पूर्वोत्तर राज्यों में रेमल ने मचाई तबाही, अब तक 35 की मौत
x

पूर्वोत्तर राज्यों में 'रेमल' ने मचाई तबाही, अब तक 35 की मौत

चक्रवार रेमल की तबाही के निशान पूर्वोत्तर राज्यों में देखे जा सकते हैं. अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है.


Cyclone Remal Update News: साइक्लोन रेमल की तबाही पूर्वोत्तर के राज्यों में नजर आ रही है. मिजोरम में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. राज्य आपदा प्रबंधन अधिकारियों के मुताबिक मिजोरम में पत्थर की खदान ढहने से 14 लोगों सहित कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई. भूस्खलन में कई अन्य लोग लापता हो गए. चक्रवात के बाद राज्य में तेज हवा के साथ भारी बारिश के कारण मंगलवार को असम में अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई और 18 अन्य घायल हो गए. नागालैंड में चार लोगों की मौत हो गई और 40 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए. जबकि मेघालय में भारी बारिश के कारण दो लोगों की मौत हो गई और 500 से अधिक लोग घायल हो गए. त्रिपुरा में 746 लोग बेघर हो गए हैं. इन सभी राज्यों में मिलाकर अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है.

मुआवजे का ऐलान

मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने पत्थर की खदान ढहने और बारिश के कारण हुई आपदाओं में मारे गए लोगों के परिवारों के लिए 4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की. आइजोल के डिप्टी कमिश्नर नाजुक कुमार ने जब तक पूरी साइट साफ नहीं हो जाती, तब तक तलाशी अभियान जारी रहेगा. मिजोरम के पुलिस महानिदेशक अनिल शुक्ला ने बताया कि पत्थर की खदान पिछले तीन दशकों से बंद थी. खदान के पास के घर ढह गए. बचाव अभियान में शामिल लोगों को रात में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. हम अभी भी जीवित बचे लोगों की तलाश कर रहे हैं.

भूस्खलन में मौतें

एमएसडीएमए ने बताया कि आइजोल जिले के निकटवर्ती हिलीमेन में भूस्खलन में कई मकान ढहने से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और चार अन्य अभी भी लापता हैं. आइजोल के सलेम वेंग में एक इमारत भूस्खलन के कारण ढह गई, जिसके बाद तीन लोग लापता हो गए और बाद में उनके शव बरामद किए गए।एमएसडीएमए ने बताया कि आइजोल जिले के फलकॉन, लुंगसेई और केल्सिह में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई, जब भूस्खलन में उनके मकान दब गए।इसमें यह भी बताया गया कि आइजोल जिले के चॉनपुई में भारी भूस्खलन में एक घर के अंदर मौजूद एक परिवार के आठ सदस्य बह गए.

हंथर में राष्ट्रीय राजमार्ग-6 और बंगबांगला में एनएच-54 पर भूस्खलन के कारण आइजोल पूरे दिन देश के बाकी हिस्सों से कटा रहा. अधिकारियों ने बताया कि शाम को सड़क अवरोधों को हटा दिया गया और यातायात की आवाजाही बहाल कर दी गई।आइजोल के डीसी ने बताया कि आइजोल से करीब 21 किलोमीटर दूर सैरंग गांव में तलांग नदी के उफान पर होने के कारण 50 से अधिक परिवारों के घर जलमग्न हो गए.

असम में नुकसान

असम में अलग-अलग घटनाओं में एक महिला समेत चार लोगों की मौत हो गई है और 18 अन्य घायल हैं. चक्रवात रेमल के बाद राज्य में तेज हवा के साथ भारी बारिश हुई।कामरूप जिले में 60 वर्षीय महिला, जिसकी पहचान लाबन्या कुमारी के रूप में हुई है, उस पर पेड़ गिरने से वह घायल हो गई। बाद में गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उसकी मौत हो गई।अधिकारियों ने बताया कि लखीमपुर जिले के गेरुकामुख में एनएचपीसी की निर्माणाधीन लोअर सुबनसिरी जलविद्युत परियोजना में लगातार बारिश के कारण हुए भूस्खलन में पुतुल गोगोई नामक एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई.

Read More
Next Story