राहुल अब मिस इंडिया में भी चाहते हैं आरक्षण,  रिजिजू ने बाल बुद्दि कह कसा तंज
x

राहुल अब मिस इंडिया में भी चाहते हैं आरक्षण, रिजिजू ने बाल बुद्दि कह कसा तंज

नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी कहते हैं कि संविधान और आरक्षण कोई बदल नहीं सकता। हालांकि उन्होंने प्रयागराज की धरती से मिस इंडिया में आरक्षण की वकालत की। अब बीजेपी ने तंज कसा है।


Rahul Gandhi Miss India Reservation: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी कि उन्हें मिस इंडिया सौंदर्य प्रतियोगिता की विजेताओं की सूची में कोई दलित, आदिवासी या ओबीसी नहीं मिला, पर केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने तीखी टिप्पणी की है, जिन्होंने ट्वीट किया कि ऐसी टिप्पणी केवल एक " बाल बुद्धि " (किशोर) से ही आ सकती है।राहुल ने शनिवार (24 अगस्त) को यूपी के प्रयागराज में संविधान सम्मान सम्मेलन के दौरान यह टिप्पणी की, जिसमें उन्होंने देश भर में "जाति जनगणना" की मांग की। उन्होंने कहा कि उन्होंने पूर्व मिस इंडिया विजेताओं की सूची देखी है, लेकिन उनमें कोई दलित, आदिवासी या ओबीसी नहीं मिला।

राहुल का मीडिया पर हमला

उन्होंने कहा, "कुछ लोग क्रिकेट या बॉलीवुड के बारे में बात करेंगे। कोई भी मोची या प्लंबर को नहीं दिखाएगा। यहां तक कि मीडिया के शीर्ष एंकर भी 90 प्रतिशत [शीर्ष पदों पर कम प्रतिनिधित्व वाले लोगों] में से नहीं हैं।"देश के मुख्यधारा के मीडिया पर हमला करते हुए उन्होंने कहा, "वे कहेंगे कि मोदीजी ने किसी को गले लगाया और हम महाशक्ति बन गए। जब 90 प्रतिशत लोगों की कोई भागीदारी नहीं है तो हम महाशक्ति कैसे बन गए?"

रिजिजू का कटाक्ष

अरुणाचल प्रदेश से सांसद रिजिजू ने राहुल की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सरकार मिस इंडिया विजेताओं, ओलंपिक एथलीटों और फिल्मों के लिए अभिनेताओं का चयन नहीं करती है, लेकिन कांग्रेस नेता ने पहली आदिवासी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो ओबीसी श्रेणी से आते हैं, और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के रिकॉर्ड संख्या में कैबिनेट मंत्रियों को शामिल नहीं किया।"अब, वह मिस इंडिया प्रतियोगिताओं, फिल्मों, खेलों में आरक्षण चाहता है! यह केवल 'बाल बुद्धि' का मुद्दा नहीं है, बल्कि जो लोग उसका उत्साहवर्धन करते हैं वे भी समान रूप से जिम्मेदार हैं!" रिजिजू ने ट्वीट किया, हिंदी में (अनुवादित) "किशोर बुद्धि मनोरंजन के लिए अच्छी हो सकती है, लेकिन अपनी विभाजनकारी रणनीति से हमारे पिछड़े समुदायों का मजाक न उड़ाएं।

राहुल की चेतावनी

संयोगवश, लोकसभा में विपक्ष के नेता ने शनिवार को आरोप लगाया था कि भाजपा कह सकती है कि वह जाति जनगणना की अपनी मांग के साथ देश को बांटने की कोशिश कर रहे हैं।उन्होंने कहा, "हम जानना चाहते हैं कि संस्थानों, कॉरपोरेट्स, बॉलीवुड, मिस इंडिया में कितने लोग 90 प्रतिशत में से हैं। मैं केवल इतना कह रहा हूं कि 90 प्रतिशत लोगों की ' भागीदारी ' नहीं है और इसकी जांच होनी चाहिए।"

सरकार ने अभी तक लंबे समय से प्रतीक्षित दशकीय जनगणना के लिए कोई तारीख घोषित नहीं की है, जिसमें कथित तौर पर जाति का कॉलम हो सकता है क्योंकि विपक्ष और यहां तक कि भाजपा के कुछ एनडीए सहयोगियों द्वारा जाति जनगणना की बार-बार मांग की जा रही है। हालांकि, इस मामले पर अभी तक कोई स्पष्टता नहीं है।

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)

Read More
Next Story