देश में अब मोदी 3.O, कुछ इस तरह नजर आ रही है कैबिनेट
x

देश में अब मोदी 3.O, कुछ इस तरह नजर आ रही है कैबिनेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली. पीएम मोदी ऐसा करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद एकमात्र नेता बन गए हैं.


PM Modi Oath Ceremony: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली. पीएम मोदी ऐसा करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद एकमात्र नेता बन गए हैं. पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल लगातार तीन बार प्रधानमंत्री के तौर पर चुने गए थे. नरेंद्र मोदी के अलावा अमित शाह, राजनाथ सिंह और जेपी नड्डा समेत अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली.

जवाहरलाल नेहरू

बता दें कि अब तक जवाहरलाल नेहरू एकमात्र ऐसे भारतीय प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने लगातार तीन चुनाव जीते थे. ऐसा करने वाले पीएम मोदी दूसरे नेता हैं. जवाहरलाल नेहरू ने 1952 के चुनाव में 45 प्रतिशत वोट शेयर दर्ज किया था, जो 1957 में बढ़कर 47.8 प्रतिशत हो गया. लेकिन 1963 के चुनाव में वोट शेयर घटकर 44.7 प्रतिशत रह गया था.

तीसरे कार्यकाल की शपथ

पीएम मोदी ने लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली. कुछ दिनों पहले ही भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने लोकसभा चुनावों में 543 में से 293 सीटें हासिल की थीं. समारोह में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने वालों में वरिष्ठ भाजपा नेता अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, एस जयशंकर और पीयूष गोयल शामिल रहे.

इन पूर्व सीएम ने लिया शपथ

कई पूर्व मुख्यमंत्रियों शिवराज सिंह चौहान (मध्य प्रदेश), राजनाथ सिंह (उत्तर प्रदेश), मनोहर लाल खट्टर (हरियाणा), सर्बानंद सोनोवाल (असम), एच डी कुमारस्वामी (कर्नाटक) और जीतन राम मांझी (बिहार) ने मंत्री पद की शपथ ली है.

धर्मेंद्र प्रधान

पिछली मोदी सरकार में शिक्षा और कौशल विकास मंत्री रहे भाजपा नेता धर्मेंद्र प्रधान को तीसरी बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. प्रधान ओडिशा के संबलपुर से बीजू जनता दल के प्रणब प्रकाश दास को हराकर 15 साल बाद लोकसभा में लौटे हैं.

एस जयशंकर

वहीं, बीजेपी के नेता एस जयशंकर ने रविवार को राष्ट्रपति भवन में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. उन्होंने भाजपा नेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल (2019-2024) के दौरान विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया था. जेडी(यू) नेता राजीव रंजन (ललन) सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली.

वीरेंद्र कुमार

पार्टी के अनुसूचित जाति के प्रमुख चेहरे और आठ बार सांसद रहे वीरेंद्र कुमार ने टीकमगढ़ (एससी) सीट से लगातार चौथी बार चुनाव जीता है, जिसे साल 2008 के परिसीमन प्रक्रिया में बनाया गया था. इससे पहले उन्होंने बुंदेलखंड की पड़ोसी सागर लोकसभा सीट का चार बार प्रतिनिधित्व किया था. उन्होंने भी मंत्री पद की शपथ ली.

विदेशी मेहमान

वहीं, शपथ ग्रहण कई विदेशी गणमान्य लोग भी शामिल हुए. मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे सहित भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के शीर्ष नेताओं ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, भूटानी समकक्ष शेरिंग तोबगे और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफिफ भी शामिल हुए.

कैबिनेट में शामिल हुए ये नेता

1. राजनाथ सिंह

2. अमित शाह

3. नितिन गडकरी

4. जेपी नड्डा (पेंडिंग)

5. शिवराज सिंह

6. निर्मला सीतरमण

7. एस जयशंकर

8. मनोहर लाल खट्टर

9. एचडी कुमारस्वामी (पेंडिंग)

10. पीयूष गोयल (पेंडिंग)

11. धर्मेंद्र प्रधान (पेंडिंग)

12. जीतनारम मांझी

13. राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह

14. सर्वानंद सोनेवाल

15. डॉक्टर वीरेंद्र कुमार

16. राम मोहन नायडू TDP-

17. प्रह्लाद जोशी

18. जुएल ओरांव

19. गिरिराज सिंह

20. अश्विनी वैष्णव

21. ज्योतिरादित्य सिंधिया

22. भूपेंद्र यादव

23. गजेंद्र सिंह शेखावत

24. अन्नपूर्णा देवी

25. किरण रिजिजू

26. हरदीप पुरी

27. मनसुख मांडविया

28. गंगापुरम किशन रेड्डी

29.चिराग पासवान

30. सी आर पाटिल

Read More
Next Story