जम्मू: स्वतंत्रता दिवस से पहले डोडा में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में सेना के एक कैप्टन शहीद
x

जम्मू: स्वतंत्रता दिवस से पहले डोडा में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में सेना के एक कैप्टन शहीद

जम्मू क्षेत्र के डोडा जिले के ऊंचे इलाकों में सेना द्वारा चलाए जा रहे अभियान में चार आतंकवादियों के मारे जाने की भी आशंका है.


Terrorist Encounter in Jammu: स्वतंत्रता दिवस समारोह से ठीक एक दिन पहले जम्मू में एक बार फिर से आतंकी हमला हुआ है, जिसमें बुधवार (14 अगस्त) को जिले में आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में सेना का एक कैप्टन शहीद हो गए. वहीँ चार आतंकियों के मारे जाने की भी आशंका है. इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना प्रमुख और एनएसए की मौजूदगी में एक हाई-प्रोफाइल बैठक की अध्यक्षता की है.

अधिकारीयों के अनुसार सेना की एक टीम को शिवगढ़-अस्सार क्षेत्र में छिपे विदेशी आतंकवादियों के एक समूह का पता लगा था, जिसके बाद एक संयुक्त टीम द्वारा तलाशी अभियान (सीएएसओ) शुरू किया गया था. इसी दौरान घने जंगल वाले इलाके में मुठभेड़ शुरू हो गई.

अमेरिकी हथियार बरामद
सूत्रों के अनुसार सेना ने मुठभेड़ स्थल से एक अमेरिका निर्मित एम4 असॉल्ट राइफल और खून से लथपथ चार बैग बरामद किए हैं, जिनमें उपकरण और रसद सामग्री थी. एक अधिकारी ने बताया, "आतंकवादी अस्सार में एक नदी के किनारे छिपे हुए हैं."
उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच संक्षिप्त गोलीबारी के बाद आतंकवादी उधमपुर जिले के पटनीटॉप के निकट जंगल से डोडा में घुस आए.

मंगलवार शाम को सेना ने घेरा था आतंकियों को
अधिकारियों के अनुसार, सुरक्षा बलों को मंगलवार को शाम 6 बजे के आसपास उधमपुर में आतंकवादियों के होने का पता चला था, जिसके बाद सेना और आतंकियों के बीच गोलीबारी शुरू हो गयी थी. ये मुठभेड़ करीब आधे घंटे बाद शुरू हुई और तब तक रुक-रुक कर जारी रही जब तक कि दोनों पक्ष रुक नहीं गए. रात भर घेराबंदी की गई. तलाशी अभियान दिन के उजाले में फिर से शुरू किया गया. आज सुबह करीब 7.30 बजे फिर से गोलीबारी शुरू हो गई.
ये ताजा हमला स्वतंत्रता दिवस समारोह से एक दिन पहले हुआ है. हाल के महीनों में जम्मू क्षेत्र में आतंकवादी गतिविधियों में तेजी आई है. खासकर पीर पंजाल रेंज के दक्षिणी इलाकों में, जहां कई घने जंगल और खड़ी पहाड़ियां हैं जो आतंकवादियों को पनाह देती हैं. इससे क्षेत्र में आतंकवाद के फिर से पनपने का डर पैदा हो गया है.

रक्षा मंत्री कर रहें हैं बैठक
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए एक बैठक हुई जिसमें सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सहित वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए.

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)


Read More
Next Story