सीबीआई ने NEET-UG पेपर लीक मामले में सिविल इंजिनियर समेत दो को किया गिरफ्तार
x

सीबीआई ने NEET-UG पेपर लीक मामले में सिविल इंजिनियर समेत दो को किया गिरफ्तार

सीबीआई का दावा है कि सिविल इंजिनियर पंकज कुमार ने अपने साथी राजू सिंह के साथ मिलकर NTA के संदूक से पेपर चोरी किया था और फिर उसे लीक करते हुए अलग अलग जगह पहुँचाया था


NEET-UG Paper Leak: सीबीआई ने NEET-UG पेपर लीक मामले में दो और गिरफ्तारियां की हैं. इनमें से एक वो प्रमुख आरोपी है, जिसने झारखण्ड के हजारीबाग से NTA के ट्रंक से कथित तौर पर पेपर चोरी किया था. आरोपियों में से एक NIT जमशेदपुर के 2017 बैच का सिविल इंजिनियर है, जिसका नाम पंकज कुमार उर्फ़ आदित्य है. सीबीआई का दावा है कि पंकज ने ही NTA के ट्रंक से पेपर चोरी किया था.

पटना से की गयी है गिरफ़्तारी

सीबीआई के अनुसार पंकज कुमार उर्फ़ आदित्य मूल रूप से बोकारो, झारखण्ड का रहने वाला है, जिसे पटना से गिरफ्तार किया गया है. सीबीआई ने इसी मामले में राजू सिंह नामक एक अन्य आरोपी को भी गिरफ्तार किया है. सीबीआई का दावा है कि राजू सिंह पंकज कुमार का साथी है, जिसने पेपर चुराने और उसे अन्य सदस्यों तक पहुँचाने में पंकज की मदद की थी. राजू को हजारीबाग़ से गिरफ्तार किया गया. सीबीआई अब इस बात का भी पता लगा रही है कि इन लोगों ने किस किस जगह पर पेपर पहुँचाया था और कितने सेंटर पर कौन कौन से शहर में इनकी पकड़ थी.

अब तक 6 FIR हुई हैं दर्ज

मेडिकल प्रवेश परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही सीबीआई ने छह एफआईआर दर्ज की हैं. बिहार में दर्ज एफआईआर पेपर लीक होने से संबंधित है, जबकि गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र में दर्ज एफआईआर उम्मीदवारों के स्थान पर परीक्षा देने और धोखाधड़ी से संबंधित हैं.

NEET-UG परीक्षा का आयोजन NTA द्वारा सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है. इस साल ये परीक्षा 5 मई को 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें 14 विदेशी शहर भी शामिल थे. इस परीक्षा में 23 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे.

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)

Read More
Next Story