राष्ट्रीय स्वतंत्रता दिवस समारोह कुछ देर में होगा शुरू
x

राष्ट्रीय स्वतंत्रता दिवस समारोह कुछ देर में होगा शुरू

प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली के लाल किले से देश को लगातार 11वीं बार संबोधित करेंगे. इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह की थीम 'विकसित भारत@2047' रखी गई है.


Independence Day Celebration: देश को आजाद हुए 77 वर्ष पूरे हो गए. भारत आज ( 15 अगस्त 2024 ) 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. अब से कुछ देर बाद लाल किले पर आज़ादी का राष्ट्रिय समारोह शुरू होने जा रहा है. प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली के लाल किले से देश को लगातार 11वीं बार संबोधित करेंगे. पिछले वर्ष 2023 को प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस समारोह पर देश को संबोधित करते हुए ये भी कहा था कि उनकी सरकार 2024 में फिर से चुन कर आएगी और वो ही 2024 में पुन: लाल किले की प्राचीर पर राष्ट्रिय ध्वज फेह्रायेंगे.


विकसित भारत 2047 रखी गयी है थीम

इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह की थीम 'विकसित भारत@2047' रखी गई है. इस समारोह में अटल इनोवेशन मिशन और पीएम एसएचआरआई (राइजिंग इंडिया के लिए प्रधान मंत्री स्कूल) योजना से लाभान्वित छात्र, और 'मेरी माटी मेरा देश' के तहत मेरा युवा भारत (एमवाई भारत) और राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक भाग लेंगे.

6 हजार महमान होंगे शामिल

विकसित भारत थीम पर आयोजित होने वाले इस राष्ट्रिय पर्व में 6 हजार लोगों को आमंत्रित किया गया है. इन महमानों में विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 2,000 लोग शामिल हैं, जो अपनी पारंपरिक वेश भूषा में समारोह में शिरकत करेंगे. MyGov और आकाशवाणी के सहयोग से रक्षा मंत्रालय की ओर से आयोजित विभिन्न ऑनलाइन प्रतियोगिताओं के तीन हजार (3,000) विजेता भी समारोह का हिस्सा होंगे.


पेरिस ओलंपिक्स में शामिल हुए भारतीय एथलीट भी होंगे शामिल

पेरिस ओलंपिक्स में देश का प्रतिनिधित्व कर चुके 117 एथलीट में से 115 एथलीट लाल किले पर आयोजित होने वाले राष्ट्रिय पर्व में शामिल होंगे. इस जो दो खिलाडी शामिल नहीं हो पा रहे हैं वो हैं नीरज चोपड़ा और विनेश फोगाट. नीरज चोपड़ा जर्मनी चले गए हैं, जहाँ उनकी सर्जरी होनी है तो वहीँ विनेश अभी देश वापस नहीं लौटी हैं. ये सभी 115 खिलाडी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. माना जा रहा है कि पीएम मोदी सभी एथलीट्स से स्वतत्रंता दिवस समारोह के बाद लगभग 1 बजे मिल सकते हैं.

Read More
Next Story