केंद्र की मोदी सरकार गलती से बनी, कभी भी गिर सकती है: खड्गे
x

केंद्र की मोदी सरकार गलती से बनी, कभी भी गिर सकती है: खड्गे

देश में एनडीए गठबंधन की सरकार बनने के बाद एक बार फिर से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिका अर्जुन खड्गे ने कभी भी गिरने वाली सरकार कहा है. खड्गे ने कहा कि ये सरकार गलती से बनी है, जो कभी भी गिर सकती है.


Khadge on Modi 3.0: देश में एनडीए गठबंधन की सरकार बनने के बाद एक बार फिर से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिका अर्जुन खड्गे ने कभी भी गिरने वाली सरकार कहा है. खड्गे ने कहा कि ये सरकार गलती से बनी है, जो कभी भी गिर सकती है. खड्गे ने इसे अल्पमत की सरकार भी कहा. हालाँकि खड्गे ने ये भी दावा किया कि जो देश के लिए अच्चा हो, कांग्रेस उसके सहयोग के लिए तैयार है लेकिन प्रधानमंत्री मोदी अच्छी चीज को ज्यादा दिन चलने नहीं देते.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिका अर्जुन खड्गे ने बेंगलुरु में पत्रकारों से बात करते हुए कहा की केंद्र में इस समय बीजेपी की अल्पमत की सरकार है. उन्होंने कहा कि जनता ने मोदी को जनादेश नहीं दिया है. इसके अलावा, खड़गे ने शुक्रवार ये भी कहा कि कांग्रेस चाहेगी कि देश की भलाई के लिए सरकार बनी रहे. उन्होंने कहा, "देश के लिए ये अच्छा हो. हमें देश को मजबूत बनाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए. लेकिन हमारे प्रधानमंत्री की आदत है कि वे किसी अच्छी चीज को जारी नहीं रहने देते. लेकिन हम देश को मजबूत बनाने की दिशा में सहयोग करेंगे."

लोकसभा चुनावों में भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जो बहुमत के आंकड़े 272 से कम थी. इसलिए पार्टी को सरकार बनाने के लिए अपने सहयोगियों पर निर्भर रहना पड़ा.

खड़गे की टिप्पणी उन अटकलों के मद्देनजर आई है, जिनमें ये कहा जा रहा है कि बीजेपी बहादुरी का परिचय दे रही है, लेकिन अपने सहयोगियों को एकजुट रखने में संघर्ष कर रही है.

2014 और 2019 के मुकाबले, बीजेपी ने सिर्फ़ 240 सीटें जीती हैं और मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी को जेडी(यू) और तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) जैसे अपने सहयोगियों पर निर्भर रहना पड़ रहा है, जिनके पास कुल मिलाकर 28 सांसद हैं .


केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा एनडीए की सरकार 2014 से देश में एनडीए की सरकार है


खड्गे के बयान पर गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि एनडीए मजबूत गठ्बंधन है, जिसकी सरकार 2014 से केंद्र में है. मुझे इनकी बातों पर हंसी आती है. इन लोगों का गठबंधन बगैर किसी नेतृत्व के था. किसी एक राज्य में इनका एक पार्टी से गठबंधन होता तो उसी पार्टी के खिलाफ चुनाव लड़ा गया.

जेडी(यू) का पलटवार

वहीँ खड़गे की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए बिहार के पूर्व सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री और जेडी(यू) एमएलसी नीरज कुमार ने कहा कि खड़गे से पीवी नरसिम्हा राव और मनमोहन सिंह की कांग्रेस नीत सरकारों के स्कोरकार्ड मांगे.

1991 के लोकसभा चुनावों का जिक्र कर रहे हैं, जब कांग्रेस ने उतनी ही सीटें जीती थीं, जितनी भाजपा ने 2024 में जीती हैं. हालांकि, स्पष्ट बहुमत के बिना, कांग्रेस ने पीवी नरसिम्हा राव के नेतृत्व में अल्पमत सरकार बनाई थी.

इसके बाद राव ने छोटे दलों में विभाजन करवा दिया और दो साल के भीतर अल्पमत वाली कांग्रेस को बहुमत वाली पार्टी में बदल दिया.

कुमार ने खड़गे से पूछा कि क्या वो कांग्रेस की विरासत से अनभिज्ञ हैं. उन्होंने कहा, "कांग्रेस अब "99 के चक्कर" में फंस गई है."

इस बीच, कांग्रेस की सहयोगी आरजेडी ने खड़गे के बयान का समर्थन किया है. आरजेडी प्रवक्ता एजाज अहमद ने दावा किया कि खड़गे सही हैं और जनता का जनादेश मोदी सरकार के खिलाफ है. अहमद ने कहा, "मतदाताओं ने उन्हें स्वीकार नहीं किया. फिर भी, वे सत्ता में आये."

Read More
Next Story