लोकसभा स्पीकर पर नहीं बनी बात, विपक्ष ने मैदान में उतार दिया उम्मीदवार
x

लोकसभा स्पीकर पर नहीं बनी बात, विपक्ष ने मैदान में उतार दिया उम्मीदवार

लोकसभा के स्पीकर पद के लिए भी अब चुनाव होगा. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इंडिया ब्लोक की तरफ से इस पद के लिए उम्मीदवार को मैदान में उतार दिया गया है. विपक्ष की ओर से के सुरेश ने नामांकन दाखिल किया है.


Loksabha Speaker Election: लोकसभा के स्पीकर पद के लिए भी अब चुनाव होगा. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इंडिया ब्लोक की तरफ से इस पद के लिए उम्मीदवार को मैदान में उतार दिया गया है. विपक्ष की ओर से के सुरेश ने नामांकन दाखिल किया है. वहीं, NDA ने ओम बिरला को उम्मीदवार बनाया है. दावा किया गया था कि ओम बिरला के नाम पर विपक्ष से भी सहमति बन गयी है लेकिन फिर एक बिंदु पर ये सारी बात बिगड़ गयी.

किस वजह से अटकी बात

देश की 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत हो चुकी है. अब बारी है लोकसभा से स्पीकर के चुनाव की. जिसे लेकर ये बात सामने आ रही है कि विपक्ष भी एनडीए के स्पीकर उम्मीदवार के समर्थन के लिए तैयार हैं लेकिन उनकी भी एक जायज मांग है, जिसे पूरा किया जाना चाहिए. राहुल गाँधी ने कहा कि इस मांग को लेकर अभी संशय की स्थिति है, जिसे लेकर मोदी जी को स्थिति साफ़ करनी चाहिए.


राहुल गाँधी ने कहा कि सोमवार को राजनाथ सिंह जी ने खड्गे जी को कॉल कर स्पीकर के पद के लिए समर्थन माँगा, हमने समर्थन के लिए हाँ कहा. साथ ही ये भी कहा कि परम्परा के अनुसार डिप्टी स्पीकर विपक्ष का होना चाहिए. राजनाथ सिंह जी ने सोमवार शाम को कहा कि वो कॉल बेक करेंगे, लेकिन अभी तक कोई कॉल नहीं किया. एक तरफ मोदी जी कंस्ट्रक्टिव कोऑपरेशन हो लेकिन नियत साफ़ नहीं है.


राजनाथ सिंह ने किया खंडन

राहुल गाँधी के इस आरोप पर राजनाथ सिंह ने कहा कि 'मै, खरगे जी का सम्मान करता हूं. कल से लेकर अब तक खरगे जी से 3 बार बात हुई है.

ओम बिरला के नाम पर बन गयी थी सहमति

सूत्रों का कहना है कि लोकसभा अध्यक्ष पर आम सहमति बन गयी थी. सत्ता पक्ष ने इस बात पर विपक्ष से बात करने के लिए राजनाथ सिंह को ज़िम्मेदारी सौंपी थी, जिसके बाद राजनाथ सिंह ने इस ज़िम्मेदारी को बखूबी निभाते हुए सभी विपक्षी दलों के प्रमुख नेताओं से इस विषय पर बात की और लोकसभा स्पीकर के पद के लिए समर्थन की मांग की. सूत्रों का कहना है कि सभी विपक्षी दलों ने इस बात को स्वीकार कर लिया. साथ ही ये मांग की डिप्टी स्पीकर के पद पर विपक्ष के उम्मीदवार को समर्थन मिलना चाहिए. बताया जा रहा है कि इस बात पर राजनाथ सिंह ने सभी से ये कहा कि वो इस विषय में कॉल बेक करके बताएँगे लेकिन उनका कॉल अभी तक नहीं आया. जिसके बाद कांग्रेस ने इस पर आपत्ति जताई और कहा कि ये हमारे नेता का अपमान है.

Read More
Next Story