Microsoft Outage: एयरपोर्ट्स पर यात्रियों की लंबी लाइन, नहीं हो पा रहा चेक-इन; देखें VIDEO
x

Microsoft Outage: एयरपोर्ट्स पर यात्रियों की लंबी लाइन, नहीं हो पा रहा चेक-इन; देखें VIDEO

शुक्रवार सुबह 10.30 बजे के बाद से माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई गड़बड़ी की वजह से दुनियाभर में अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है. भारत के एयरपोर्ट्स पर भी यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है.


Microsoft Global Outage: शुक्रवार सुबह 10.30 बजे के बाद से माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई गड़बड़ी की वजह से दुनियाभर में अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है. माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर डाउन होने की वहज से दुनियाभर में एयरलाइंस, बैंकिंग सिस्टम और शेयर मार्केट पर काफी बुरा असर पड़ा है. बताया जा रहा है कि यह गड़बड़ी क्राउडस्ट्राइक की वजह से हुई है. भारत के एयरपोर्ट्स पर भी यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है. बेंगलुरु हवाई अड्डे पर सभी प्रमुख एयरलाइनों के चेक-इन काउंटरों पर लंबी लाइनें लग गईं. क्योंकि उनका चेक-इन नहीं हो पा रहा था.

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में खराबी के कारण शुक्रवार को हवाईअड्डे और एयरलाइन परिचालन में भारी दिक्कत हुई, जिसके कारण एयरलाइनों ने यात्रियों को परामर्श जारी किया है. इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा को अपने नेटवर्क पर ऑनलाइन चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं में व्यवधान का सामना करना पड़ा, जिसके कारण उन्हें मैनुअल मोड पर स्विच करना पड़ा.

इंडिगो ने एक्स पर एक अपडेट में कहा कि हमारे सिस्टम वर्तमान में माइक्रोसॉफ्ट आउटेज से प्रभावित हैं, जो अन्य कंपनियों को भी प्रभावित कर रहा है. इस दौरान बुकिंग, चेक-इन, आपके बोर्डिंग पास तक पहुंच और कुछ उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं. हम सभी मिलकर काम कर रहे हैं और स्थिरता तथा सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं. हमारी डिजिटल टीम भी इन मुद्दों को तेजी से हल करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट एज़्योर के साथ मिलकर काम कर रही है.

मैनुअल चेक-इन

बजट एयरलाइन अकासा ने कहा कि हमारे सेवा प्रदाता के साथ बुनियादी ढांचे के मुद्दों के कारण, बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग प्रबंधन सेवाओं सहित हमारी कुछ ऑनलाइन सेवाएं अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगी. वर्तमान में हम हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं का पालन कर रहे हैं. एयरलाइन ने तत्काल यात्रा की योजना बनाने वाले अपने यात्रियों से अनुरोध किया है कि वे एहतियात के तौर पर चेक-इन के लिए हवाई अड्डे पर जल्दी पहुंचें.

वहीं, स्पाइसजेट ने कहा कि वह वर्तमान में अपने सेवा प्रदाता के साथ तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रही है, जिससे बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग कार्यक्षमताओं के प्रबंधन सहित ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित हो रही हैं. जिसकी वजह से हमने सभी हवाई अड्डों पर मैनुअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रिया सक्रिय कर दी है.

आईटी मंत्रालय का कदम

इस बीच केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आईटी मंत्रालय वैश्विक आउटेज के संबंध में माइक्रोसॉफ्ट के संपर्क में है और एनआईसी नेटवर्क प्रभावित नहीं है. एक्स पर एक पोस्ट में आईटी मंत्री ने कहा कि इस आउटेज का कारण पहचान लिया गया है और समस्या को हल करने के लिए अपडेट जारी कर दिए गए हैं. एमईआईटीवाई वैश्विक आउटेज के संबंध में माइक्रोसॉफ्ट और उसके सहयोगियों के संपर्क में है. वहीं, एनआईसी नेटवर्क प्रभावित नहीं हुआ है.

इस बीच CERT-In ने एक परामर्श में कहा कि माइक्रोसॉफ्ट की यह समस्या क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण उत्पन्न हुई थी. क्राउडस्ट्राइक एजेंट 'फाल्कन सेंसर' से संबंधित विंडोज होस्ट्स में व्यवधान आ रहा है और उत्पाद में प्राप्त हालिया अपडेट के कारण वे क्रैश हो रहे हैं. संबंधित विंडोज होस्ट्स को फाल्कन सेंसर से संबंधित 'ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD)' का सामना करना पड़ रहा है.

Read More
Next Story