राज्यसभा में तीखी नोकझोंक के बाद विपक्ष ने उपराष्ट्रपति पद से धनखड़ को हटाने के प्रस्ताव पर किया विचार
x

राज्यसभा में तीखी नोकझोंक के बाद विपक्ष ने उपराष्ट्रपति पद से धनखड़ को हटाने के प्रस्ताव पर किया विचार

विपक्ष के भीतर यह व्यापक राय थी कि जब तक धनखड़ सदन के सभापति बने रहेंगे, तब तक राज्यसभा में उनकी आवाज़ सुनी जाने की कोई संभावना नहीं है.


Rajyasabha: शुक्रवार को 18वीं लोकसभा के संसद के मानसून सत्र का समापन हो गया. इसके साथ ही ये बात भी स्पष्ट हो गयी कि है राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ और इंडिया ब्लॉक के सांसदों के बीच विश्वास की कमी इतनी बढ़ गई है कि शायद अब उसे पाटा नहीं जा सकता. राज्यसभा के अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने से ठीक पहले सभापति और इंडिया ब्लॉक के सांसदों के बीच हुई तीखी नोकझोंक ने अब विपक्ष को धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद से हटाने की मांग वाला प्रस्ताव लाने पर विचार करने पर मजबूर कर दिया है.


हालांकि इंडिया ब्लॉक के सदस्यों के बीच अभी तक इस बात को लेकर कोई स्पष्टता नहीं है कि ऐसा प्रस्ताव कब लाया जाएगा, क्योंकि मानसून सत्र 12 अगस्त को निर्धारित अंतिम बैठक से पहले ही समाप्त हो गया, विपक्ष के भीतर व्यापक राय ये थी कि जब तक धनखड़ सदन के सभापति बने रहेंगे, तब तक राज्यसभा में “हमारी आवाज सुनी जाने की कोई संभावना नहीं है”.

विचार-विमर्श जारी रहेगा
सूत्रों ने बताया कि भारतीय ब्लॉक के वरिष्ठ नेता इस बात पर चर्चा जारी रखेंगे कि धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद से हटाने के लिए प्रस्ताव कब और कैसे पेश किया जाए.
संविधान के अनुसार, उपराष्ट्रपति को हटाने की प्रक्रिया उतनी बोझिल या चुनौतीपूर्ण नहीं है जितनी राष्ट्रपति के महाभियोग के लिए निर्धारित की गई है. संविधान के अनुच्छेद 67 (बी) में लिखा है, "उपराष्ट्रपति को राज्य परिषद के सभी तत्कालीन सदस्यों के बहुमत से पारित प्रस्ताव द्वारा और लोक सभा द्वारा सहमति से उनके पद से हटाया जा सकता है; लेकिन इस खंड के उद्देश्य के लिए कोई प्रस्ताव तब तक पेश नहीं किया जाएगा जब तक कि प्रस्ताव पेश करने के इरादे से कम से कम 14 दिन पहले नोटिस न दिया गया हो."

संक्षेप में, विपक्ष इस तरह के प्रस्ताव को पेश करने के इरादे से 15 दिन पहले नोटिस देने के बाद धनखड़ को पद से हटाने की मांग कर सकता है. बेशक, ये प्रस्ताव तभी पारित होगा जब विपक्ष उच्च सदन में बहुमत जुटा पाएगा; एक सीमा जिसे भारत ब्लॉक जानता है कि वो एनडीए के 106 के मुकाबले अपने 87 सदस्यों की मौजूदा ताकत के साथ पार नहीं कर पाएगा.

विरोध का सबसे सशक्त रूप
फिर भी, जैसा कि इंडिया ब्लॉक के एक वरिष्ठ सांसद ने कहा, "उन्हें हटाने के लिए प्रस्ताव लाना घोर विरोध का प्रतीक होगा, क्योंकि ये कभी पारित नहीं होगा. सदन की कार्यवाही में अध्यक्ष के घोर पक्षपातपूर्ण आचरण के खिलाफ हम सबसे मजबूत विरोध दर्ज कर सकते हैं."
सूत्रों ने द फेडरल को बताया कि जब भी प्रस्ताव लाया जाएगा, इंडिया ब्लॉक के "लगभग सभी" राज्यसभा सांसदों ने इस पर हस्ताक्षर करने की सहमति दे दी है. गठबंधन के शीर्ष नेतृत्व द्वारा आंध्र के पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) और ओडिशा के पूर्व सीएम नवीन पटनायक की बीजू जनता दल (बीजेडी) का समर्थन प्राप्त करने का प्रयास किया जा सकता है, जिनके राज्यसभा में क्रमशः 11 और 8 सांसद हैं.
धनखड़ और इंडिया ब्लॉक के सांसदों के बीच अक्सर तीखी नोकझोंक होती रही है, जैसा कि सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आम तौर पर अपेक्षित होता है. 4 जून के आम चुनाव के नतीजों के बाद ये कटुता और भी बढ़ जाएगी, ये हमेशा से अपेक्षित था, क्योंकि विपक्ष, जो अब लोकसभा में अपनी बढ़ी हुई बेंच स्ट्रेंथ से उत्साहित है, धनखड़ द्वारा राज्यसभा की कार्यवाही के संचालन को भाजपा के पक्ष में भारी झुकाव वाला मानता है.

इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने द फेडरल को बताया कि हालांकि उन्हें उम्मीद थी कि धनखड़ “हाल के लोकसभा परिणामों में परिलक्षित देश के मूड के प्रति अधिक सचेत रहेंगे” और “विपक्ष को सरकार के खिलाफ एक जांच के रूप में अपना कर्तव्य निभाने की अनुमति देंगे”, अध्यक्ष ने “दुर्भाग्य से पक्षपातपूर्ण तरीके से काम करना जारी रखा है, अक्सर ऐसा व्यवहार करते हुए जैसे कि वो और जेपी नड्डा सदन के नेता थे.”

स्थिति तेजी से बिगड़ रही है
हालांकि धनखड़ और विपक्ष के बीच मानसून सत्र के शुरू होने के बाद से ही तथा 18वीं लोकसभा के उद्घाटन सत्र के दौरान भी कई मुद्दों पर तीखी नोकझोंक हुई थी, लेकिन पिछले कुछ दिनों में स्थिति काफी बिगड़ गई है.
गुरुवार को, अध्यक्ष ने तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन के साथ बहस की, क्योंकि उन्होंने पहलवान विनेश फोगट को पेरिस ओलंपिक से अयोग्य ठहराए जाने पर विस्तृत चर्चा की मांग की थी. ओ ब्रायन के अनुरोध को अस्वीकार करने और उन्हें “आपकी हिम्मत कैसे हुई अध्यक्ष पर चिल्लाने की” कहकर फटकार लगाने के बाद, धनखड़ अचानक सदन से बाहर चले गए थे.
शुक्रवार को धनखड़ और कांग्रेस सांसद जयराम रमेश के बीच हल्की-फुल्की लेकिन तीखी बहस के बाद ये पूरी तरह से जुबानी जंग में बदल गई. रमेश ने धनखड़ पर दबाव डाला कि वो कांग्रेस की मांग पर अपना फैसला सुनाएं, जिसमें भाजपा सांसद घनश्याम तिवारी द्वारा कुछ दिन पहले सदन में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के खिलाफ की गई कुछ टिप्पणियों को हटाने की मांग की गई थी.

धनखड़ ने जोर देकर कहा कि तिवारी और खड़गे ने उनके चैंबर में हुई बैठक के दौरान इस मुद्दे को पहले ही सुलझा लिया है और भाजपा सांसद द्वारा संस्कृत में दिए गए बयान विपक्ष के नेता की “बहुत प्रशंसा” में थे, लेकिन उन्हें “गलत समझा गया”. रमेश और राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता प्रमोद तिवारी ने सभापति से असहमति जताई और दावा किया कि चूंकि भाजपा सांसद ने सदन में खड़गे के खिलाफ टिप्पणी की थी, इसलिए स्पष्टीकरण और माफी भी सदन में ही दी जानी चाहिए, “चैंबर के अंदर नहीं.''

जया बच्चन से आमना-सामना
धनखड़ ने कांग्रेस सांसदों की मांग को खारिज कर दिया, जिसके बाद विपक्ष ने विरोध करना शुरू कर दिया. मामला तब और बिगड़ गया जब समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन ने धनखड़ के लहजे पर आपत्ति जताई और सभापति ने उन्हें चुप करा दिया.
कुछ दिन पहले ही, बच्चन की धनखड़ और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के साथ हल्की-फुल्की बहस हुई थी, जब हरिवंश ने जया को अमिताभ बच्चन कहा था। इस पर नाराजगी जताते हुए, अभिनेता से नेता बने, पांचवीं बार सांसद, हरिवंश ने कहा था कि उन्हें सिर्फ जया बच्चन कहा जाना चाहिए और उन्हें उनके पति के नाम से पहचाने जाने की जरूरत नहीं है. धनखड़ ने बाद में बच्चन से कहा था कि उपसभापति उनके चुनाव प्रमाण पत्र में उल्लिखित नाम के अनुसार उन्हें बुलाकर केवल नियमों का पालन कर रहे थे. जया और कई अन्य महिला सांसदों ने सभापति के स्पष्टीकरण पर आश्चर्य व्यक्त किया था, और सही ही कहा था कि ऐसा “पहले कभी नहीं किया गया” और “एक महिला सांसद की पहचान को किसी की पत्नी तक सीमित करना” पितृसत्तात्मक मानसिकता को दर्शाता है.

शुक्रवार को भी जब बच्चन बोलना चाहती थीं, तो धनखड़ ने उन्हें जया अमिताभ बच्चन कहकर पुकारा. हालाँकि शुरू में ऐसा लगा कि उन्होंने इसे सहजता से लिया, यहाँ तक कि अचानक अपनी बात को संक्षिप्त करते हुए उन्होंने " मैं जया अमिताभ बच्चन " कहा, लेकिन सभापति के "स्वर" पर उनकी विनम्र अस्वीकृति ने सदन को पूरी तरह से अराजकता में डुबो दिया, जिसमें धनखड़ ने सत्ता पक्ष और विपक्ष की प्रतिस्पर्धी मुखर शक्ति को मात दे दी.

"जयाजी, आपने बहुत नाम कमाया है. आप जानते हैं कि एक अभिनेता निर्देशक के अधीन होता है. आपने वह नहीं देखा जो मैं यहाँ से देख रहा हूँ," धनखड़ ने पूरी आवाज़ में चिल्लाते हुए कहा, "मुझे स्कूल नहीं चाहिए. मैं एक ऐसा व्यक्ति हूँ जो अपने रास्ते से भटक गया हूँ और आप मेरी ही भाषा बोलते हैं. बस हो गया; आप कोई भी हो सकते हैं, आप एक सेलिब्रिटी हो सकते हैं. आपको शिष्टाचार को समझना होगा. मैं इसे बर्दाश्त नहीं करूँगा. कभी भी ये धारणा न बनाएँ कि केवल आप ही प्रतिष्ठा बनाते हैं, हम यहाँ प्रतिष्ठा बनाने के लिए आते हैं."

सोनिया, जया ने मतभेद भुलाए

हालांकि, सभापति की ये धमक उनके स्वभाव से अलग नहीं है क्योंकि धनखड़ ने पहले भी कई मौकों पर विपक्षी सांसदों को इसी तरह फटकार लगाई है, अक्सर उन्हें उपद्रवी कहा है और यहां तक कि शुक्रवार को भी उन्होंने ऐसा ही किया, उन्होंने कहा कि वे देश को अस्थिर करने के लिए काम कर रहे हैं. इस पर विपक्षी बेंचों में हंगामा शुरू हो गया। कुछ ही देर बाद, कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी के नेतृत्व में विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर दिया.

संसद के बाहर, सोनिया के साथ खड़ी जाया बच्चन ने संवाददाताओं से कहा कि जिस तरह से उनका "अपमान" किया गया, उसके बाद अध्यक्ष की ओर से माफ़ी के अलावा उन्हें कुछ भी स्वीकार्य नहीं होगा. बच्चन के साथ एकजुटता में सोनिया का खड़ा होना एक बार फिर याद दिलाता है कि राजनीति कितनी अस्थिर और अप्रत्याशित हो सकती है. नेहरू-गांधी और बच्चन परिवार के बीच कभी घनिष्ठ संबंध रहे होंगे, लेकिन पिछले तीन दशकों से दोनों परिवारों के बीच कभी भी एक-दूसरे से सहमति नहीं बनी है, क्योंकि अमिताभ राजनीतिक रूप से स्वच्छंद हो गए हैं और जया सपा सांसद रहते हुए कांग्रेस की मुखर आलोचक रही हैं. अब जबकि कांग्रेस और सपा का शीर्ष नेतृत्व भाजपा के खिलाफ एकजुट हो गया है, तो ऐसा लगता है कि सोनिया और जया बच्चन ने भी कम से कम राजनीतिक रूप से अपने मतभेद भुला दिए हैं.

हालांकि, विपक्ष के एकजुट विरोध ने धनखड़ को नहीं रोका. विपक्ष के सदन से बाहर चले जाने के बाद धनखड़ ने सत्ता पक्ष को इंडिया ब्लॉक के सांसदों की तीखी निंदा करने का मौका दिया.

धनखड़ ने विपक्ष की आलोचना की

बाद में, धनखड़ ने भी सरकार के विचारों को दोहराते हुए विपक्ष की आलोचना की, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की और यहां तक कि संकेत दिया कि हालांकि भारत ब्लॉक “अध्यक्ष को निशाना बना रहा है”, लेकिन इसका “असली लक्ष्य” मोदी हैं.
धनखड़ ने कहा, "हम भारत को विकसित भारत बनाने में लगे हैं. दुनिया हमें पहचान रही है. हर तरफ से प्रशंसा मिल रही है. हम विकास की राह पर हैं. भारत अपने तीसरे कार्यकाल में भी लगातार नेतृत्व कर रहा है. छह दशकों के बाद भारत के पास प्रधानमंत्री के रूप में ऐसा नेतृत्व है जिसे वैश्विक मान्यता मिली है. देश को इस पर गर्व है। और, कुछ लोग पड़ोसी देश में हो रही घटनाओं को देखते हुए भड़काऊ और निंदनीय बयानबाजी कर रहे हैं."

भाजपा प्रवक्ताओं की टिप्पणियों से काफी मिलती-जुलती टिप्पणी करते हुए अध्यक्ष ने जोर देकर कहा, "मैं आपको बता दूं कि ये सामान्य व्यवधान नहीं हैं. ये सामान्य व्यवधान नहीं हैं. ये बहस को दबाने का एक तंत्र है, लोकतांत्रिक मूल्यों का अपमान करने का एक तंत्र है. उन्होंने जो किया है, वो राष्ट्र की कीमत पर, केवल एक छोटे से लाभ के लिए लोकतंत्र और संस्थानों को महत्वहीन बनाना है. ये एक संगठित आंदोलन था. शारीरिक रूप से उत्तेजित आंदोलन का उद्देश्य एक संस्था को नष्ट करना था. मेरी अपनी आंखों के सामने एक अपवित्रता हो रही थी."

धनखड़ ने कहा, "ये वायरस लोकतंत्र को नष्ट कर देगा. मुझे पता है कि वे मुझे निशाना नहीं बना रहे हैं. उन्हें ये बात पच नहीं रही है कि लगातार तीसरी बार सरकार बनी हुई है. मुझे पता है कि चुनौती मेरे लिए बिल्कुल भी नहीं है. पूरे तंत्र में, चुनौती चुनी हुई सरकार के लिए है जिसे वे यहीं से शुरू करना चाहते हैं. बहुत हो गया. वे लोकतंत्र को खतरे में डालना चाहते हैं. वे लोकतंत्र के इस मंदिर को अपवित्र करना चाहते हैं और वे शीर्ष नेतृत्व की मौजूदगी में प्रतिशोधात्मक तरीके से ऐसा करना चाहते हैं."

विपक्ष का जवाबी हमला
जैसा कि अनुमान था, सभापति की टिप्पणी से विपक्ष और भी ज़्यादा नाराज़ हो गया, जितना तब था जब उसने सदन से वॉकआउट किया था. जवाबी हमले में कांग्रेस के वरिष्ठ सांसद प्रमोद तिवारी और अजय माकन ने भी धनखड़ पर तीखा हमला बोला.

तिवारी ने संवाददाताओं से कहा, "राज्यसभा के सभापति का आचरण पक्षपातपूर्ण रहा है. विपक्ष को अपनी बात कहने का मौका नहीं दिया जा रहा है. विपक्ष के नेता का माइक बंद कर दिया जाता है, सभापति विपक्ष के नेता को बोलने नहीं देते और जब विपक्ष के नेता को बोलने का मौका दिया जाता है, तब भी सभापति उन्हें टोकते रहते हैं. पूरा विपक्ष मानता है कि सभापति सदन की कार्यवाही सरकार के पक्ष में और हमारे खिलाफ पक्षपातपूर्ण तरीके से चला रहे हैं. संसद को इस तरह से नहीं चलना चाहिए; यह संसदीय परंपराओं के खिलाफ है."


Read More
Next Story