CWC ने राहुल को नेता विपक्ष बनाने का प्रस्ताव किया पारित, कांग्रेस नेता ने कहा- सोचने के लिए दें समय
x

CWC ने राहुल को नेता विपक्ष बनाने का प्रस्ताव किया पारित, कांग्रेस नेता ने कहा- सोचने के लिए दें समय

कांग्रेस कार्यसमिति राहुल गांधी से लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद स्वीकार करने को लेकर प्रस्ताव पास किया. जिस पर राहुल ने कहा है कि वह इस पर विचार करने के बाद निर्णय लेंगे.


CWC Meeting: कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) ने शनिवार को दो प्रस्ताव पारित किए. इनमें से एक प्रस्ताव राहुल गांधी से लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद स्वीकार करने का अनुरोध था. जिस पर राहुल ने कहा है कि वह इस पर विचार करने के बाद निर्णय लेंगे. कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल के अनुसार, राहुल गांधी ने सीडब्ल्यूसी से कहा कि वह बहुत जल्द फैसला लेंगे.

साल 2014 में सत्ता से बाहर होने के बाद यह पहली बार होगा, जब कांग्रेस को लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद मिलेगा. पिछले 10 सालों में पार्टी यह पद पाने में विफल रही. क्योंकि साल 2014 और 2019 दोनों ही बार सदन में इसकी सीटों की संख्या कुल सीटों के आवश्यक 10 प्रतिशत से कम थी. वहीं, कांग्रेस इस बार लोकसभा में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. साल 2019 के चुनावों में इसकी सीटों की संख्या 52 से बढ़कर 99 हो गई है.

प्रधानमंत्री की नैतिक हार

वेणुगोपाल ने बाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सीडब्ल्यूसी द्वारा पारित पहला प्रस्ताव पिछले दशक की शासन शैली को निर्णायक रूप से खारिज करने के लिए देश के लोगों को बधाई देना था. उन्होंने कहा कि लोगों का फैसला प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) के लिए नैतिक हार है, जिन्होंने उनके नाम पर चुनाव लड़ा था. प्रस्ताव में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और वरिष्ठ नेताओं सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा की भी सराहना की गई.

वेणुगोपाल के अनुसार, दूसरे प्रस्ताव में कांग्रेस कार्यसमिति ने सर्वसम्मति से राहुल से लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद संभालने का अनुरोध किया है.

हम योद्धाओं की तरह लड़े

वेणुगोपाल ने कहा कि सब कुछ होने के बावजूद कोई समान अवसर न होना, कांग्रेस के खातों को फ्रीज करना, ब्लैकमेल करना और नेताओं को डराना-धमकाना- पार्टी ने चुनावों में शानदार प्रदर्शन किया है. वेणुगोपाल ने कहा कि हम बहुत कठिन समय और बहुत चिंताजनक सफर से गुजरे हैं. लेकिन हमने लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए योद्धाओं की तरह लड़ाई लड़ी है.

कांग्रेस नेता ने कहा कि सीडब्ल्यूसी ने उन राज्यों की समस्याओं पर भी चर्चा की, जहां पार्टी का प्रदर्शन खराब रहा और इसे कैसे सुधारा जाए, इस पर मंथन किया गया. वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस का पुनरुद्धार शुरू हो गया है. सीडब्ल्यूसी में यही भावना थी. चार महीने पहले की सीडब्ल्यूसी से माहौल बहुत अलग था. उन्होंने कहा कि इंडिया ब्लॉक के एजेंडे को भटकाने के लिए कई प्रयास किए गए. हमें तीन दिनों तक एग्जिट पोल से भी जूझना पड़ा. लेकिन इंडिया ब्लॉक अपनी गारंटी और अपनी कहानी को आगे बढ़ाने के लिए मजबूती से खड़ा रहा.

प्रदर्शन की समीक्षा

वेणुगोपाल ने कहा कि हम उन राज्यों के नतीजों की गहन जांच करेंगे, जहां हमने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. कांग्रेस अध्यक्ष उन राज्यों के नतीजों का विश्लेषण करने के लिए एक समिति गठित करेंगे, जहां हमने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. पार्टी के संचार प्रभारी महासचिव जयराम रमेश ने मीडिया को बताया कि राहुल गांधी ने सीडब्ल्यूसी से कहा कि हमें महंगाई, बेरोजगारी, सामाजिक न्याय, संविधान बचाने और प्रचार के दौरान उठाए गए अन्य मुद्दों पर ही टिके रहना चाहिए. रमेश ने यह भी कहा कि जिन राज्यों में पार्टी का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा, वहां एक समिति गठित की जाएगी. इसके बाद समीक्षा की जाएगी और अंतिम रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष को सौंपी जाएगी.

Read More
Next Story