पीएम मोदी के कम्युनल सिविल कोड कहने को कांग्रेस ने बताया डॉ आंबेडकर का अपमान
x

पीएम मोदी के 'कम्युनल' सिविल कोड कहने को कांग्रेस ने बताया डॉ आंबेडकर का अपमान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के भाषण में कहा था कि देश कई वर्षों से कम्युनल सिविल कोड को झेलता आ रहा है, इस पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जय राम रमेश ने प्रतिक्रिया दी है.


Congress Reaction On PM UCC Remarks : स्वतंत्रता दिवस समारोह पर प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के बाद विपक्षी दल कांग्रेस की प्रतिक्रिया सामने आई है. जिसमें कांग्रेस ने प्रधानमंत्री को दुर्भावना से ग्रस्त और देश के इतिहास को बदनाम करने वाला बताया है. कांग्रेस ने प्रधानमंत्री द्वारा सिविल कोड को सांप्रदायिक बताने पर कदा एतराज जताते हुए इसे बाबा साहेब आंबेडकर का अपमान बताया है. नेता जयराम रमेश ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'X' पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा कि गैर-जैविक प्रधानमंत्री की दुर्भावना, शरारत और इतिहास को बदनाम करने की क्षमता की कोई सीमा नहीं है. आज लाल किले से इसका पूरा प्रदर्शन हुआ.


जय राम रमेश ने बताया डॉ आंबेडकर का अपमान
जयराम रमेश ने लिखा 'ये कहना कि हमारे पास अब तक "सांप्रदायिक नागरिक संहिता" है, डॉ. अंबेडकर का घोर अपमान है. डॉ. अंबेडकर हिंदू पर्सनल लॉ में सुधार के सबसे बड़े समर्थक थे, जिन्हें 1950 के दशक के मध्य तक वास्तविक रूप दिया गया. इन सुधारों का RSS और जनसंघ ने काफी विरोध किया था.

यहाँ देखें 21वें विधि आयोग ने किया परामर्श दिया था
जयराम रमेश ने लिखा कि '“जब भारतीय संस्कृति की विविधता का जश्न मनाया जा सकता है और मनाया जाना चाहिए, तब इस प्रक्रिया में विशेष समूहों या समाज के कमजोर वर्गों को वंचित नहीं किया जाना चाहिए. इस पर विवाद के समाधान का संकल्प सभी भिन्नताओं को खत्म करना नहीं है. इसलिए समान नागरिक संहिता न तो इस स्टेज पर जरुरी है और न ही वांछित. अधिकांश देश अब विभिन्नताओं को मान्यता देने की ओर बढ़ रहे हैं और इसका अस्तित्व भेदभाव नहीं है, बल्कि यह एक मजबूत लोकतंत्र का संकेत है.'’

प्रधानमंत्री मोदी ने यूसीसी को बताया आज के समय की मांग
प्रधानमंत्री मोदी स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान लाल किले के प्राचीर से सिविल कोड पर दिए गए अपने वक्तव्य की क्लिप को अलग से ट्वीट किया है. इस ट्वीट का शीर्षक दिया गया है '' आज के समय की मांग है सेक्युलर सिविल कोड.''


ये ट्वीट इस बात को भी स्पष्ट करता है कि प्रधानमंत्री मोदी की एनडीए सरकार उनिफ़ोर सिविल कोड को लागू कराने के लिए गंभीर हैं. ये भी मान सकते हैं कि कांग्रेस के विरोध जताने पर प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट से इसका जवाब दिया है.

Read More
Next Story