कोलकाता घटना पर राष्ट्रपति का बड़ा बयान, कहा- बस, अब बहुत हुआ; निराश और भयभीत हूं
x

कोलकाता घटना पर राष्ट्रपति का बड़ा बयान, कहा- 'बस, अब बहुत हुआ; निराश और भयभीत हूं'

कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी महिला डॉक्टर की दुष्कर्म के बाद हत्या की घटना पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नाराजगी जताई है.


President Dadraupadi Murmu: कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी महिला डॉक्टर की दुष्कर्म के बाद हत्या की घटना से देश में लोगों में नाराजगी का माहौल है. पश्चिम बंगाल में इसको लेकर छात्र आंदोलन चल रहा है, जिसको राज्य में प्रमुख विपक्षी दल बीजेपी भी सपोर्ट कर रही है. देश में इस तरह की घटनाओं के प्रति राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नाराजगी जताई है. उन्होंने कोलकाता की घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि घटना से निराश और भयभीत हैं. बस, अब बहुत हुआ.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि भारत को महिलाओं के खिलाफ अपराधों की "विकृति" के प्रति जागरूक होना चाहिए और उस मानसिकता का मुकाबला करना चाहिए, जो महिलाओं को "कम शक्तिशाली, कम सक्षम, कम बुद्धिमान" के रूप में देखती है. जो लोग इस तरह के विचार साझा करते हैं, वे आगे बढ़कर महिलाओं को एक वस्तु के रूप में देखते हैं. हम अपनी बेटियों के प्रति यह दायित्व रखते हैं कि वे भय से मुक्ति पाने के उनके मार्ग से बाधाएं दूर करें.

कोलकाता के एक अस्पताल में 9 अगस्त को डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि वह इससे "निराश और भयभीत" है और "बस बहुत हो गया" है. उन्होंने कहा कि इससे भी अधिक निराशाजनक यह है कि यह महिलाओं के खिलाफ अपराधों की एक श्रृंखला का हिस्सा है.

वहीं, मंगलवार को 'नबन्ना अभियान' के दौरान कथित पुलिस बर्बरता के खिलाफ भाजपा द्वारा 12 घंटे के 'बंगाल बंद' के आह्वान के जवाब में टीएमसी ने विरोध-प्रदर्शन किया. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपनी असहमति व्यक्त करते हुए कहा कि हम इस बंद का समर्थन नहीं करते हैं. हमने इस दिन को आरजी कर डॉक्टर को समर्पित किया है. हम न्याय चाहते हैं. लेकिन भाजपा ने आज बंद का आह्वान किया है.

उन्होंने भाजपा के कार्यों की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि उनका बंद बंगाल की छवि को धूमिल करने और आरजी कर अस्पताल बलात्कार-हत्या मामले की जांच को बाधित करने के लिए बनाया गया है. वहीं, पश्चिम बंगाल जूनियर डॉक्टर्स फोरम ने अपने सहकर्मी के लिए न्याय की मांग करते हुए बुधवार को कोलकाता में एक बड़ी रैली की.

Read More
Next Story