जैसे अयोध्या में हराया था, गुजरात में नरेंद्र मोदी और बीजेपी को हराएंगे: राहुल गांधी
x

जैसे अयोध्या में हराया था, गुजरात में नरेंद्र मोदी और बीजेपी को हराएंगे: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि सब मिलकर गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य भाजपा नेताओं को हराएंगे, जैसा अयोध्या में किया था.


Congress Leader Rahul Gandhi: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने शनिवार को अहमदाबाद में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि वे सब मिलकर गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य भाजपा नेताओं को हराएंगे, जैसा उन्होंने अयोध्या में किया था. उन्होंने कहा कि अयोध्या के लोगों ने हवाई अड्डा बनने पर अपनी जमीन खो दी, वे तब दुखी थे, जब किसी ने उन्हें प्राण प्रतिष्ठा समारोह में नहीं बुलाया. अयोध्या के किसानों ने हवाई अड्डा बनने पर अपनी जमीन खो दी. अयोध्या के लोग इस बात से नाराज थे कि अयोध्या से किसी को भी राम मंदिर के उद्घाटन में नहीं बुलाया गया. जिस आंदोलन की शुरुआत आडवाणी जी ने की थी, जिसका केंद्र अयोध्या था. इंडिया गठबंधन ने उस आंदोलन को अयोध्या में हरा दिया.

राहुल गांधी ने कहा कि हम सब मिलकर गुजरात में उन्हें हराने जा रहे हैं. हम नरेंद्र मोदी और भाजपा को गुजरात में वैसे ही हराएंगे, जैसे हमने उन्हें अयोध्या में हराया था. उन्होंने यह भी दावा किया कि पीएम मोदी अयोध्या से चुनाव लड़ना चाहते थे. लेकिन उनके सर्वेक्षकों ने उन्हें ऐसा न करने की सलाह दी और कहा कि वे हार जाएंगे और उनका राजनीतिक करियर खत्म हो जाएगा.

आम चुनाव में फैजाबाद निर्वाचन क्षेत्र (जिसमें अयोध्या भी शामिल है) में भाजपा की हार के पीछे के कारणों को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि राम मंदिर के निर्माण के लिए अयोध्या में क्षेत्र को साफ करने के लिए लोगों से बहुत सारी जमीन ली गई और आज तक नरेंद्र मोदी सरकार ने उन्हें मुआवजा नहीं दिया है. दूसरा, अयोध्या में किसानों की जमीन पर एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाया गया और यहां तक ​​​​कि उन्हें ठीक से मुआवजा नहीं दिया गया. तीसरा राम मंदिर के उद्घाटन में अयोध्या का एक भी व्यक्ति मौजूद नहीं था, जिससे लोग नाराज थे. यही कारण थे कि एनडीए अयोध्या में हार गया और इंडिया गठबंधन जीत गया. भाजपा ने अयोध्या के आसपास लालकृष्ण आडवाणी जी द्वारा शुरू किए गए आंदोलन को विफल कर दिया है. अयोध्या के राम मंदिर के उद्घाटन समारोह को याद करते हुए कांग्रेस सांसद ने कहा कि कार्यक्रम में अडानी और अंबानी दिखाई दिए. लेकिन वहां कोई गरीब व्यक्ति नहीं दिखा.

राहुल गांधी ने दावा किया कि भाजपा ने उनके कार्यालय में तोड़फोड़ की और गुजरात में पार्टी कार्यकर्ताओं पर हमला किया. जिस तरह से उन्होंने हमारा कार्यालय तोड़ा, उसी तरह हम उनकी सरकार तोड़ने जा रहे हैं. लेकिन गुजरात कांग्रेस में कमियां हैं. दो तरह के घोड़े होते हैं. एक रेस के लिए और एक शादी के लिए. कांग्रेस रेस के घोड़ों को शादी में और शादी के घोड़ों को रेस में लगा देती है. पिछले चुनावों में हमने भाजपा के खिलाफ ठीक से चुनाव नहीं लड़ा. साल 2017 में हमने 3 महीने तक कड़ी मेहनत की और परिणाम अच्छे रहे. अब हमारे पास 3 साल हैं. आप 30 साल बाद गुजरात में सरकार बनाने जा रहे हैं. मैं और मेरी बहन सहित पार्टी नेतृत्व, सभी आपके साथ खड़े होने जा रहे हैं.

बता दें कि राहुल गांधी अपने गुजरात दौरे के दौरान राज्य में हाल ही में हुई त्रासदियों से प्रभावित परिवारों से मिलने की योजना बना रहे हैं. पार्टी के एक नेता ने कहा कि गांधी राजकोट गेम ज़ोन आग, वडोदरा नाव पलटने और मोरबी पुल गिरने के पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करेंगे. प्रभावित परिवारों से मिलने के अलावा गांधी गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी (जीपीसीसी) कार्यालय, जिसे राजीव गांधी भवन के नाम से भी जाना जाता है, के बाहर भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ हिंसक झड़प के बाद गिरफ्तार किए गए पांच कांग्रेस कार्यकर्ताओं के परिवारों से भी मिलेंगे.

बता दें कि मंगलवार दोपहर को हुई झड़प की शुरुआत भाजपा और उसके सहयोगी संगठनों द्वारा राहुल गांधी की कथित हिंदू विरोधी टिप्पणियों के विरोध में की गई थी. इस घटना के परिणामस्वरूप पत्थरबाजी हुई, जिसमें तीन पुलिस अधिकारियों सहित सात लोग घायल हो गए. एलिसब्रिज पुलिस ने 3 जुलाई को दो अलग-अलग एफआईआर दर्ज करके घटना का जवाब दिया. पहली एफआईआर दोनों पार्टियों के लगभग 450 कार्यकर्ताओं के खिलाफ दर्ज की गई थी. जबकि दूसरी विशेष रूप से कांग्रेस कार्यकर्ताओं के खिलाफ थी, जो अहमदाबाद में भाजपा की युवा शाखा द्वारा दर्ज की गई शिकायत पर आधारित थी. इसके परिणामस्वरूप पांच कांग्रेस कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया और वर्तमान में रिमांड पर हैं.

Read More
Next Story