सरकार गठबंधन की लेकिन ठसक पहले जैसी,  मोदी 3.O मंत्रिमंडल देखिए
x

सरकार गठबंधन की लेकिन ठसक पहले जैसी, मोदी 3.O मंत्रिमंडल देखिए

मोदी की यथास्थितिवादी कैबिनेट से पता चलता है कि उन्हें यह स्वीकार करने में हिचक नहीं है कि उन्होंने और उनकी पिछली सरकार के कुछ लोगों ने किसी भी मामले में गलती की थी।


यदि रविवार (9 जून) को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विशाल मंत्रिपरिषद का गठन निरंतरता, परिवर्तन और समझौते का एक असमान मेल था. तो सोमवार (10 जून) को 72 मंत्रियों, विशेषकर कैबिनेट स्तर के 30 मंत्रियों को विभागों का आवंटन, काफी हद तक यथास्थिति बनाए रखने के लिए किया गया।

'बिग फोर' में आस्था

अपने पिछले कार्यकाल के शीर्ष चार लोगों राजनाथ सिंह, अमित शाह, निर्मला सीतारमण और एस जयशंकर को क्रमशः रक्षा, गृह, वित्त और विदेश मंत्री के रूप में उनकी पिछली भूमिकाओं में बनाए रखकर मोदी ने सिर्फ़ इन चार बड़े लोगों पर भरोसा बनाए रखने का संकेत नहीं दिया है। हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में लोगों के जनादेश के संदर्भ में देखा जाए तो इस तरह के मूल्यांकन के लिए पोर्टफोलियो आवंटन को कम करना बहुत सरल और यहां तक कि बेहद भ्रामक होगा, जिसमें पिछले दशक के भाजपा के प्रचंड बहुमत को काफी हद तक खत्म कर दिया गया।

बल्कि, अगर कुछ भी हो, तो सोमवार की कवायद में क्लासिक नरेंद्र मोदी की झलक है - बेबाक, विद्रोही, समझौता न करने वाला (जब तक कि चुनावी मजबूरियाँ कुछ और न कहें) और टकराव के लिए एक अनिवार्य रूप से लालची भूख। मोदी 3.0 - या अधिक सटीक रूप से, पुनर्जीवित एनडीए - के यथास्थितिवादी कैबिनेट ब्लूप्रिंट में प्रधानमंत्री की यह स्वीकार करने की घृणा है कि उन्होंने और उनकी पिछली सरकार के अन्य प्रमुख अभिनेताओं ने किसी भी मामले में गलती की है - चाहे वह अर्थव्यवस्था हो, स्वतंत्र संस्थानों की अखंडता बनाए रखना हो, विशेष रूप से विभिन्न केंद्रीय जांच एजेंसियाँ, विदेश नीति या यहाँ तक कि देश की संप्रभुता।

इसके अतिरिक्त, जब इसे मोदी द्वारा अपने सहयोगियों, विशेषकर चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी और नीतीश कुमार की जेडी (यू) के प्रति कथित रियायतों के चश्मे से देखा जाता है - वे दो बैसाखियां जिन पर प्रधानमंत्री की सरकार एक दशक में पहली बार खड़ी है - तो विभागों का आवंटन अहंकारी अस्थिरता को दर्शाता है।

एनडीए सहयोगियों के लिए वेट एंड वॉच का क्षण

यह आश्चर्य की बात नहीं थी कि विपक्ष के भारत ब्लॉक के सदस्यों ने मोदी के सहयोगियों का मजाक उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी, तथा तरह-तरह से यह सुझाव दिया कि मंत्रियों, विशेष रूप से टीडीपी और जेडी (यू) कोटे से, को विभाग वितरण भोज से "बचे हुए" लोगों को चुनने के लिए मजबूर किया गया था, जिसमें भाजपा ने लगभग सभी महत्वपूर्ण मंत्रालय अपने पास रख लिए थे।

टीडीपी के के राममोहन नायडू को नागरिक उड्डयन मंत्रालय सौंपा गया जबकि जेडी(यू) के राजीव रंजन सिंह 'ललन' को मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी के साथ-साथ पंचायती राज मंत्रालय मिला। हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के संस्थापक और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी संसद में अपनी पार्टी के एकमात्र सांसद होने के बावजूद कैबिनेट में जगह मिलने से खुश हो सकते हैं, लेकिन यह देखना बाकी है कि मोदी के मंत्रिमंडल के सबसे बुजुर्ग सदस्य एमएसएमई उद्योग जैसे मामूली मंत्रालय से संतुष्ट होते हैं या नहीं। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को जेडी(एस) के इस्पात और भारी उद्योग मंत्रालयों से संतोष करना पड़ा है, जबकि मोदी के स्वयंभू 'हनुमान', एलजेपी (रामविलास) प्रमुख चिराग पासवान को खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय दिया गया है।

भारत के गुट के साथ फिलहाल मोदी के सहयोगियों की हिम्मत की परीक्षा लेने में ही खुशी है, बजाय इसके कि वे उन्हें जल्दी तलाक के लिए राजी करने के लिए राजी करें और ये सहयोगी भी, शायद नायडू की टीडीपी को छोड़कर, अपनी चुनावी मजबूरियों से पूरी तरह बंधे हुए हैं, इसलिए यह संभावना नहीं है कि विभागों के बंटवारे से एनडीए में कोई खामियां उजागर होंगी। जैसा कि जेडी (यू) के एक नेता ने द फेडरल से कहा, सहयोगी दल भारत के नेताओं की तरह ही "प्रतीक्षा करें और देखें" की नीति अपनाएंगे; उम्मीद है कि चुनावी रूप से कमज़ोर मोदी जल्द ही उन्हें महत्व देंगे, बजाय इसके कि वे प्रधानमंत्री के रूप में अपने पिछले दो कार्यकालों की तरह उन पर हावी हो जाएं।

कोई सुधार नहीं

फिर जो बात अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है, वह है भाजपा के अपने कोटे के मंत्रियों के बीच काम का बंटवारा और यह संभावित रूप से क्या संकेत देता है। अब यह व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है कि हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में भाजपा को चुनावी झटका लगा, जिसने भगवा पार्टी की 2019 की 303 सीटों की संख्या को 240 पर ला दिया, जो कि महंगाई, बेरोजगारी, कृषि संकट और किसानों के प्रति मोदी की उदासीनता, अग्निवीर योजना और संविधान, संस्थागत स्वतंत्रता और व्यक्तिगत स्वतंत्रता पर कथित हमलों के मुद्दों पर मतदाताओं के गुस्से से प्रेरित था।

ये मुद्दे भारतीय ब्लॉक के चुनावी कथानक का आधार बने थे। विपक्ष ने मोदी की उलझी हुई विदेश नीति और लद्दाख तथा अरुणाचल प्रदेश में भारतीय क्षेत्रों में चीन की बढ़ती घुसपैठ जैसे अन्य मुद्दों को भी इसमें शामिल किया।पिछली सरकार के दौरान इनमें से अधिकांश मामलों के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार प्रत्येक मंत्री को बरकरार रखने का प्रधानमंत्री का निर्णय यह दर्शाता है कि वह पिछली सरकार के दौरान इनमें से किसी भी मामले में विफलता स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं।सीतारमण, जिन्होंने मूल्य वृद्धि और बेरोजगारी को वास्तविक मुद्दे मानने वाले किसी भी सुझाव को खारिज करते हुए विनाशकारी आर्थिक नीति निर्णयों की अध्यक्षता की थी, वित्त मंत्रालय की कमान संभालने के लिए वापस आ गई हैं।

अग्निवीर पर मचे बवाल, लद्दाख और अरुणाचल में चीनी घुसपैठ और सशस्त्र बलों के उच्च स्तरों के राजनीतिकरण से जुड़े मामलों के बावजूद राजनाथ एक बार फिर रक्षा मंत्रालय की कमान संभालेंगे, जिन पर विस्तृत टिप्पणी करना उचित नहीं होगा।राजनयिक से राजनेता बने जयशंकर एक बार फिर विदेश मंत्रालय का कार्यभार संभालेंगे, हालांकि उनके कार्यकाल में भारत को अपने पुराने सहयोगियों और शत्रुओं के साथ कई बार कूटनीतिक झड़पों का सामना करना पड़ा और, शाह, जिन्होंने मणिपुर में सबसे भयावह जातीय सफाई संघर्ष की अध्यक्षता की, जम्मू और कश्मीर (और लद्दाख) की पूरी आबादी को लगातार पांच वर्षों तक राजनीतिक रूप से अधीन रखा, राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों (और कुछ वर्तमान सहयोगियों) के खिलाफ जांच एजेंसियों के अत्याचार को उजागर किया और पिछले दशक के दौरान संघवाद पर हर हमले को उचित ठहराया, वे एक बार फिर गृह मंत्री होंगे।

सुलह-समझौते पर टकराव

यह बेशर्मीपूर्ण विकृति मोदी सरकार के चार बड़े मंत्रियों तक ही सीमित नहीं है। अन्य मंत्री जो अपनी पिछली जिम्मेदारियों पर लौट आए हैं, कुछ को अतिरिक्त विभाग दिए गए हैं, या जिन्हें नई और अधिक महत्वपूर्ण भूमिकाएँ सौंपी गई हैं, वे भी इसी प्रवृत्ति का अनुसरण करते हैं।अश्विनी वैष्णव, जिनके रेल मंत्री रहते हुए बालासोर में भयानक रेल हादसा हुआ और रेलवे के बुनियादी ढांचे और सेवाओं में धीरे-धीरे गिरावट आई - भीड़भाड़, देरी, भोजन की खराब गुणवत्ता, बड़े पैमाने पर ट्रेनों का रद्द होना, कई ट्रेनों का बंद होना आदि - सरकार के वंदे भारत ट्रेनों पर एकमात्र ध्यान देने के कारण, एक बार फिर देश की जीवन रेखा की कमान संभालेंगे। इसके अलावा, वे सूचना और प्रसारण तथा सूचना प्रौद्योगिकी जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालयों की भी कमान संभालेंगे।

विभागों के आवंटन से यह भी पता चलता है कि हालांकि 18वीं लोकसभा में विपक्ष के सांसदों की संख्या एक दशक में सबसे अधिक होगी, क्योंकि उसके 234 सांसद एनडीए के 293 सांसदों की तुलना में केवल 60 कम हैं, फिर भी मोदी संसद के कामकाज को दिशा देने के लिए सुलह-समझौते की बजाय टकराव को प्राथमिकता देंगे।संसदीय मामलों के मंत्री के रूप में किरन रिजिजू और उप मंत्री के रूप में अर्जुन राम मेघवाल को चुनने के पीछे और क्या कारण हो सकता है? मोदी 2.0 के दौरान थोड़े समय के लिए कानून मंत्री के रूप में, रिजिजू ने अकेले ही कुछ हद तक सत्ता-केंद्रित उच्च न्यायपालिका को भी अपने पक्ष में कर लिया था और उन्हें जल्दी ही कम आकर्षक पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में भेज दिया गया था। पिछले एक दशक में, रिजिजू और मेघवाल दोनों ही भाजपा के सांसदों की बड़ी ब्रिगेड में शामिल थे, जो नियमित रूप से विपक्ष पर भद्दी टिप्पणियों के साथ हमला करते थे।

अच्छा प्रदर्शन न करने वालों को दूसरा मौका

लोकसभा में, जहां अब सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच बहुत ही पतली रेखा रह गई है, वहां एक ऐसे संसदीय कार्य मंत्री की जरूरत थी, जिसकी न केवल राजनीतिक ताकत हो, बल्कि सत्ताधारी पार्टी के प्रतिद्वंद्वियों का विश्वास भी उस पर हो। रिजिजू इनमें से किसी का भी दावा नहीं कर सकते।कैबिनेट मंत्री के रूप में जगह बनाने वाले अधिकांश अन्य वरिष्ठ नेता भी अपने विभागों को देखते हुए कम ही भरोसा जताते हैं। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा पांच साल बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल में वापस लौटे हैं और उन्हें स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय दिया गया है, जबकि वे पहली मोदी सरकार में इस मंत्रालय में अपनी छाप छोड़ने में विफल रहे थे। वहीं पीयूष गोयल वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में वापस लौटे हैं।

इसी तरह, भूपेंद्र यादव पर्यावरण मंत्रालय में वापस लौटेंगे, जिसे उन्होंने पिछली सरकार में भी संभाला था, जबकि साथ ही बड़े पैमाने पर खनन और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए बड़े पैमाने पर सरकारी मंजूरी की अध्यक्षता की थी, जिसने बड़े पैमाने पर जंगलों को तेजी से खत्म कर दिया। हरदीप पुरी, जिन्होंने पिछली सरकार में पेट्रोलियम मंत्री के रूप में ईंधन की बढ़ती कीमतों से उपभोक्ताओं की परेशानी को कम करने के लिए कुछ नहीं किया, एक बार फिर उसी मंत्रालय की कमान संभालेंगे, जबकि एमएल खट्टर, जिन्हें इस साल की शुरुआत में हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में हटा दिया गया था, अपने राज्य को कृषि विरोध, पेपर लीक, जाति संघर्ष आदि के मुद्दों पर बार-बार संघर्ष क्षेत्र में बदल दिया था, अब बिजली और आवास मंत्रालयों का प्रभार संभालने वाले हैं।

उम्मीद की किरण

निरंतरता, टकराव, उदासीनता और अहंकार की इस दुर्भाग्यपूर्ण कहानी में उम्मीद की किरण, यकीनन, गडकरी और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को दी गई जिम्मेदारियां हैं। पिछले एक दशक में भारत के सड़कों और राजमार्गों के नेटवर्क के व्यापक बदलाव और विस्तार का श्रेय पाने वाले गडकरी एक बार फिर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री के रूप में लौट आए हैं, वहीं चौहान कृषि और किसान कल्याण के साथ-साथ ग्रामीण विकास के नए मंत्री होंगे।मध्य प्रदेश के मुख्य रूप से कृषि प्रधान राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में, चौहान ने बड़े पैमाने पर कृषि सुधारों को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसके लिए उन्हें कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार से भी प्रशंसा मिली। वास्तव में, चौहान के नेतृत्व में मध्य प्रदेश यूपीए-2 के दौर में केंद्र के कृषि कर्मण पुरस्कार का नियमित प्राप्तकर्ता बन गया था। हालाँकि चौहान का रिकॉर्ड 2017 के मंदसौर गोली कांड से दागदार था, जिसके दौरान पुलिस ने विरोध कर रहे किसानों पर गोलीबारी की, जिसमें कम से कम पाँच किसान मारे गए, लेकिन उन्होंने बाद के वर्षों में कृषक समुदाय तक पहुँचने की जोरदार कोशिश की।

कृषि मंत्री के रूप में चौहान की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब मोदी और भाजपा कृषक समुदाय के बीच, खासकर हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में, अत्यधिक बदनाम हो चुके हैं। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री को इस अशुभ कार्य के लिए बाध्य करके मोदी ने शायद अनजाने में यह स्वीकार कर लिया है कि कृषि संकट उनकी सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है, खासकर तब जब कृषि प्रधान हरियाणा और महाराष्ट्र में चार महीने में होने वाले विधानसभा चुनावों के कारण एमएसपी को कानूनी मान्यता देने के लिए भारत ब्लॉक द्वारा शुरू किए गए प्रयास में और तेजी आने की संभावना है।

Read More
Next Story