रेल टिकट की एडवांस बुकिंग की समय अवधि में किया बदलाव, अब इतने दिन पहले होगी बुकिंग
x

रेल टिकट की एडवांस बुकिंग की समय अवधि में किया बदलाव, अब इतने दिन पहले होगी बुकिंग

रेल विभाग ने जानकारी दी है कि पहेल जहाँ 120 दिन पहले यात्रा से सम्बंधित टिकट की एडवांस बुकिंग करवा सकते थे, वहीँ अब ये समय सीमा घटा दी गयी है. हालाँकि विदेशी सैलानियों के लिए जो समय सीमा थी वो अब भी वही है.


Indian Railways : भारतीय रेल ने रिजर्वेशन की समय सीमा में बदलाव किया है. पहले जहाँ 120 दिन पहले रेल टिकट बुक कराई जा सकती थी, वहीँ अब ये समय अवधि 60 दिन कर दी गयी है. नयी समय सीमा 1 नवम्बर 2024 से लागू होगी.

रेल विभाग के अनुसार नए निर्णय के अनुसार 01 नवम्बर से ट्रेनों द्वारा अग्रिम आरक्षण के लिए मौजूदा समय सीमा 120 दिनों से घटाकर 60 दिन (यात्रा की तिथि को छोड़कर) कर दी गयी है. रेलवे की तरफ से ये भी स्पष्ट किया गया है कि जिन लोगों ने 31 अक्टूबर तक एडवांस बुकिंग करायी होगी उनकी टिकट मान्य होगी.

टिकट कैंसिलेशन में क्या हुआ बदलाव
हालाँकि, 60 दिनों के ARP से परे की गई बुकिंग को रद्द करने की अनुमति होगी. यानी जिन लोगों ने 120 दिन पहले एडवांस बुकिंग करवाई है, उन्हें अगर अपनी टिकट रद्द करवानी है तो वो ऐसा करवा सकते हैं.

इन ट्रेनों की टिकट बुकिंग में नहीं होगा बदलाव
रेल विभाग के अनुसार ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस आदि जैसी कुछ दिन चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों के मामले में कोई बदलाव नहीं होगा. जहां अग्रिम आरक्षण के लिए कम समय सीमा लागू है.

विदेशी पर्यटकों के लिए भी नहीं है कोई बदलाव
विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की सीमा के मामले में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है.

माना जा रहा है कि रेलवे के इस कदम से लोगों को इस लिहाज से फायदा होगा कि टिकट की करंट उपलबध्तता में इजाफा हो सकेगा. टिकट माफिया पर भी थोड़ी नकेल कसने में मदद भी मिलने की उम्मीद है. हालाँकि अभी रेलवे विभाग की तरफ इस कदम के उठाये जाने के पीछे के मुख्य कारण का खुलासा नहीं किया गया है.


Read More
Next Story