Hathras Stampede: राहुल गांधी ने CM योगी को लिखा पत्र, मुआवजा बढ़ाए जाने की मांग की
x

Hathras Stampede: राहुल गांधी ने CM योगी को लिखा पत्र, मुआवजा बढ़ाए जाने की मांग की

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से हाथरस भगदड़ के पीड़ितों के लिए मुआवजा राशि बढ़ाने का आग्रह किया है.


Hathras Stampede: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से हाथरस भगदड़ के पीड़ितों के लिए मुआवजा राशि बढ़ाने का आग्रह किया है. इसके साथ ही घटना के लिए जिम्मेदार लोगों को कड़ी सजा देने की मांग की है. योगी आदित्यनाथ को लिखे पत्र में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मुआवजा जल्द दिया जाना चाहिए और घायलों को उचित इलाज की सुविधा मुहैया कराई जानी चाहिए.

बता दें कि मंगलवार को हाथरस में स्वयंभू बाबा भोले के सत्संग में मची भगदड़ में कुल 121 लोगों की मौत हो गई, जिनमें अधिकतर महिलाएं थीं. राहुल ने शुक्रवार सुबह हाथरस में भगदड़ पीड़ितों से मुलाकात की थी.

मुआवज़ा

आदित्यनाथ ने पहले घोषणा की थी कि मृतकों के परिवारों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा दिया जाएगा. ऐसे में 6 जुलाई को आदित्यनाथ को लिखे अपने पत्र में राहुल ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा घोषित मुआवजा बहुत कम है. मैं आग्रह करता हूं कि मुआवजे की राशि बढ़ाई जाए और इसे जल्द से जल्द दिया जाए. कांग्रेस नेता ने कहा कि साथ ही घायलों को उचित उपचार दिया जाना चाहिए और उन्हें उचित मुआवजा भी दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि हाथरस में भगदड़ की घटना में 120 से अधिक लोगों की मौत की खबर से मैं स्तब्ध हूं।. मैं अपने दिल में दर्द के साथ आपको यह पत्र लिख रहा हूं और मुझे पता है कि आप भी उसी दर्द को महसूस कर रहे होंगे. राहुल ने कहा कि उन्होंने अलीगढ़ और हाथरस जिलों के कई पीड़ित परिवारों से मुलाकात की और उनका दर्द बांटने की कोशिश की.

दुखद घटना

राहुल ने पत्र में कहा कि घटना इतनी दुखद है कि मैं (पीड़ितों के) परिजनों से मिलते हुए सांत्वना के शब्द नहीं बोल पाया. इस घटना में कई परिवारों ने जो खोया है, उसकी भरपाई तो किसी भी तरह से संभव नहीं है. लेकिन हम प्रभावित परिवारों की हरसंभव मदद करके उनके दुख को कम करने का प्रयास जरूर कर सकते हैं. कांग्रेस नेता ने कहा कि पीड़ित परिवारों ने मुझसे यह भी कहा कि इस पूरी घटना के लिए स्थानीय प्रशासन की लापरवाही और असंवेदनशीलता जिम्मेदार है. इस मामले में उचित और पारदर्शी जांच न केवल भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने की दिशा में एक कदम होगी, बल्कि इससे न्याय प्रणाली में इन पीड़ित परिवारों का विश्वास भी बहाल होगा.

गंभीर सज़ा

राहुल ने कहा कि न्याय की दृष्टि से यह भी आवश्यक है कि दोषियों को कड़ी सजा दी जाए. दुख की इस घड़ी में हम सबकी जिम्मेदारी है कि हम प्रभावित परिवारों का साथ दें. कांग्रेस पार्टी के सभी कार्यकर्ता और मैं स्वयं इस मामले में आपको हरसंभव सहयोग देने के लिए उपलब्ध हैं. आशा है कि इस पूरे मामले की गंभीरता को देखते हुए आप सहायता के संबंध में किए जाने वाले कार्यों को विशेष प्राथमिकता देंगे. उत्तर प्रदेश सरकार ने हाथरस त्रासदी की जांच और भगदड़ के पीछे कोई साजिश थी या नहीं, इस आशंका की जांच के लिए बुधवार को हाई कोर्ट के एक रिटायर्ड जस्टिस की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय न्यायिक आयोग का गठन किया. इसके साथ ही आगरा जोन के एडीजी अनुपम कुलश्रेष्ठ की अध्यक्षता में एक एसआईटी भी इस प्रकरण पर एक विस्तृत जांच कर रिपोर्ट तैयार कर रही है, जिसे उत्तर प्रदेश सरकार को सौंपा जाएगा.

Read More
Next Story