हरियाणा चुनाव: कांग्रेस में विश्लेषण जारी, इस रिपोर्ट के आधार पर होगी कार्रवाई
x

हरियाणा चुनाव: कांग्रेस में विश्लेषण जारी, इस रिपोर्ट के आधार पर होगी कार्रवाई

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे नेता ने इस संभावना से इनकार किया कि इस परिणाम का आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों पर कोई प्रभाव पड़ेगा


Khadge On Haryana Poll Results: हरियाणा विधानसभा चुनाव में हुई हार को लेकर कांग्रेस के अन्दर रार थमने का नाम नहीं ले रही है. वो बात और है कि पार्टी चुनाव से पहले और बाद में अंदरूनी कलह को सार्वजनिक तौर पर स्वीकार नहीं करना चाहती है. इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार (12 अक्टूबर) को कहा कि पार्टी हरियाणा विधानसभा चुनाव परिणामों का विश्लेषण कर रही है. हार के कारणों का पता लगाने के लिए प्रदेश कांग्रेस कमिटी से बूथवार रिपोर्ट तलब की गयी है.


बूथवार रिपोर्ट के आधार पर होगी कार्रवाई
खड़गे ने कहा कि उनकी पार्टी आगामी चुनावों को ध्यान में रखते हुए हरियाणा में हार के कारणों का पता लगाने पर विशेष ध्यान दे रही है, लेकिन उन्होंने इस संभावना से इनकार किया कि इस परिणाम का आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों पर कोई प्रभाव पड़ेगा.
खड़गे ने कहा, "हम विश्लेषण कर रहे हैं, राहुल गांधी और अन्य नेताओं के साथ मैंने कुछ दिन पहले विश्लेषण के लिए एक बैठक की है और हम बूथ-वार रिपोर्ट प्राप्त कर रहे हैं. हमारे कार्यकर्ताओं की कितनी गलती है, हमारे नेताओं की भूमिका क्या है और क्या हुआ, इन सब पर हमें बूथ-वार रिपोर्ट मिल रही है, इसके आधार पर हम विश्लेषण करेंगे और आगे की कार्रवाई के बारे में फैसला करेंगे."

'महाराष्ट्र चुनाव पर कोई असर नहीं'
कर्नाटक के कलबुर्गी में पत्रकारों से बात करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि पार्टी इस पर विशेष ध्यान दे रही है, क्योंकि पूरे देश की राय है कि हरियाणा में कांग्रेस जीतेगी और पत्रकारों या समाचार चैनलों सहित किसी ने भी यह नहीं कहा कि पार्टी हारने वाली है और भाजपा जीतेगी.
उन्होंने कहा, "क्या हुआ, हम इसका विश्लेषण कर रहे हैं, उसके बाद हम तय करेंगे कि क्या करना है. आने वाले दिनों में हमें कई चुनावों का सामना करना पड़ेगा, हम निश्चित रूप से इसे (आगामी चुनावों को) ध्यान में रखते हुए इस पर विचार करेंगे."
हरियाणा में भाजपा ने लगातार तीसरी बार जीत हासिल कर कांग्रेस की उम्मीदों पर पानी फेर दिया.
यह पूछे जाने पर कि क्या हरियाणा के नतीजों का महाराष्ट्र के आगामी चुनावों पर असर पड़ेगा, कांग्रेस प्रमुख ने कहा, "एक चुनाव परिणाम का दूसरे राज्य के चुनाव पर असर नहीं पड़ेगा, लेकिन सवाल यह है कि जनता के हमारे पक्ष में होने के बावजूद नतीजे ऐसे क्यों रहे?"

मतदान प्रक्रिया पर सवाल टाले
खड़गे ने कहा, "अगर राय 50:50 होती तो हम समझ सकते थे, जिसमें एक पक्ष कहता कि नतीजे हमारे पक्ष में होंगे और दूसरा पक्ष इसके विपरीत कहता, लेकिन मीडिया, चैनल, प्रिंट मीडिया, नेता और जनता सहित पूरे देश की राय हमारे पक्ष में होने के बावजूद इस नतीजे के पीछे क्या कारण था? हमें इसका पता लगाना होगा."

यह पूछे जाने पर कि क्या चुनाव प्रक्रिया को लेकर कोई संदेह है, खड़गे ने कहा कि वह अभी इस पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे और बूथवार रिपोर्ट का विश्लेषण करने के बाद जवाब देंगे.


Read More
Next Story