सिख बयान पर राहुल ने तोड़ी चुप्पी, बोले- बीजेपी मुझे कराना चाहती है चुप
x

सिख बयान पर राहुल ने तोड़ी चुप्पी, बोले- बीजेपी मुझे कराना चाहती है चुप

कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने अमेरिका में सिखों पर दिए बयान पर पहली बार सफाई दी है.


Rahul Gandhi Sikh Remark: कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने अमेरिका में सिखों पर दिए बयान पर पहली बार सफाई दी है. उन्होंने अपने हालिया बयानों पर बात करते हुए भाजपा पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया. राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा उन्हें चुप कराने के लिए बेताब है.

आरक्षण पर अपनी टिप्पणी को स्पष्ट करने के बाद राहुल गांधी ने शनिवार को धार्मिक स्वतंत्रता पर अपने दूसरे बयान पर अपनी चुप्पी तोड़ी. बता दें कि उन्होंने हाल ही में अमेरिका यात्रा के दौरान यह बयान दिया था, जिसके कारण उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भाजपा नेताओं के निशाने पर आना पड़ा था. 9 सितंबर को वर्जीनिया के हर्नडन में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोकसभा में विपक्ष के नेता भारत में धार्मिक स्वतंत्रता के बारे में बोल रहे थे, जब उन्होंने श्रोताओं में से एक सिख सदस्य से उसका नाम पूछा और कहा कि लड़ाई इस बारे में है कि क्या उन्हें एक सिख के रूप में भारत में पगड़ी पहनने की अनुमति दी जाएगी या क्या उन्हें एक सिख के रूप में भारत में 'कड़ा' पहनने की अनुमति दी जाएगी या क्या उन्हें एक सिख के रूप में गुरुद्वारा जाने की अनुमति दी जाएगी. यही लड़ाई है और सिर्फ उनके लिए नहीं, बल्कि सभी धर्मों के लिए, हमारा मानना ​​है कि हर राज्य, परंपरा और भाषा उतनी ही महत्वपूर्ण है, जितनी कोई अन्य.

वहीं, बीजेपी ने कांग्रेस नेता पर भारत को विभाजित करने का प्रयास करने का आरोप लगाया गया और शनिवार को कर्नाटक भाजपा ने भी इस टिप्पणी को लेकर उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. उसी दिन एक्स पर बात करते हुए गांधी ने कहा कि वह भारत और विदेशों में सिख समुदाय के हर सदस्य से पूछना चाहते हैं कि क्या उन्होंने कुछ गलत किया है और भाजपा पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया.

विपक्ष के नेता ने यह भी कहा कि जबकि भाजपा उन्हें चुप कराना चाहती है. वह विविधता, समानता और प्रेम जैसे मूल्यों के लिए खड़े रहेंगे, जो भारत को परिभाषित करते हैं. भाजपा अमेरिका में मेरी टिप्पणियों के बारे में झूठ फैला रही है. मैं भारत और विदेशों में हर सिख भाई और बहन से पूछना चाहता हूं- क्या मैंने जो कहा है उसमें कुछ गलत है? क्या भारत ऐसा देश नहीं होना चाहिए, जहां हर सिख और हर भारतीय बिना किसी डर के अपने धर्म का स्वतंत्र रूप से पालन कर सके?

उन्होंने पोस्ट में उन टिप्पणियों की एक क्लिप शेयर की. उन्होंने कहा कि हमेशा की तरह भाजपा झूठ का सहारा ले रही है. वे मुझे चुप कराने के लिए बेताब हैं. क्योंकि वे सच बर्दाश्त नहीं कर सकते. लेकिन मैं हमेशा उन मूल्यों के लिए बोलूंगा, जो भारत को परिभाषित करते हैं: विविधता में हमारी एकता, समानता और प्रेम.

पहले भी देनी पड़ी सफाई

बता दें कि अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने आरक्षण खत्म करने पर अपनी टिप्पणी से विवाद खड़ा कर दिया था. एक सवाल का जवाब देते हुए कांग्रेस नेता ने कहा था कि जब भारत एक निष्पक्ष जगह होगी, तब हम आरक्षण खत्म करने के बारे में सोचेंगे. उन्होंने बाद में इस टिप्पणी को स्पष्ट किया था और कहा था कि इसे गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया था. उन्होंने कहा कि कांग्रेस आरक्षण को 50% की सीमा से आगे ले जाना चाहती है.

Read More
Next Story