रेल हादसा:  डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरे, मौत का आंकड़ा हुआ 2, 31 घायल
x

रेल हादसा: डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरे, मौत का आंकड़ा हुआ 2, 31 घायल

चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के 10 से 12 डिब्बे उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में पटरी से उतर गए. अब तक इस दुर्घटना में दो लोगों के मारे जाने की सुचना है. सबसे ज्यादा नुक्सान एसी कोच में होने की सुचना है.


Train Accident: उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले के नजदीक हुए रेल हादसे में मौत का आंकड़ा 2 हो गया है. देश में एक बार फिर से रेल हादसा हुआ है. ये हादसा उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में गुरुवार को उस समय हुआ जब चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के कोच पटरी से उतर गए. प्रारभिक जानकारी के अनुसार 10 से 12 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं. इस दुर्घटना में अभी तक चार लोगों के मारे जाने की सूचना है और 31 लोग घायल बताये जा रहे हैं. सबसे ज्यादा नुक्सान एसी कोच का हुआ है. ये हादसा गोंडा जिले के पास झिलाही रेलवे स्टेशन के नजदीक हुआ. ट्रेन के पटरी से उतरते ही यात्रियों के बीच अफरातफरी मच गयी राहत कार्य जारी है.


अफरातफरी का माहौल

जैसे ही ये हादसा हुआ ट्रेन के अन्दर मौजूद यात्रियों के बीच हड़कंप मच गया. लोग घबराकर चिल्लाने लगे. अफरातफरी मच गयी. ट्रेन के रुकते ही यात्री बाहर निकले. बचाव कार्य चल रहा है, साथ ही रेलवे विभाग ने इस दुर्घटना के कारणों की जांच शुरू कर दी है.

तेज आवाज हुई और लहर गए रेल के डिब्बे

रेल विभाग के अनुसार गाड़ी संख्या 15904 - डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ तक जाती है. बुधवार को ये ट्रेन रात 11:39 बजे चंडीगढ़ से रवाना हुई थी. गुरुवार दोपहर को ये ट्रेन गोंडा और बस्ती के बीच झिलाही स्टेशन के पास पहुंची तो अचानक से एक तेज आवाज हुई, जिससे रेल के अन्दर बैठे यात्री बेचैन हो गए. तेज आवाज के साथ ही ट्रेन जोर जोर से हिलने लगी और इसके डिब्बे लहरने लगे. इससे पहले की कोई कुछ समझ पाता ट्रेन के लगभग एक दर्जन डिब्बे पटरी से नीचे उतर गए.

सीएम योगी ने लिया घटना का संज्ञान

उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में जैसे ही इस हादसे की जानकारी प्रदेश सर्कार को हुई तो मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने इस पर संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को घटनास्थल का जायजा लेने के निर्देश दिए हैं. मुसीबत में फंसे यात्रियों को तत्काल सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है.

हेल्पलाइन नंबर किये गए जारी किए :

- कमर्शियल कंट्रोल: 9957555984

- फुर्केटिंग (एफकेजी): 9957555966

- मारियानी (एमएक्सएन): 6001882410

- सिमलगुड़ी (एसएलजीआर): 8789543798

- तिनसुकिया (एनटीएसके): 9957555959

- डिब्रूगढ़ (DBRG): 9957555960



असम के मुख्यमंत्री रख रहे हैं नज़र

इस दुर्घटना के बाद असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सर्मा के अधिकारिक 'X' हैंडल से पोस्ट करते हुए ये लिखा गया है कि असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सर्मा को इस दुर्घटना की जानकारी दे दी गयी है. वो इस पूरे मामले पर स्वयं नज़र बनाए हुए हैं. असम सरकार इस मामले में हर सम्बंधित प्रशासन व विभाग के संपर्क में बनी हुई है.

Live Updates

  • 18 July 2024 3:15 PM GMT

    नार्थ ईस्टर रेलवे की जनरल मैनेजर ने ये बताया

    उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में दुर्घटनाग्रस्त हुई डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के मामले में पूर्वोत्तर रेलवे की महाप्रबंधक सौम्या माथुर ने कहा, "अब तक 2 लोगों की मौत की खबर है और 31 लोग घायल हुए हैं. सभी घायलों को उपचार के लिए अस्पताल भेज दिया गया है. जो यात्री सकुशल हैं, उनकी यात्रा को सुचारू बनाने के लिए मनकापुर से राहत ट्रेनों को चलाया जा रहा है ताकि वे अपनी यात्रा जारी रहे. 

  • 18 July 2024 2:41 PM GMT

    रेल मंत्रालय ने किया मुआवजे का ऐलान

    डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद अब रेल मंत्रालय ने मुआवजे की घोषणा की है. रेल दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को ढाई लाख रुपये और मामूली रूप से घायल हुए लोगों को 50 हजार रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है. इसके साथ ही रेल मंत्रालय ने सीआरएस जांच के साथ साथ हाई लेवल जाँच के आदेश भी दे दिए हैं. 

  • 18 July 2024 12:43 PM GMT

    गोंडा में डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के दुर्घटना ग्रस्त होने से रेल रूट भी प्रभावित हुआ है. रेलवे विभाग के अनुसार इस रूट पर चलने वाली दो ट्रेन कैंसिल कर दी गयी हैं, जबकि 11 रेल गाड़ियों का रूट बदला गया है. इसकी लिस्ट इस प्रकार है : - 





     



  • 18 July 2024 12:31 PM GMT

    क्या रेल के डिब्बे पलटने से पहले हुआ था धमाका?

    उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में हुए रेल हादसे की लोको पायलट के बयान से इस पूरी घटना का रुख बदल गया है. सूत्रों का कहना है कि लोको पायलट ने ये दावा किया है कि ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतरने से पहले वहां धमाके की आवाज सुनी गयी थी. लोको पायलट के बयान पर रेलवे विभाग जांच कर रहा है. 

Read More
Next Story