लोकसभा स्पीकर चुनाव: NDA के सहयोगी दलों से मुलाकात करेगी BJP, ये दोनों हैं पहली पसंद
x

लोकसभा स्पीकर चुनाव: NDA के सहयोगी दलों से मुलाकात करेगी BJP, ये दोनों हैं पहली पसंद

भाजपा अगले लोकसभा अध्यक्ष के चयन के लिए एनडीए के सहयोगियों के साथ विचार-विमर्श करेगी. ऐसे संकेत हैं कि यह पद आंध्र प्रदेश या ओडिशा से किसी भाजपा नेता को दिया जा सकता है.


Lok Sabha Speaker Election: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अगले लोकसभा अध्यक्ष के चयन के लिए सत्तारूढ़ गठबंधन में अपने सहयोगियों के साथ विचार-विमर्श करेगी. ऐसे संकेत हैं कि यह पद आंध्र प्रदेश या ओडिशा से किसी भाजपा नेता को दिया जा सकता है.

इसको लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर मोदी कैबिनेट के मंत्रियों और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में भाजपा के सहयोगी दलों की बैठक होने वाली है.

भाजपा को मिल सकती है अपनी राह

लोकसभा में केवल 240 सदस्यों के साथ भाजपा को पिछले दो लोकसभा चुनावों के विपरीत लोकसभा अध्यक्ष के महत्वपूर्ण पद को हासिल करने के लिए अपने सहयोगियों के समर्थन की आवश्यकता है. क्योंकि अध्यक्ष का चुनाव सांसदों के बहुमत से होता है. हालांकि टीडीपी नेता एन चंद्रबाबू नायडू की नजर इस पद पर है. लेकिन मीडिया रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि इस मुद्दे पर भाजपा का भी अपना पक्ष रखने की संभावना है.

भाजपा की पुरंदेश्वरी, भतृहरि आगे

ऐसे संकेत हैं कि भाजपा इस महत्वपूर्ण पद के लिए आंध्र प्रदेश की पार्टी नेता डी. पुरंदेश्वरी या ओडिशा के भतृहरि महताब में से किसी एक का नाम तय करना चाहती है. महताब बीजू जनता दल (बीजेडी) की पूर्व सदस्य हैं, जो अब भाजपा में हैं. वहीं, पुरंदेश्वरी आंध्र प्रदेश में भाजपा की प्रमुख हैं और नायडू की भाभी भी हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष के मुद्दे पर प्रस्ताव पेश करेंगे.

Read More
Next Story