NDA संसदीय दल के नेता बने नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह ने रखा प्रस्ताव
x

NDA संसदीय दल के नेता बने नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह ने रखा प्रस्ताव

नरेंद्र मोदी को तीसरी बार एनडीए संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है. नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू की मौजूदगी में उनके नाम का प्रस्ताव राजनाथ सिंह ने रखा.


Narendra Modi News: वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने शुक्रवार (7 जून) को नई दिल्ली में भाजपा नीत एनडीए के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक के दौरान भाजपा संसदीय दल के नेता, एनडीए संसदीय दल के नेता और लोकसभा के नेता के रूप में नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा। वरिष्ठ भाजपा नेता अमित शाह ने प्रस्ताव का समर्थन किया।उम्मीद है कि इस बैठक में नवनिर्वाचित सांसद नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुन लिया जिससे प्रधानमंत्री के रूप में उनके लगातार तीसरे कार्यकाल का रास्ता साफ हो गया. शपथ ग्रहण समारोह रविवार, 9 जून को होने की संभावना है, हालांकि तारीख की आधिकारिक पुष्टि अभी भी लंबित है।

नीतीश-नायडू दोनों रहे मौजूद
टीडीपी नेता एन चंद्रबाबू नायडू गुरुवार को नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए थे और एनडीए की बैठक में हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं। टीडीपी सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि नायडू के नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए 9 जून तक नई दिल्ली में रहने की उम्मीद है।एनडीए के नेता के रूप में मोदी के चुनाव के बाद, गठबंधन के वरिष्ठ नेता जैसे टीडीपी के नायडू और जेडीयू के नीतीश कुमार उनके साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने जा सकते हैं और उन्हें मोदी का समर्थन करने वाले सांसदों की सूची सौंप सकते हैं, जैसा कि पीटीआई ने गठबंधन के सदस्यों के हवाले से बताया है। उन्होंने कहा कि मोदी सप्ताहांत में शपथ ले सकते हैं, संभवतः रविवार को।

एनडीए के पास भरपूर बहुमत
एनडीए के पास 293 सांसद हैं, जो 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के आंकड़े 272 से काफी अधिक है।इससे पहले, अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने गुरुवार को व्यापक चर्चा की, क्योंकि पार्टी ने नई सरकार बनाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। ये विचार-विमर्श जेडीयू के एक वरिष्ठ नेता द्वारा केंद्रीय मंत्रिपरिषद में सम्मानजनक प्रतिनिधित्व के आह्वान के बीच हुआ। बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा, "कैबिनेट बर्थ का मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हमारे पार्टी प्रमुख नीतीश कुमार जी द्वारा तय किया जाएगा। लेकिन, यह सम्मानजनक होना चाहिए।"

वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर बैठक की, ताकि सहयोगी दलों से मंत्री पद में उनकी हिस्सेदारी और गठबंधन सरकार के लिए अपनी पार्टी के भीतर से संभावित उम्मीदवारों के चयन जैसे मुद्दों पर संपर्क किया जा सके।गठबंधन सरकार के मुखिया के रूप में लगातार तीसरी बार शपथ लेने की तैयारी कर रहे मोदी ने बुधवार को सत्तारूढ़ गठबंधन के सदस्यों की एक बैठक की अध्यक्षता की, जिन्होंने सर्वसम्मति से उन्हें अपना नेता चुना। बैठक में पारित एक प्रस्ताव में घोषणा की गई कि एनडीए सरकार लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने और देश के सर्वांगीण विकास को बढ़ावा देने के लिए काम करना जारी रखेगी, साथ ही अपनी विरासत को भी संरक्षित रखेगी।

Read More
Next Story