नीट काउंसलिंग पर दिल्ली हाई कोर्ट ने भी नहीं लगाई रोक, सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका दायर
x

नीट काउंसलिंग पर दिल्ली हाई कोर्ट ने भी नहीं लगाई रोक, सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका दायर

नीट परीक्षा के परिणामों के बाद अभ्यर्थियों में असंतोष का माहोल है. बड़ी संख्या में छात्रों और उनके अभिभावकों का आरोप है कि पेपर लीक हुआ और ये परीक्षा रद्द होकर दोबारा से कराई जानी चाहिए. वहीँ सुप्रीम कोर्ट में नयी याचिका दायर कर रिटायर्ड जस्टिस से जाँच कराने की मांग की गयी


NEET Undergraduate Result controversy: नीट परीक्षा के परिणामों के बाद अभ्यर्थियों में असंतोष का माहोल है. बड़ी संख्या में छात्रों और उनके अभिभावकों का आरोप है कि पेपर लीक हुआ और ये परीक्षा रद्द होकर दोबारा से कराई जानी चाहिए. इसके साथ ही जो काउन्सलिंग चल रही है, उसे भी रोक देना चाहिए. इस विषय पर आज दिल्ली हाई कोर्ट में भी याचिका पर सुनवाई हुई, जिसके बाद अदालत ने काउन्सलिंग पर कोई रोक नहीं लगाते हुए अगली सुनवाई 5 जुलाई को रखी है.

क्या हुआ हाई कोर्ट में

सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि देश की 7 विभिन्न हाई कोर्ट में NEET परीक्षा और रिजल्ट को लेकर याचिकाए लंबित है. सुप्रीम कोर्ट में भी कई याचिकाएं दायर हुई है. उनमें से कुछ याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में कल सुनी जा सकती हैं. इसलिए हम ट्रांसफर पिटीशन दाखिल कर रहे है. हम कोर्ट से मांग करेंगे कि हाई कोर्ट में लंबित याचिकाओं को सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर कर दिया जाए.

हाई कोर्ट ने 5 जुलाई के लिए टाली सुनवाई

दिल्ली हाई कोर्ट ने अपने आदेश में नोट किया कि एनटीए जल्द ही सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर पिटीशन दाखिल कर विभिन्न याचिकाओ को सुप्रीम कोर्ट ट्रांसफर करने की मांग करेगा. लिहाजा अभी हम अभी हाई कोर्ट में टाल रहे है.

इस दौरान सोलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने ऐसा कोई आश्वासन देने से इंकार कर दिया कि इस दरम्यान कॉउसलिंग शुरू नहीं होगी या वो कोर्ट के अंतिम आदेश पर निर्भर करेगी. तुषार मेहता ने कहा कि कल सुप्रीम कोर्ट से भी कॉउन्सलिंग पर रोक की मांग की गई थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा कोई आदेश देने से इंकार कर दिया था.

सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका दायर, सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज से करायी जाए जाँच

नीट परीक्षा विवाद में अलग अलग प्रदेशों की हाई कोर्ट हो या फिर सुप्रीम कोर्ट प्रतिदिन कोई न कोई याचिका दायर हो रही है और हर याचिका में कोई नयी मांग की जा रही है. अब सुप्रीम कोर्ट में एक नई याचिका दायर की गई है, जिसमें याचिकाकर्ता ने मांग की है कि नीट परीक्षा के परिणाम हुई गड़बड़ी की जांच सुप्रीम कोर्ट या हाईकोर्ट के रिटायर्ड जजों के पैनल से करायी जनि चाहिए. जो फिलहाल एनटीए की 4 सदस्‍यीय कमेटी कर रही है.

ज्ञात रहें कि 4 जून को जारी हुए नीट अंडर ग्रेजुएट परीक्षा के परिणाम में डेढ़ हजार से ज्यादा छात्रों को ग्रेस मार्क्‍स दिए गए हैं. इसी के विरोध में 10 जून को याचिका दायर की गई थी. वहीँ एनटीए के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह ने परीक्षा परिणामों को लेकर दिख रहे असंतोष के मद्दे नज़र 8 जून को मामले की जांच के लिए एक पैनल गठित किया था.

Read More
Next Story