Budget Session 2024: केंद्र सरकार ने 21 जुलाई को बुलाई सर्वदलीय बैठक, TMC नहीं होगी शामिल
x

Budget Session 2024: केंद्र सरकार ने 21 जुलाई को बुलाई सर्वदलीय बैठक, TMC नहीं होगी शामिल

केंद्र सरकार ने अगले सोमवार यानी कि 22 जुलाई से शुरू होने वाले संसद के मानसून सत्र से पहले 21 जुलाई को सर्वदलीय बैठक बुलाई है.


Union Budget 2024: बीजेपी की नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने अगले सोमवार यानी कि 22 जुलाई से शुरू होने वाले संसद के मानसून सत्र से पहले 21 जुलाई को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. हालांकि, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) इस बैठक में शामिल नहीं होगा. क्योंकि पार्टी उस दिन को शहीदी दिवस के तौर पर मनाती है.

वहीं, इस सर्वदलीय बैठक में अगर विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भाग लेते हैं तो यह सभी दलों के नेताओं की परंपरागत सत्र पूर्व संध्या बैठक में उनका पहला भाग होगा. वहीं, टीएमसी सूत्रों का कहना है कि पार्टी का कोई भी प्रतिनिधि बैठक में शामिल नहीं होगा. क्योंकि 21 जुलाई को पार्टी शहीद दिवस के रूप में मनाती है.

21 जुलाई शहीद दिवस उन 13 कांग्रेस समर्थकों की याद में मनाया जाता है, जो साल 1993 में राज्य सचिवालय- राइटर्स बिल्डिंग- तक मार्च के दौरान कोलकाता पुलिस की गोलीबारी में मारे गए थे, जब पश्चिम बंगाल में माकपा नीत वाम मोर्चा सत्ता में था.

उस समय ममता बनर्जी राज्य युवा कांग्रेस की प्रमुख थीं और उन्होंने 1 जनवरी 1998 को तृणमूल कांग्रेस के गठन के बाद भी हर साल रैली आयोजित करके इस दिन को मनाया. संसद का मानसून सत्र 22 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त को समाप्त होगा. वहीं, बजट 23 जुलाई को पेश किया जाएगा.

Read More
Next Story