तिहाड़ जेल पहुंचे सीएम केजरीवाल, 5 जून तक न्यायिक हिरासत में AAP प्रमुख
x

तिहाड़ जेल पहुंचे सीएम केजरीवाल, 5 जून तक न्यायिक हिरासत में AAP प्रमुख

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2 जून को दिल्ली की तिहाड़ जेल में आत्मसमर्पण कर दिया.


CM Kejriwal Reached Tihar Jail: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2 जून को दिल्ली की तिहाड़ जेल में आत्मसमर्पण कर दिया. बता दें कि आबकारी नीति से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दी गई अंतरिम जमानत एक जून को समाप्त हो गई थी. उन्हें लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए यह राहत दी गई थी. सरेंडर करने के बाद केजरीवाल को वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के जरिए दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें 5 जून तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

ईडी ने लगाई याचिका

ईडी ने 20 मई को उनकी न्यायिक हिरासत 14 दिन बढ़ाने की मांग करते हुए याचिका दायर की थी. एजेंसी ने शनिवार को केजरीवाल की स्वास्थ्य आधार पर अंतरिम जमानत बढ़ाने की याचिका का भी विरोध किया और तर्क दिया कि निचली अदालत 2 जून को आत्मसमर्पण करने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश में बदलाव नहीं कर सकती है. संयोग से केजरीवाल ने पहले सुप्रीम कोर्ट में अंतरिम जमानत बढ़ाने की अपील की थी, जिसमें यह कहते हुए याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया कि वह निचली अदालत में अपील करने के लिए स्वतंत्र हैं. इसके बाद सीएम केजरीवाल ने अपनी अंतरिम जमानत बढ़ाने के लिए दिल्ली की एक अदालत का रुख किया. जहां उन्होंने नियमित जमानत के लिए भी आवेदन किया. वहीं, राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने कहा है कि वह 5 जून को अपना फैसला सुनाएगी.

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि

सरेंडर करने से पहले केजरीवाल ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके साथ ही कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की और पार्टी कार्यालय में नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. अपने संबोधन के दौरान केजरीवाल ने कहा कि मैं जेल इसलिए नहीं जा रहा हूं कि मैं भ्रष्टाचार में लिप्त था, बल्कि इसलिए जा रहा हूं कि मैंने तानाशाही के खिलाफ आवाज उठाई थी. उन्होंने कहा कि मुझे सुप्रीम कोर्ट से 21 दिन की राहत मिली थी. ये 21 दिन अविस्मरणीय थे. मैंने एक मिनट भी बर्बाद नहीं किया और देश को बचाने के लिए अभियान चलाया. आम आदमी पार्टी महत्वपूर्ण नहीं है, देश पहले आता है.

फर्जी है एग्जिट पोल

केजरीवाल ने कहा कि केंद्र में भाजपा नीत एनडीए के तीसरे कार्यकाल की भविष्यवाणी करने वाले सभी एग्जिट पोल फर्जी हैं. बता दें कि शनिवार को आए एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में बने रहेंगे और एनडीए को भारी बहुमत मिलने की उम्मीद है.

दिमागी खेल

केजरीवाल ने कार्यकर्ताओं और नेताओं से कहा कि वे 4 जून को सरकार नहीं बना रहे हैं. ये एग्जिट पोल आपको डिप्रेशन में डालने के लिए दिमागी खेल है. वहीं, केजरीवाल के तिहाड़ जेल पहुंचने से पहले आसपास के इलाकों में ट्रैफिक प्रतिबंधित कर दिया गया था और पुलिसकर्मियों की तैनाती कर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई थी.

Read More
Next Story