पीएम बनने के बाद मोदी का पहला वाराणसी दौरा, कहा- मां गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं यहीं का हो गया हूं
x

पीएम बनने के बाद मोदी का पहला वाराणसी दौरा, कहा- 'मां गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं यहीं का हो गया हूं'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार पीएम चुने जाने के बाद अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का पहला दौरा किया. इस उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी की.


PM modi Varanasi Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार पीएम चुने जाने के बाद मंगलवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का पहला दौरा किया. इस उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी की और कहा कि वे हाल ही में आए लोकसभा चुनाव के लिए वाराणसी के लोगों के 'ऋणी' हैं. बता दें कि हाल ही में हुए चुनावों में पीएम मोदी ने कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय को 1,52,513 मतों के अंतर से हराकर वाराणसी में निर्णायक जीत हासिल की थी. ​​पीएम मोदी को 6,12,970 वोट मिले थे. जबकि, राय को 4,60,457 वोट हासिल हुए. वहीं, बीएसपी के उम्मीदवार अथर जमाल लारी 33,766 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

उन्होंने कहा कि काशीवासियों के प्यार और आशीर्वाद की वजह से मुझे फिर से देश का प्रधानमंत्री बनने का मौका मिला है. काशीवासियों ने मुझे तीसरी बार अपना प्रतिनिधि चुना है. 'मां गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं यहीं का हो गया हूं'. 18वीं लोकसभा चुनाव में देश के 64 करोड़ से ज्यादा लोगों ने वोट डाला है और यह दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव है.

पीएम मोदी ने कहा कि मैं हाल ही में जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने इटली गया था. अगर जी-7 देशों के सभी मतदाताओं को जोड़ दिया जाए तो भी भारत में मतदाताओं की संख्या डेढ़ गुना ज्यादा होगी. इस चुनाव में 31 करोड़ से ज्यादा महिला मतदाताओं ने हिस्सा लिया है. यह दुनिया में महिला मतदाताओं की सबसे ज्यादा संख्या है. यह संख्या अमेरिका की पूरी आबादी के करीब है. भारतीय लोकतंत्र की यह खूबसूरती, यह ताकत पूरी दुनिया को आकर्षित और प्रभावित करती है. लोकतंत्र के इस उत्सव को सफल बनाने के लिए मैं वाराणसी के हर मतदाता का आभार व्यक्त करता हूं.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि काशी की जनता ने न केवल एक सांसद, बल्कि तीसरी बार पीएम भी चुना है. इस चुनाव में देश की जनता ने जो जनादेश दिया है, वह वाकई अभूतपूर्व है. इस जनादेश ने एक नया इतिहास रच दिया है. दुनिया के लोकतांत्रिक देशों में ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि कोई चुनी हुई सरकार लगातार तीसरी बार लौटकर आए. लेकिन इस बार भारत की जनता ने यह भी कर दिखाया है. भारत में 60 साल पहले ऐसा हुआ था. तब से भारत में किसी भी सरकार ने इस तरह की हैट्रिक नहीं बनाई है.

उन्होंने कहा कि आपका ये भरोसा ही मेरी सबसे बड़ी पूंजी है. आपका ये भरोसा ही मुझे आपकी सेवा में और देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए कड़ी मेहनत करने की प्रेरणा देता है. मैं दिन-रात मेहनत करूंगा।. आपके सपनों और आपके संकल्पों को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करूंगा. मैंने किसानों, युवाओं, महिलाओं और गरीबों को विकसित भारत का मजबूत स्तंभ माना है. मैंने अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत इनके सशक्तिकरण के साथ की है. सरकार बनते ही पहला फैसला किसानों और गरीब परिवारों से जुड़ा हुआ लिया गया. चाहे देशभर में गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने की बात हो या पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो, ये फैसले करोड़ों लोगों की मदद करेंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी काशी संस्कृति की राजधानी रही है. हमारी काशी तमाम ज्ञान की राजधानी रही है. लेकिन इन सबके साथ-साथ काशी एक ऐसा शहर बन गया है, जिसने पूरी दुनिया को दिखा दिया है कि एक हेरिटेज शहर भी शहरी विकास का नया अध्याय लिख सकता है. काशी में हर जगह विकास के साथ-साथ हेरिटेज का मंत्र भी दिखाई देता है.

Read More
Next Story