ममता बनर्जी की डेडलाइन से पहले अदालती दखल, CBI को क्यों सौंप दी गई जांच
x

ममता बनर्जी की डेडलाइन से पहले अदालती दखल, CBI को क्यों सौंप दी गई जांच

कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर केस की जांच अब सीबीआई करेगी। इस संबंध में कोलकाता हाईकोर्ट ने आदेश दिया है।


कोलकाता के आर जी कर अस्पताल में डॉक्टर के साथ रेप-मर्डर की वजह से पूरा देश गुस्से में है। डॉक्टरों के अलग अलग संगठन ओपीडी पर ताला लगा चुके हैं हालांकि कुछ ने हड़ताल वापस ले ली है। इन सबके बीच अब इस मामले की जांच सीबीआई करेगी। कोलकाता हाईकोर्ट ने माना कि इस मामले की पुलिसिया जांच में प्रगति नहीं हुई है लिहादा केंद्रीय एजेंसी को इसमें शामिल करने की आवश्यकता है। यहां बता दें कि पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने इस मामले के खुलासे के लिए पुलिस को 6 दिन की डेडलाइन दी थी. लेकिन पांचवें दिन ही अदालत ने तल्ख टिप्पणी करते हुए सीबीआई को जांच सौंप दी। इसे दुर्लभ फैसले के तौर पर देखा जा रहा है।

कोलकाता हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस टी एस शिवगननम ने तल्ख टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि इस मामले में कोई खास प्रगति नहीं हुई है। जिस तरह से जांच प्रक्रिया चल रही है उसमें सबूतों के नष्ट होने की संभावना है। यही नहीं अदालत ने कहा कि यह बड़े आश्चर्य की बात है कि प्रिंसिपल के इस्तीफे और उनकी नई नियुक्ति फटाफट कर दी गई।

उच्च न्यायालय में कई जनहित याचिकाएं दायर की गई थीं, जिनमें एक आम प्रार्थना थी कि राज्य पुलिस मामले की जांच सीबीआई या किसी अन्य स्वतंत्र एजेंसी को सौंपे। याचिकाकर्ताओं में पीड़िता के माता-पिता और भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी भी शामिल थे। अदालत के आदेश में कहा गया कि याचिकाकर्ताओं ने कहा था कि पीड़िता के शरीर पर चोट के निशान थे और मुख्यमंत्री बनर्जी ने कहा था कि अगर जांच सीबीआई को सौंपी जाती है तो राज्य सरकार को कोई आपत्ति नहीं है। माता-पिता ने उच्च न्यायालय की निगरानी में जांच की मांग की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी भी सबूत के साथ छेड़छाड़ या उसे नष्ट न किया जाए। माता-पिता ने खुद, गवाहों और मामले से जुड़ी जानकारी रखने वाले किसी भी अन्य व्यक्ति के लिए सुरक्षा की भी मांग की।

न्यायालय का आधार
न्यायालय ने कहा कि यह सर्वोच्च न्यायालय के विभिन्न निर्णयों द्वारा निर्देशित है। इस मोड़ पर, हमने के.वी. राजेंद्रन बनाम पुलिस अधीक्षक (2013) 12 एससीसी 480 में रिपोर्ट किए गए निर्णय का संदर्भ दिया, जिसमें कानून का सारांश दिया गया है कि न्यायालय राज्य जांच एजेंसी से किसी अन्य स्वतंत्र जांच एजेंसी जैसे कि सी.बी.आई. को जांच हस्तांतरित करने के लिए अपनी संवैधानिक शक्तियों का प्रयोग केवल दुर्लभ और असाधारण मामलों में करेगा, जहां न्यायालय को पक्षों के बीच न्याय करने और जनता के मन में विश्वास पैदा करने के लिए इसे आवश्यक लगता है," आदेश में कहा गया।इसने नोट किया कि अन्य कारक हैं "जहां राज्य पुलिस द्वारा जांच में विश्वसनीयता की कमी है और निष्पक्ष, ईमानदार और पूर्ण जांच के लिए यह आवश्यक है और विशेष रूप से, जब राज्य एजेंसियों के निष्पक्ष कामकाज में जनता का विश्वास बनाए रखना अनिवार्य है"।

माता-पिता ने क्या कहा
पीड़िता के माता-पिता ने कहा कि उसने मृत पाए जाने से कुछ घंटे पहले रात 11.30 बजे उनसे बात की थी और "वह हमेशा की तरह अच्छी मूड में लग रही थी । और उसमें किसी तरह की परेशानी या परेशानी का कोई संकेत नहीं था"। माता-पिता ने कहा कि अगले दिन सुबह 10.53 बजे अस्पताल के सहायक अधीक्षक ने उन्हें बताया कि उनकी बेटी की तबीयत खराब है। करीब 22 मिनट बाद उसी सहायक अधीक्षक ने उन्हें बताया कि उनकी बेटी ने अस्पताल परिसर में आत्महत्या कर ली है।
आदेश में कहा गया है कि याचिकाकर्ता तुरंत अस्पताल पहुंचे और उनके अनुसार उन्हें अपनी बेटी का शव देखने की अनुमति नहीं दी गई और उन्हें 3 घंटे तक इंतजार करना पड़ा। साथ ही कहा गया है कि याचिकाकर्ताओं को "संदेह है कि यह देरी जानबूझकर की गई थी"। पीड़िता के माता-पिता ने कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप के बाद ही शव देखने की अनुमति दी गई। इस समय तक अस्पताल परिसर में बड़े पैमाने पर आंदोलन शुरू हो गया था। आदेश में कहा गया है कि याचिकाकर्ताओं ने बताया है कि जब उन्हें देखने की अनुमति दी गई तो उनकी बेटी का शव किस स्थिति में मिला था और उन्होंने बताया कि शव पर खून के निशान थे और शरीर के निचले हिस्से पर कोई कपड़ा नहीं था। साथ ही, "माता-पिता को संदेह है कि एक से अधिक व्यक्ति अपराधी थे और उनका संदेह है कि यह सामूहिक बलात्कार का मामला है।

बंगाल सरकार ने क्या कहा

राज्य सरकार के वकील ने कहा कि मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में पुलिस चौकी को शुक्रवार सुबह 10.10 बजे घटना की सूचना मिली। "सुबह 10:30 बजे स्थानीय पुलिस यानी ताला पुलिस स्टेशन को सूचित किया गया। सुबह 11:00 बजे हत्याकांड की जांच करने वाली टीम आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल पहुंची और तब तक 150 से अधिक लोग एकत्र हो चुके थे। यह प्रस्तुत किया गया है कि सुबह 11:30 बजे अतिरिक्त पुलिस आयुक्त और वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर थे। पीड़िता के माता-पिता दोपहर 1:00 बजे पहुंचे," राज्य के वकील ने कहा। राज्य सरकार ने कहा कि यह झूठ है कि माता-पिता को तीन घंटे तक इंतजार कराया गया।

राज्य सरकार ने कहा कि आंदोलन के कारण पीड़िता के शव को सेमिनार हॉल से बाहर नहीं ले जाया जा सका और एक डॉक्टर ने सेमिनार हॉल में शव की जांच की। बाद में रैपिड एक्शन फोर्स को बुलाना पड़ा और शाम 6.10 से 7.10 बजे के बीच पोस्टमार्टम किया गया।


Read More
Next Story