राहुल गांधी ने अस्पताल-प्रशासन पर उठाए सवाल, ममता ने कहा- संडे तक दोषियों को फांसी पर लटकाए CBI
x

राहुल गांधी ने अस्पताल-प्रशासन पर उठाए सवाल, ममता ने कहा- संडे तक दोषियों को फांसी पर लटकाए CBI

राहुल गांधी ने कोलकाता के बलात्कार-हत्या मामले में अस्पताल और स्थानीय प्रशासन पर गंभीर सवाल उठाए हैं. वहीं, ममता बनर्जी ने सीबीआई से रविवार तक दोषियों को फांसी पर लटकाने की अपील की है.


Kolkata Female Doctor Rape and Murder Case: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कोलकाता के आरजी कर अस्पताल बलात्कार-हत्या मामले में आरोपियों को बचाने का प्रयास अस्पताल और स्थानीय प्रशासन पर गंभीर सवाल उठाए हैं. हालांकि, उनके इस बयान के बाद तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) भड़क गई और लोकसभा में विपक्ष के नेता की आलोचना करते हुए कहा कि उन्हें केंद्र में पिछली कांग्रेस सरकारों के दौरान महिला सुरक्षा के निराशाजनक ट्रैक रिकॉर्ड को ध्यान में रखना चाहिए. इसी बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सीबीआई से रविवार तक दोषियों को फांसी पर लटकाने की अपील की है.

राहुल की पोस्ट

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने एक्स पर पोस्ट किया कि कोलकाता में जूनियर डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की जघन्य घटना से पूरा देश स्तब्ध है. उनके साथ हुए क्रूर और अमानवीय कृत्य के खुलासे से डॉक्टर समुदाय और महिलाओं में असुरक्षा का माहौल है. पीड़िता को न्याय दिलाने की बजाय आरोपियों को बचाने का प्रयास अस्पताल और स्थानीय प्रशासन पर गंभीर सवाल उठाता है.

टीएमसी ने बताया आधारहीन

वहीं, टीएमसी नेता कुणाल घोष ने आरोपों को निराधार बताया. घोष ने कहा कि ऐसी टिप्पणी करने से पहले उन्हें तथ्यों की जांच करनी चाहिए. उन्हें राजीव गांधी (पूर्व प्रधानमंत्री) के शासनकाल और केंद्र में (पिछली) कांग्रेस सरकारों के दौरान महिला सुरक्षा के बारे में निराशाजनक रिकॉर्ड को नहीं भूलना चाहिए.

पुलिस ने 90 फीसदी जांच की पूरी

इसी बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कोलकाता बलात्कार और हत्या मामले को सुलझाने और रविवार तक दोषियों को फांसी पर लटकाने का आग्रह किया. उन्होंने दावा किया कि राज्य पुलिस ने पहले ही 90 प्रतिशत जांच पूरी कर ली है. ऐसे में रविवार (18 अगस्त) तक सीबीआई को दोषियों को फांसी पर लटकाने और पूरी जांच पूरी करने में मदद करनी है.

बांग्लादेश की तरह अशांति फैलाने का कर रहे हैं प्रयास

बनर्जी ने मामले को सीबीआई को सौंपने के कलकत्ता हाई कोर्ट के फैसले का भी स्वागत किया. बेहाला में टीएमसी के एक कार्यक्रम में बोलते हुए बनर्जी ने कहा कि सीबीआई द्वारा मामले को अपने हाथ में लेने से हमें कोई समस्या नहीं है. क्योंकि हम चाहते हैं कि इसे जल्द से जल्द सुलझाया जाए. बनर्जी ने इस घटना का कथित रूप से राजनीतिकरण करने और विरोध प्रदर्शन भड़काने के लिए भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर भी निशाना साधा और इसकी तुलना बांग्लादेश में छात्र अशांति से की.

डॉक्टर काम पर आएं वापस

बनर्जी ने छह दिनों से हड़ताल पर गए जूनियर डॉक्टरों और इंटर्न से काम पर लौटने का आग्रह किया और चिकित्सा सेवाओं पर पड़ने वाले गंभीर प्रभाव को उजागर किया. उन्होंने कहा कि मैं डॉक्टरों से काम पर लौटने का आग्रह करती हूं. आप कई दिनों से विरोध कर रहे हैं और मैंने हस्तक्षेप नहीं किया है. लेकिन आपको लोगों की सेवा करने के अपने कर्तव्य को याद रखना चाहिए, जैसा कि आपने शपथ ली है. तीन लोगों की मौत हो गई है, जिसमें एक नाबालिग और एक गर्भवती महिला शामिल है. अगर आपको अच्छा लगे तो मैं आपके पैर छूकर अनुरोध करूंगी कि आप अपने काम पर वापस लौट आएं.

आधी रात को करेंगे विरोध-प्रदर्शन

कोलकाता और बंगाल के कई अन्य हिस्सों में महिलाएं आज आधी रात के आसपास सड़कों पर उतरेंगी और कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 31 वर्षीय डॉक्टर के साथ हुए भयानक बलात्कार और हत्या के खिलाफ़ विरोध प्रदर्शन करेंगी. देशभर के मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में हुए प्रदर्शनों में डॉक्टरों ने ड्यूटी पर सुरक्षा की मांग की है. आज रात 11.55 बजे शुरू होने वाले इस विरोध प्रदर्शन को "आज़ादी की आधी रात को महिलाओं की आज़ादी के लिए" के रूप में वर्णित किया गया है. विरोध-प्रदर्शन के स्थानों को साझा करने वाले पोस्टर सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं और राज्य के उपनगरों में अधिक से अधिक लोगों के इसमें शामिल होने के साथ-साथ नए स्थान जोड़े जा रहे हैं.

Read More
Next Story