प्रीडेटर एमक्यू-9बी से बढ़ेगी भारतीय फौज की ताकत, 10 प्वाइंट्स में जानें खासियत
x
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रीडेटर एमक्यू-9बी से बढ़ेगी भारतीय फौज की ताकत, 10 प्वाइंट्स में जानें खासियत

पिछले सप्ताह अमेरिका ने भारत को 31 एमक्यू-9बी सशस्त्र ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दी थी, जिसकी अनुमानित कीमत 3.99 अरब अमेरिकी डॉलर है।


MQ 9B predator drones: भारत द्वारा सरकार-से-सरकार के आधार पर 31 अक्टूबर, 2024 तक अमेरिका स्थित जनरल एटॉमिक्स से 31 एमक्यू-9बी प्रीडेटर ड्रोन के अधिग्रहण के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है।हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) द्वारा 30 जुलाई को सौदे को मंजूरी दिए जाने तथा लागत वार्ता समिति (CNC) द्वारा 3.1 अरब अमेरिकी डॉलर के अधिग्रहण मूल्य को अंतिम रूप दिए जाने के बाद, भारत का रक्षा मंत्रालय सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति (CCS) से अंतिम मंजूरी प्राप्त करने से पहले व्यय अनुमोदन के लिए वित्त मंत्रालय से संपर्क करने के लिए तैयार है।यदि इस वर्ष 31 अक्टूबर से पहले सौदे पर हस्ताक्षर नहीं हुए तो निर्माता कथित तौर पर कीमत में संशोधन कर सकता है।

इस सौदे के बारे में 10 तथ्य यहां दिए गए हैं जो भारतीय सशस्त्र बलों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

1. भारत 31 MQ-9B ड्रोन खरीद रहा है, जिनमें हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइलें और लेजर-गाइडेड बम लगे हैं। इन 31 ड्रोन में से 15 भारतीय नौसेना द्वारा इस्तेमाल किए जाएंगे, जबकि आठ-आठ भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना के पास होंगे।

2. सशस्त्र ड्रोन नौसेना को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने में सक्षम बनाएंगे। थल सेना और वायु सेना भारतीय सीमाओं से हजारों किलोमीटर दूर तक शक्ति प्रक्षेपण करने में सक्षम होंगी, और आवश्यकता पड़ने पर अनुकूलित हमला मिशन को अंजाम देने में सक्षम होंगी।

3. वर्तमान में केवल संयुक्त राज्य अमेरिका के पास ही इन ड्रोनों तक पहुंच है। चीन इन्हें हासिल करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन उसे सफलता नहीं मिली है। अमेरिका ने प्रीडेटर ड्रोन का इस्तेमाल सटीक बमबारी और मध्य पूर्व और अफगानिस्तान में युद्धों में उच्च-मूल्य वाले लक्ष्यों को नष्ट करने के लिए किया है।

4. यूक्रेन और गाजा संघर्षों में सशस्त्र ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है, और हूथी और हिजबुल्लाह जैसे चरमपंथी समूहों के पास ये ड्रोन हैं। चीन के पास CH-4 हथियारबंद यूएवी हैं और उसने पाकिस्तान को भी इनकी आपूर्ति की है।

5. प्रीडेटर ड्रोन अपनी उच्च ऊंचाई और लंबे समय तक टिके रहने की क्षमता के कारण अन्य सशस्त्र ड्रोन से बेहतर हैं, और इनका एक सिद्ध रिकॉर्ड है। ये ड्रोन 40,000 फीट से अधिक ऊंचाई पर काम कर सकते हैं, जिससे भारतीय सेना को उच्च ऊंचाई वाले हिमालयी क्षेत्रों में निगरानी क्षमता मिलती है। इनकी अधिकतम क्षमता 40 घंटे है।

6. एमक्यू-9बी ड्रोन स्वचालित टेक-ऑफ और लैंडिंग, एन्क्रिप्टेड संचार लिंक, एंटी-स्पूफिंग जीपीएस और डिटेक्ट-एंड-अवॉइड सिस्टम जैसी उन्नत सुविधाओं से लैस हैं।

7. इन ड्रोनों के अधिग्रहण से भारत को अपने दुश्मनों पर रणनीतिक बढ़त मिलेगी क्योंकि यह अपने मानवयुक्त विमानों और पायलटों को जोखिम में डाले बिना लंबी दूरी की निगरानी और सटीक हमले करने में सक्षम होगा।

8. भारत द्वारा प्रीडेटर ड्रोन की खरीद में कुछ प्रौद्योगिकी हस्तांतरण शामिल होगा, जिससे रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) को मदद मिलेगी, जो MALE श्रेणी में एक ड्रोन तापस विकसित कर रहा है। इससे भारत के रक्षा क्षेत्र के लिए भी अवसर पैदा होंगे।

9. भारत ड्रोन निर्माण का केन्द्र बन सकता है।

10. इस सौदे के पूरा होने से अमेरिका के साथ भारत के रक्षा सहयोग को बढ़ावा मिलेगा और अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के क्वाड समूह में भारत की भूमिका भी मजबूत होगी।


Read More
Next Story