तपती भट्टी बन गया पूरा उत्तर भारत, दिल्ली के लिए रेड अलर्ट जारी
x

तपती भट्टी बन गया पूरा उत्तर भारत, दिल्ली के लिए रेड अलर्ट जारी

उत्तर-पश्चिम भारत के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी पड़ रही है. यूपी के प्रयागराज में तो अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. दिल्ली में भी पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार जाने पर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.


Weather Forcast: उत्तर-पश्चिम भारत के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी पड़ रही है. आलम यह है कि लू के थपेड़ों से लोगों का बुरा हाल है. यूपी के प्रयागराज में तो अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. जबकि, उच्च हिमालय में बसे लद्दाख के नुब्रा में 26.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. दिल्ली में भी पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार जाने पर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड और बिहार में अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से काफी अधिक (5.1 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक) रहा. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में उत्तर भारत के कई हिस्सों में लू चलने का अनुमान जताया है. वहीं, अगले तीन दिनों में पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में भारी बारिश का भी अनुमान जताया है.

दिल्ली में रेड अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य से सात डिग्री अधिक है. यह स्थिति पश्चिमी विक्षोभ प्रणालियों के कारण होने वाली आंधी और वर्षा के अभाव में रही. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से छह डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने मुख्यतः साफ आसमान, गर्म हवा से लेकर भीषण गर्म हवाएं और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. वहीं, आईएमडी ने दिल्ली के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी में 19 जून से हल्की राहत मिलने की संभावना भी जताई है. मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार के बाद एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ेगा, जो राष्ट्रीय राजधानी के लिए राहत लेकर आएगा.

भीषण गर्मी के चपेट में नॉर्थ

उत्तराखंड के देहरादून में अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के लिए सामान्य से 9.5 डिग्री अधिक था. जबकि हिमाचल प्रदेश के ऊना में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो औसत से 6.7 डिग्री अधिक था. जम्मू-कश्मीर के कटरा में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5.7 डिग्री अधिक था. जबकि जम्मू में पारा 44.3 डिग्री तक पहुंच गया. झारखंड के डाल्टनगंज में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 9.1 डिग्री अधिक था.

पंजाब, हरियाणा में भीषण गर्मी

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होने का अनुमान जताया है. इसके बाद तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की उम्मीद है. मध्य और पूर्वी भारत में अगले तीन दिनों तक उच्च तापमान जारी रहेगा और उसके बाद कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. पिछले कई दिनों से पंजाब और हरियाणा में जारी भीषण गर्मी में कोई कमी नहीं आई है और बठिंडा में तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. पंजाब के बठिंडा में भीषण गर्मी पड़ रही है. वहीं हरियाणा के जींद जिले के पिंडारा में भी अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे यह राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा.

असम, सिक्किम में बारिश से तबाही

इस बीच भारत के विशेषकर पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश हुई है. जहां असम में बारिश और ब्रह्मपुत्र नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. वहीं, सिक्किम में बारिश के कारण भूस्खलन की घटनाएं हो रही हैं. भूस्खलन के कारण उत्तरी सिक्किम में फंसे 64 पर्यटकों को सोमवार (17 जून) को बचा लिया गया और उन्हें मंगन शहर में स्थानांतरित कर दिया गया. राज्य में लगातार हो रही बारिश के कारण मंगन तक पहुंचना मुश्किल हो गया है, जिससे करीब 1,200 पर्यटक लाचुंग में फंस गए हैं. वहीं, चेन्नई में 17 और 18 जून की दरम्यानी रात हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें बाधित रहीं और शहर के कुछ हिस्सों में पेड़ उखड़ गए.

Read More
Next Story