सोमवार को शुरू होगा 18वीं लोकसभा का पहला सत्र, चुन कर आये सदस्यों को दिलाई जाएगी शपथ
x

सोमवार को शुरू होगा 18वीं लोकसभा का पहला सत्र, चुन कर आये सदस्यों को दिलाई जाएगी शपथ

देश की 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार को होगा. इसकी सारी तैयारियां कर ली गयी हैं. हालाँकि नरेन्द्र मोदी बतौर तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं, परन्तु सोमवार को वो एक बार फिर से संसद भवन में नवनिर्वाचित सांसदों के साथ शपथ लेंगे


Eighteenth Loksabha First Session: देश की 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार को होगा. इसकी सारी तैयारियां कर ली गयी हैं. हालाँकि नरेन्द्र मोदी बतौर तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं, परन्तु सोमवार को वो एक बार फिर से संसद भवन में नवनिर्वाचित सांसदों के साथ शपथ लेंगे, जिसके बाद लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव भी होगा. सोमवार को शुरू हो रहे सत्र के पहले ही दिन हंगामा भी देखने को मिल सकता है, जिसकी वजह प्रोटेम स्पीकर बन सकता है, दरअसल बीजेपी ने अपने सांसद भरथरी महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है, जो सात बार के सांसद हैं, जबकि कांग्रेस का कहना है कि उनसे भी वरिष्ठ सांसद कोडिकुन्निल सुरेश हैं, जो आठ बार सांसद चुने गए हैं. सुरेश कांग्रेस के सांसद है, लेकिन वो एक बार चुनाव हारे भी हैं. बीजेपी इसी बात का तर्क देकर महताब की प्रोटेम स्पीकर के तौर पर नियुक्ति को सही ठहरा रही है.

संसद सत्र से पहले राष्ट्रपति भवन में शपथ लेंगे प्रोटेम स्पीकर

जब कभी नए संसद सत्र की शुरुआत होती है तो पहले प्रोटेम स्पीकर की शपथ होती है, जो राष्ट्रपति भवन में होती है. सोमवार को सुबह पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भरथरी महताब को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिल्वायेंगी. इसके बाद संसद भवन में सुभ 11 बजे संसद की कार्यवाही शुरू होगी. 18वीं लोकसभा की पहली बैठक के अवसर पर सदस्यों द्वारा मौन रखने के साथ कार्यवाही की शुरुआत की जाएगी. इसके बाद लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह सदन के पटल पर लोकसभा के लिए चुने गए सदस्यों की सूची रखेंगे. फिर प्रोटेम स्पीकर महताब पीएम मोदी को सदन के सदस्य के तौर पर शपथ लेने के लिए आमंत्रित करेंगे.

राष्ट्रपति करेंगी दोनों सदन के सदस्यों को संबोधित

संसद सत्र के पहले दिन सदस्यों की शपथ पूरी होने के बाद स्पीकर पद के लिए चुनाव भी होगा. इसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगी.

कैसी है लोकसभा की तस्वीर

18वीं लोकसभा की बात करें तो इस बार बीजेपी सबसे ज्यादा सदस्यों वाली पार्टी है, जिसके पास 240 सदस्य हैं, लेकिन उसके पास पूर्ण बहुमत नहीं है. हालाँकि एनडीए के पास कुल 293 सदस्य है. वहीँ इंडिया गठबंधन के पास 234 सदस्य हैं, जिसमें कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है, जिसके 99 सदस्य हैं.

पहले दिन 280 संसद सदस्य तो दूसरे दिन 264 सदस्य लेंगे शपथ

सोमवार यानी 24 जून को प्रधानमंत्री मोदी और उनका मंत्री मंडल पहले शपथ लेगा. फिर विभिन्न राज्यों से चुन कर आये सदस्यों को शपथ दिलवाई जाएगी. इसमें वर्णमाला के क्रम में राज्यों के अनुसार सांसदों की शपथ होगी, जैसे पहले अरुणाचल प्रदेश, असम राज्यों के सांसद लेंगे शपथ.

Read More
Next Story