चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ करेंगे NEET-UG विवाद से जुडी याचिकाओं पर सुनवाई
x

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ करेंगे NEET-UG विवाद से जुडी याचिकाओं पर सुनवाई

सुनवाई 8 जुलाई को की जाएगी. इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण बात ये है कि खुद चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच इन सभी याचिकों को सुनेंगी


NEET-UG: देश भर में NEET-UG परीक्षा को लेकर चल रहे विवाद के बीच सुप्रीम कोर्ट से एक महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है. देश भर से NEET-UG परीक्षा को लेकर दायर की गयी सभी याचिकाओं पर सुनवाई 8 जुलाई को की जाएगी. इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण बात ये है कि खुद चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच इन सभी याचिकों को सुनेंगी. इससे पहले की बात करें तो सुप्रीम कोर्ट में NEET-UG को लेकर दायर की गयी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट की वेकेशन बेंच ने की थी. वेकेशन बेंच ने ही ये निर्देश दिया था कि सभी याचिकाओं को 8 जुलाई को सुना जाएगा.

सुबह शुरू होगी सुनवाई

जानकारी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट 8 जुलाई की सुबह 10:30 बजे NEET-UG से समबन्धित याचिकाओं पर सुवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट की कॉज लिस्ट के अनुसार शिवांगी मिश्र वर्सेज NTA व अन्य मामलों की सुवाई 8 जुलाई की सुबह 10:30 बजे शुरू होगी. जिसे चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच सुनेगी जिसमें जस्टिस जेबी पद्रिवल और जस्टिस मनोज मिश्र भी सहमिल रहेंगे.

सीबीआई कर रही है पेपर लीक मामले की जाँच

NEET-UG परीक्षा को लेकर देश भर में विरोध जारी है., कुछ जगहों पर पेपर लीक के आरोप भी लगे. बिहार, गुजरात आदि राज्यों में पुलिस ने सॉल्वर गैंग को पकड़ा, जिसके बाद ये भी बात सामने आई कि इन लोगों को पहले ही पेपर मिल गया था. पहले अलग अलग राज्यों की पुलिस इन मामलों की जाँच कर रही थी, अब सभी मामले सीबीआई के पास है. सीबीआई ने मामले की जांच शुरू कर दी है, कुछ गिरफ्तारियां भी की हैं.

23 लाख छात्रों ने किया था रजिस्ट्रेशन

NEET-UG परीक्षा को लेकर बात करें तो देश भर के 23 लाख छात्रों ने इस परीक्षा के लिए पंजीकरण किया था, जो देशभर में पांच मई को आयोजित की गयी थी. NEET का रिजल्ट आने से पहले ही आरोप लगने शुरू हो गए थे. रिजल्ट आते ही ग्रेस मार्क्स और टोपरों की संख्या को लेकर विवाद हुआ. फिर पेपर लीक का मामला भी सामने आया और गिरफ्तारियां भी हुई.

Read More
Next Story