अब जम्मू में आतंक की टूटेगी कमर, केंद्र सरकार ने बनाई खास योजना
x

अब जम्मू में आतंक की टूटेगी कमर, केंद्र सरकार ने बनाई खास योजना

केंद्र सरकार ने जम्मू के लिए सुरक्षा योजना तैयार की है. इसके तहत कुछ नये कदम उठाए गए हैं. जिनमें वन क्षेत्रों में एसओजी कर्मियों के साथ 75 से अधिक शिविर; पारंपरिक और सेमी-ऑटोमेटिक हथियारों के साथ वीडीसी के लिए नियमित ट्रेनिंग और सुरंगों पर विशेष ध्यान देने के साथ सीमा पर बीएसएफ कर्मियों की बढ़ी तैनाती शामिल है.


Jammu and Kashmir Terrorism: केंद्र सरकार ने जम्मू के लिए सुरक्षा योजना तैयार की है. इसके तहत कुछ नये कदम उठाए गए हैं. जिनमें वन क्षेत्रों में विशेष अभियान समूह (एसओजी) के कर्मियों के साथ 75 से अधिक शिविर; पारंपरिक और सेमी-ऑटोमेटिक हथियारों के साथ ग्राम रक्षा समितियों (वीडीसी) के लिए नियमित ट्रेनिंग और सुरंगों पर विशेष ध्यान देने के साथ सीमा पर बीएसएफ कर्मियों की बढ़ी हुई तैनाती शामिल है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, क्षेत्र में आतंकवादी हमलों में वृद्धि को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और सेना और सीआरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई बैठकें कीं. आतंकवादियों को रसद प्रदान करने के संदिग्ध लोगों से पूछताछ से पता चलता है कि जैश-ए-मोहम्मद से संबंधित पाकिस्तान के 30-40 लोगों का एक समूह जम्मू में घुसपैठ कर चुका है और कठुआ, डोडा, उधमपुर, किश्तवाड़ और सांबा के जंगलों में छिपा हुआ है.

रिपोर्ट्स की मानें तो उनके संपर्क में आने वाले ज़्यादातर लोग स्थानीय पशु व्यापारी हैं. वे उनका विवरण लेते हैं और उन्हें 500-1,000 रुपये देते हैं और सात दिनों के लिए पर्याप्त भोजन पैक करने के लिए कहते हैं. जम्मू क्षेत्र पाकिस्तान के साथ 485 किलोमीटर की सीमा साझा करता है, जिसमें घने जंगल और पहाड़ी इलाके हैं.

एसओजी कैंप स्थापित करने के लिए रणनीतिक बिंदुओं की पहचान की गई है, जहां स्थानीय पुलिस, सीआरपीएफ और सेना के जवान तैनात किए जाएंगे. ये लोग आतंकवादियों की तलाश में रोज़ाना गश्त करेंगे. वहीं, पारंपरिक .303 राइफल और सेमी-ऑटोमैटिक एसएलआर जैसे हथियारों का इस्तेमाल करने के लिए वीडीसी के लिए नियमित प्रशिक्षण फिर से शुरू करने का भी निर्णय लिया गया है. यह भी पता चला है कि आतंकवादी पाकिस्तान में अपने हैंडलर्स को वीओआईपी (वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल) कॉल करने के लिए ग्रामीणों के व्यक्तिगत हॉटस्पॉट कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं. ऐसे में ग्रामीणों के बीच जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जाएगा कि वे अपने इंटरनेट हॉटस्पॉट या वाईफाई पासवर्ड को किसी अजनबी के साथ साझा न करें. ऐसा करने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी. केंद्र ने जम्मू क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ाने के लिए ओडिशा से 2,000 से अधिक कर्मियों वाली दो बीएसएफ बटालियनों को वापस बुलाने का भी आदेश दिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष रूप से सुरंगों के आसपास घुसपैठ को रोकने के लिए तैनाती को मजबूत करने के लिए यह निर्णय लिया गया है. इन दोनों इकाइयों के सैनिकों को सांबा और जम्मू-पंजाब सीमा के पास तैनात किए जाने की उम्मीद है. बीएसएफ भारत के पश्चिमी भाग में जम्मू, पंजाब, राजस्थान और गुजरात से होकर गुजरने वाली 2,289 किलोमीटर से अधिक अंतरराष्ट्रीय सीमा की रखवाली करता है. जम्मू क्षेत्र सीमा पार सुरंगों के लिए संवेदनशील है और इसके घने जंगल और पहाड़ी इलाके इसे आतंकवादियों के लिए नागरिकों और सुरक्षा बलों के खिलाफ हमले करने के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं.

वहीं, मंगलवार को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में बताया कि केंद्र की आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति है. सरकार का दृष्टिकोण आतंकी पारिस्थितिकी तंत्र को खत्म करना है. जम्मू-कश्मीर में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए सुरक्षा उपायों को मजबूत किया जा रहा है. जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी घटनाओं को रोकने के लिए अपनाई गई रणनीतियों और की गई कार्रवाई में आतंकवादियों और उनके समर्थन संरचनाओं के खिलाफ प्रभावी, निरंतर और सतत कार्रवाई शामिल है; पूरे सरकारी दृष्टिकोण का उपयोग करके आतंकी पारिस्थितिकी तंत्र को खत्म करना; कानून की प्रासंगिक धारा के तहत आतंकवादियों और उनके सहयोगियों की संपत्तियों को जब्त/कुर्क करने जैसे आतंकी वित्त पर कार्रवाई और राष्ट्र विरोधी संगठनों पर प्रतिबंध लगाना है.

राय ने यह भी कहा था कि निवारक अभियानों में आतंकवाद के रणनीतिक समर्थकों की पहचान करना और आतंकवाद को सहायता और बढ़ावा देने के उनके तंत्र को उजागर करने के लिए जांच शुरू करना शामिल है. उन्होंने कहा कि घुसपैठ को रोकने के लिए एक बहुआयामी रणनीति का पालन किया जा रहा है, जिसमें आतंकवाद विरोधी ग्रिड को बढ़ाना, सुरक्षा उपकरणों के आधुनिकीकरण और मजबूती पर विशेष ध्यान देना, आतंकवादी संगठनों द्वारा पेश की गई चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए घेराबंदी और तलाशी अभियान तेज करना, जम्मू-कश्मीर में सक्रिय सभी सुरक्षा बलों के बीच वास्तविक समय के आधार पर खुफिया सूचनाओं को साझा करना और दिन-रात क्षेत्र पर नियंत्रण करना शामिल है.

Read More
Next Story