कांग्रेस ने साधा मोदी सरकार पर निशाना, कहा- अमीर और गरीब के बीच बढ़ रही है खाई
x

कांग्रेस ने साधा मोदी सरकार पर निशाना, कहा- अमीर और गरीब के बीच बढ़ रही है खाई

कांग्रेस ने बढ़ती आर्थिक असमानताओं को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए दावा किया कि हर आंकड़ा अमीर और गरीब के बीच की बढ़ती खाई की तरफ इशारा करता है.


Congress Target Modi Government: कांग्रेस ने बुधवार (17 जुलाई) को बढ़ती आर्थिक असमानताओं को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए दावा किया कि हर आंकड़ा अमीर और गरीब के बीच की खाई के बढ़ने की ओर इशारा करता है. इसको लेकर कांग्रेस महासचिव (कम्युनिकेशन) जयराम रमेश ने एक्स पर एक मीडिया रिपोर्ट शेयर की है, जिसमें दावा किया गया है कि अमीरों और गरीबों के उपभोग व्यय में लगभग 10 गुना का अंतर है.

जयराम नरेश ने कहा कि कांग्रेस पार्टी लगातार यह मुद्दा उठाती रही है कि देश में अमीर और गरीब के बीच की खाई बढ़ती जा रही है. मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए रमेश ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में देश की सबसे गरीब 5 प्रतिशत आबादी का मासिक उपभोग व्यय सिर्फ 1,373 रुपये है. जबकि शहरी क्षेत्रों में शीर्ष 5 प्रतिशत अमीरों का मासिक उपभोग व्यय 20,824 रुपये है.

रमेश ने एक्स पर लिखे एक पोस्ट में कहा कि यह नया डेटा है. लेकिन आप चाहे जो भी डेटा देखें, सभी अमीर और गरीब के बीच बढ़ते अंतर के सबूत दिखाते हैं. उन्होंने दावा किया कि साल 2012 से 2021 तक देश में सृजित संपत्ति का 40 प्रतिशत से अधिक हिस्सा सिर्फ एक प्रतिशत आबादी के पास चला गया है.

उन्होंने कहा कि देश में कुल वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का लगभग 64 प्रतिशत हिस्सा गरीब, निम्न मध्यम वर्ग और मध्यम वर्ग से आता है. पिछले दस वर्षों में, अधिकांश सार्वजनिक परिसंपत्तियां और संसाधन एक या दो कंपनियों को बेच दिए गए हैं- अर्थशास्त्रियों ने बताया है कि अर्थव्यवस्था में बढ़ते एकाधिकार के कारण मुद्रास्फीति बढ़ी है.

उन्होंने दावा किया कि आज 21 अरबपतियों के पास कुल मिलाकर 70 करोड़ भारतीयों से अधिक संपत्ति है. कांग्रेस बढ़ती असमानता, महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर सरकार पर हमला करती रही है और आरोप लगाती रही है कि इसके लिए उसकी नीतियां जिम्मेदार हैं.

Read More
Next Story