) और एचएएम के गढ़ हैं और साथ ही गया में औद्योगिक नोड, जो जीतन राम मांझी का निर्वाचन क्षेत्र है... इसलिए मुझे नहीं लगता कि नीतीश या किसी अन्य सहयोगी के पास शिकायत करने का कोई कारण है। वास्तव में, एक विशेष वित्तीय पैकेज में शायद इतना पैसा नहीं मिलता जितना अब विभिन्न कार्यक्रमों के तहत बिहार को दिया जाएगा। यह सबसे अच्छा सौदा है।"

भाजपा सांसद ने आगे कहा, “बिहार को विशेष श्रेणी का दर्जा नहीं दिए जाने का कारण राष्ट्रीय विकास परिषद (एनडीसी) और मंत्रियों के एक समूह द्वारा 2012 में लिया गया निर्णय है, जब यूपीए सत्ता में थी... इसके लिए राजद और कांग्रेस जिम्मेदार हैं, लेकिन मोदी ने दिखा दिया है कि यूपीए सरकार के उस गलत फैसले के बावजूद, भाजपा ने बिहार में प्रगति और विकास का रास्ता खोज लिया है।”

Read More
Next Story