प्रधानमंत्री शपथ ग्रहण समारोह के चलते मेगा रविवार, रहेगा यातायात परिवर्तन
x

प्रधानमंत्री शपथ ग्रहण समारोह के चलते मेगा रविवार, रहेगा यातायात परिवर्तन

निर्वाचित प्रधानमंत्री नेन्द्र मोदी ने सुबह की शुरुआत राजघाट से की, फिर सदैव अटल और वार मेमोरियल जाकर देंगे पुष्पांजलि. शाम सवा सात बजे लेंगे शपथ


रविवार को नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री के पद की शपथ लेंगे. इस वजह से रविवार सुबह से ही राजधानी दिल्ली में गहमागहमी का माहौल रहेगा. विदेशी मेहमानों का भी आना होगा. इसकी शुरुआत रविवार सुबह से ही हो जाएगी, जब निर्वाचित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुबह 7 बजे राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की समाधि राजघाट पर पहुंचे, जहाँ पुष्पांजलि समर्पित की. इसके बाद वो पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी बाजपेई के समाधी स्थल सदैव अटल और वर मेमोरियल भी जायेंगे. इस लिए रविवार सुबह से ही दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यातायात के लिए मार्ग परिवर्तन भी किया है, जिसके तहत वाहन चालकों को कुछ समय तक कुछ मार्गों पर आने जाने की मनाही भी रहेगी. क्या है यातयात पुलिस की व्यवस्था इसे जानिये.

इन मार्गों पर जाने से बचें

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा कुछ मार्गों पर यातायात परिवर्तन किये गए हैं, जिससे आम नागरिकों को परेशानी न हो. ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित हो सके इसके एक लिए एक टेम्पररी कंट्रोल रूप भी तैयार किया गया है. वीवीआईपी सुबह राजघाट और सदैव अटल का दौरा करेंगे. इसलिए सुबह 6.45 से 8.45 तक राम चरण अग्रवाल चौक आईटीओ, दिल्ली गेट, राजघाट चौक, शांति वन क्रॉसिंग, वाई पॉइंट सलीम गढ़, गीता कॉलोनी फ्लाइओवर और सुभाष पार्क टी पॉइंट पर मार्ग परिवर्तन रहेगा.


केवल पासधारकों को ही मिलेगा प्रवेश

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अनुसार शपथ समारोह के लिए वीवीआईपी मूवमेंट शाम 5 बजे से शुरू होगी और रात 11 बजे तक चलेगा. इसलिए दोपहर 2 बजे से ही राष्ट्रपति भवन और उसके आस पास के इलाकों पर वीवीआईपी रूट लागू हो जायेगा और इस दौरान कई मार्ग परिवर्तन रहेंगे और कई मार्गों को आम यातायात के लिए बंद कर दिया जायेगा. कुछ मार्गों पर पास धारक वाहनों को ही अनुमति रहेगी.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के 1100 कर्मी रहेंगे तैनात

रविवार को दिल्ली में आयोजित हो रहे इस मेगा शपथ ग्रहण समारोह के दौरान सड़कों पर व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के लगभग 1100 कर्मचारियों को सड़कों पर तैनात किया गया है. मकसद यही है कि आम जनता को कम से कम परेशानी हो और समारोह के दौरान कोई अड़चन भी न आये. दिल्ली पुलिस ने जनता से अपील की है कि लोग घर से निकलने से पहले दिल्ली पुलिस के सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे ट्विटर, इन्सटाग्राम, फेसबुक पर मौजूद एडवाइजरी को जरुर देखें.

Read More
Next Story