रेहान और मिराया: जानें क्या करते हैं गांधी-नेहरू परिवार दोनों युवा?
x

रेहान और मिराया: जानें क्या करते हैं गांधी-नेहरू परिवार दोनों युवा?

प्रियंका गांधी के बेटा और बेटी दिल्ली में लोकसभा के छठे चरण के मतदान के दौरान वोटिंग करने के लिए आए तो मीडिया की निगाहें उन पर ही टिकी रहीं.


Raihan Rajiv Vadra and Miraya Vadra: इंग्लैंड में अगर लोगों को राजघरानों के बारे में कहानियां सुनना पसंद है तो भारत में लोग प्रथम राजनीतिक परिवार 'गांधी परिवार' के बारे में अधिक जानना पसंद करते हैं. इसलिए, जब हाल ही में प्रियंका गांधी के बेटा और बेटी दिल्ली में लोकसभा के छठे चरण के मतदान के दौरान वोटिंग करने के लिए आए तो मीडिया की निगाहें उन पर ही टिकी रहीं. देश के सबसे हाई-प्रोफाइल राजनीतिक परिवार के इन भाई-बहनों की एक दुर्लभ झलक पाने के लिए उत्साहित पत्रकार और फोटोग्राफर उनके पास बाइट लेने के लिए उमड़ पड़े.

दोनों भाई-बहन अपने जैसे अन्य युवा मतदाताओं को अपना मैसेज शेयर करने के लिए खुश लग रहे थे. उन्होंने विनम्रतापूर्वक युवाओं से आलसी न होने और बाहर आकर मतदान करने के लिए कहा. छोटी बहन 21 वर्षीय मिराया वाड्रा ने भी पहली बार वोट दिया. मिराया को पहली बार सार्वजनिक रूप से दिसंबर 2022 में देखा गया था, जब वह अपने मामा और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुई थीं. प्रियंका के बड़े बेटे 23 वर्षीय रेहान राजीव ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण चुनाव है. उन्होंने सभी युवाओं को बाहर आकर मतदान करने और संविधान को बचाने और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रोत्साहित किया. लंदन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओरिएंटल एंड अफ्रीकन स्टडीज से पढ़ाई कर चुके रेहान राजीव ने कहा कि लोग'बेरोजगारी' से परेशान हैं.

रेहान एक विज़ुअल और इंस्टॉलेशन आर्टिस्ट हैं. रेहान ने पहले कई इंटरव्यू में साफ कर चुके हैं कि वह राजनीतिक विरासत से प्रभावित नहीं हैं. उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि वह किसी भी सामान्य व्यक्ति की तरह ही हैं. उन्होंने कहा कि मेरी ज़िंदगी बहुत सामान्य है. मैं बहुत ज़्यादा फ़ुटबॉल देखता हूं और बहुत सारी फोटोज खींचता हूं. अपने नाना के उपनाम रेहान राजीव वाड्रा का इस्तेमाल करने के कारण राजनेताओं और खास तौर पर भाजपा के निशाने पर आए रेहान ने कहा कि उन पर कभी कोई दबाव नहीं रहा.

फरवरी 2023 में भाजपा नेता अमित मालवीय ने रेहान को विवाद में घसीटते हुए पूछा था कि अगर प्रियंका वाड्रा के बेटे रेहान अपना नाम रेहान राजीव गांधी लिख सकते हैं तो परिवार में कोई भी नेहरू उपनाम का उपयोग क्यों नहीं करता है? उन्होंने पूछा था कि शर्म आती है?

हालांकि, रेहान को दिल्ली में उनके माता-पिता ने इंडिपेंडेट तौर से रहने की अनुमति दी है. इसलिए वह जितना संभव हो सके, अपने घर पर ही रहने की कोशिश करते हैं. किशोरावस्था में उन्होंने जंगलों में बहुत समय बिताया और रणथंभौर जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क की खूब यात्रा की. रेहान का इंस्टाग्राम पेज वन्यजीवों की तस्वीरों से भरा हुआ है. उनके एक्स पेज पर मामा राहुल गांधी के बहुत सारे रीपोस्ट किए गए ट्वीट हैं.

मिराया वाड्रा उस समय लोगों की नज़रों में आईं, जब वह राजस्थान में अपने मामा राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के पहले संस्करण में उनके साथ शामिल हुईं थी. वहीं, मिराया वाड्रा हाल ही में तब चर्चा में आईं, जब अनूप वर्मा नामक एक अज्ञात व्यक्ति ने उनके बारे में भ्रामक और निराधार पोस्ट अपलोड की, जिसमें कहा गया था कि कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा और कारोबारी रॉबर्ट वाड्रा की बेटी मिराया वाड्रा के पास 3000 करोड़ रुपये की संपत्ति है. इसके बाद हिमाचल प्रदेश पुलिस ने उस अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी.

जून 2022 में मिराया ने अपनी मां प्रियंका के साथ मालदीव में अपना 20वां जन्मदिन मनाया. उन्होंने डाइविंग कोर्स किया है और वह खेलकूद में रुचि रखती हैं. कांग्रेस के पूर्व सांसद जनार्दन पुजारी ने साल 2017 में भविष्यवाणी की थी कि मिराया अपनी दादी इंदिरा गांधी की तरह एक राजनीतिक नेता बनेंगी. मिराया ने दिल्ली के श्री राम स्कूल में पढ़ाई की है और उनकी मां प्रियंका एक बहुत ही सक्रिय अभिभावक रही हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मिराया तीन कारों के काफिले में आती थीं. बीच में उनकी बुलेटप्रूफ सफारी थी. लेकिन वह एक सामान्य बच्ची की तरह लगती थी. उसकी सुरक्षा हमेशा परिवार के लिए चिंता का विषय थी. लेकिन उसके सहपाठियों के अनुसार, स्कूल के परिसर में आने के बाद वह दूसरों के साथ खुलकर बातचीत करती थी और काफी मिलनसार भी थी.

Read More
Next Story