जिसे करना है इलाज वो खुद बीमार तो कैसे चलेगा काम, क्या कहती है NMC रिपोर्ट
x

जिसे करना है इलाज वो खुद बीमार तो कैसे चलेगा काम, क्या कहती है NMC रिपोर्ट

किसी भी मर्ज का इलाज डॉक्टर करते हैं लेकिन अगर वो खुद बीमार हों तो मरीजों का क्या होगा। नेशनल मेडिकल कमीशन की रिपोर्ट में हैरान करने वाली जानकारी सामने आई है।


राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) टास्क फोर्स द्वारा किए गए एक ऑनलाइन सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 28 प्रतिशत स्नातक और 15.3 प्रतिशत पीजी मेडिकल छात्रों में मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पाई गई हैं।सर्वेक्षण में 25,590 स्नातक छात्र, 5,337 स्नातकोत्तर छात्र और 7,035 संकाय सदस्य शामिल थे, तथा इसमें सिफारिश की गई थी कि रेजिडेंट डॉक्टर प्रति सप्ताह 74 घंटे से अधिक काम न करें, सप्ताह में एक दिन की छुट्टी लें तथा प्रतिदिन सात-आठ घंटे की नींद लें।

मेडिकल छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 12 महीनों में 16.2 प्रतिशत एमबीबीएस छात्रों ने आत्महत्या या आत्महत्या के विचार व्यक्त किए, जबकि एमडी/एमएस छात्रों में यह संख्या 31 प्रतिशत दर्ज की गई।

अकेलापन, सामाजिक अलगाव

इस साल जून में अंतिम रूप से तैयार की गई टास्क फोर्स सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, अकेलेपन या सामाजिक अलगाव की भावनाएँ आम हैं, 8,962 (35 प्रतिशत) लोग हमेशा या अक्सर इसका अनुभव करते हैं और 9,995 (39.1 प्रतिशत) कभी-कभी। सामाजिक संपर्क कई लोगों के लिए एक मुद्दा है, क्योंकि 8,265 (32.3 प्रतिशत) को सामाजिक संबंध बनाने या बनाए रखने में मुश्किल होती है और 6,089 (23.8 प्रतिशत) को यह 'कुछ हद तक मुश्किल' लगता है।

तनाव प्रबंधन के लिए पर्याप्त ज्ञान और कौशल के संबंध में, 36.4 प्रतिशत लोगों ने बताया कि उन्हें तनाव प्रबंधन के लिए ज्ञान और कौशल की कमी महसूस होती है।18.2 प्रतिशत लोगों ने पाया कि संकाय या मार्गदर्शक अत्यंत असमर्थक हैं।सर्वेक्षण के अनुसार, अधिकांश छात्र (56.6 प्रतिशत) अपने शैक्षणिक कार्यभार को प्रबंधनीय, लेकिन भारी मानते हैं, जबकि 20.7 प्रतिशत इसे बहुत भारी मानते हैं, तथा केवल 1.5 प्रतिशत इसे हल्का या बहुत हल्का मानते हैं।

विफलता का भय

इसमें बताया गया है कि, "स्नातकोत्तर छात्रों में असफलता का डर एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, जिसमें 51.6 प्रतिशत छात्र इस बात से सहमत हैं या दृढ़ता से सहमत हैं कि यह उनके प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके अलावा, 10,383 (40.6 प्रतिशत) छात्र शीर्ष ग्रेड प्राप्त करने के लिए निरंतर दबाव महसूस करते हैं।"

शैक्षणिक तनाव

56.3 प्रतिशत यूजी छात्रों के लिए शैक्षणिक कार्य और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाना एक संघर्ष है।मेडिकल पाठ्यक्रम से प्रेरित तनाव एक महत्वपूर्ण कारक है, जिसमें 11,186 (43.7 प्रतिशत) ने इसे अत्यधिक या महत्वपूर्ण रूप से तनावपूर्ण पाया और 9,664 (37.8 प्रतिशत) ने इसे मध्यम रूप से तनावपूर्ण पाया। सर्वेक्षण में पाया गया कि परीक्षाओं की आवृत्ति 35.9 प्रतिशत के लिए अत्यधिक या महत्वपूर्ण रूप से तनावपूर्ण है और 37.6 प्रतिशत के लिए मध्यम रूप से तनावपूर्ण है।18.6 प्रतिशत छात्रों ने मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच को बहुत या कुछ हद तक दुर्गम माना है तथा 18.8 प्रतिशत छात्रों ने इन सेवाओं की गुणवत्ता को बहुत खराब या बहुत खराब माना है।

रैगिंग

25,590 स्नातक मेडिकल छात्रों के लिए रैगिंग और तनाव से संबंधित मापदंडों का विश्लेषण उनके अनुभवों और तनाव के स्तर के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है। बहुमत (76.8 प्रतिशत) ने बताया कि उन्होंने किसी भी तरह की रैगिंग या उत्पीड़न का अनुभव या गवाह नहीं बने, जबकि 9.7 प्रतिशत ने ऐसे अनुभवों की बात कही।सर्वेक्षण के अनुसार, संस्थागत उपायों के संबंध में 17,932 (70.1 प्रतिशत) छात्रों का मानना है कि उनके कॉलेज में रैगिंग को रोकने और उससे निपटने के लिए पर्याप्त उपाय हैं, जबकि 3,618 (14.1 प्रतिशत) इससे असहमत हैं तथा 4,040 (15.8 प्रतिशत) अनिश्चित हैं।

जहां तक पीजी छात्रों का सवाल है, शैक्षणिक तनाव के संबंध में 20 प्रतिशत छात्रों ने माना कि वर्तमान शैक्षणिक कार्यभार उनके लिए अक्सर चुनौतीपूर्ण होता है, 9.5 प्रतिशत ने बहुत अधिक तीव्र माना, जबकि 32 प्रतिशत ने प्रबंधनीय शैक्षणिक तनाव स्तर की बात कही।करीब आधे पीजी छात्रों (45 प्रतिशत) ने बताया कि वे सप्ताह में 60 घंटे से अधिक काम करते हैं, तथा 56 प्रतिशत को साप्ताहिक अवकाश नहीं मिलता।

18% पीजी छात्र रैगिंग से प्रभावित

टास्क फोर्स ने कहा कि पीजी छात्रों की एक बड़ी संख्या - 18 प्रतिशत - ने बताया कि रैगिंग अभी भी होती है और इससे उन्हें नुकसान होता है। उन्होंने कहा कि "यह कुछ शैक्षणिक वातावरण में रैगिंग की जारी समस्या को रेखांकित करता है।"इसमें कहा गया कि 1425 (27 प्रतिशत) ने क्लीनिकल सेटिंग्स में वरिष्ठ पीजी छात्रों से उत्पीड़न का अनुभव होने की बात कही, जबकि 1669 (31 प्रतिशत) ने संकाय और वरिष्ठ रेजिडेंट डॉक्टरों से इसी तरह के अनुभव की बात कही।

टास्क फोर्स ने कहा कि रैगिंग विरोधी नियमों के बारे में जागरूकता अपेक्षाकृत अधिक (84 प्रतिशत) है, लेकिन अभी भी एक महत्वपूर्ण अल्पसंख्यक (लगभग 20 प्रतिशत) इन नियमों से अनभिज्ञ है, जो शिक्षा और संचार प्रयासों में वृद्धि की आवश्यकता को दर्शाता है।

रिपोर्ट में कहा गया है, "हालांकि, ये उपाय अकेले पर्याप्त नहीं हैं, जैसा कि रैगिंग से प्रभावित छात्रों के (18 प्रतिशत) बड़े अनुपात से पता चलता है। इससे इन उपायों के क्रियान्वयन या प्रतिक्रिया प्रणालियों की प्रभावशीलता में संभावित अंतर का पता चलता है। शैक्षिक संस्थानों को रैगिंग विरोधी नीतियों को बनाए रखना चाहिए, उन्हें सक्रिय रूप से लागू करना चाहिए, और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि छात्र सहायता प्रणालियों के बारे में जागरूक हों और उनका उपयोग करने में सहज हों।"

तनाव पैदा करने वाले कारक

अधिकांश पीजी छात्रों ने मध्यम से लेकर बहुत अधिक तनाव के स्तर (84 प्रतिशत) का अनुभव किया। हालांकि, उनमें से 40 प्रतिशत से अधिक का मानना है कि यह उच्च कथित तनाव स्तर कार्यभार कम करने का एक तरीका है।टास्क फोर्स ने कहा कि इससे चिकित्सा संस्थानों में प्रभावी तनाव प्रबंधन और मानसिक स्वास्थ्य सहायता संरचनाओं की आवश्यकता रेखांकित होती है।स्नातकोत्तरों में से 3419 (64 प्रतिशत) ने बताया कि कार्यभार ने उनके मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है।उन्होंने तनाव के कारणों के रूप में प्रतिदिन लंबे कार्य घंटे, दो से पांच दिनों तक लगातार ड्यूटी तथा कार्यस्थल पर अपर्याप्त बुनियादी ढांचे और सहायता जैसे कारकों का हवाला दिया।

पदार्थ का उपयोग

इसके अलावा, 1034 (19 प्रतिशत) स्नातकोत्तर छात्रों ने तंबाकू, शराब, भांग और अन्य नशीले पदार्थों के सेवन के माध्यम से तनाव को कम करने की आवश्यकता व्यक्त की। इसके अलावा, 1409 (26 प्रतिशत) पीजी छात्रों ने स्नातकोत्तर छात्रों के बीच तनाव और मादक द्रव्यों के सेवन के बीच एक मजबूत संबंध को पहचाना।

ऐसे 5,337 छात्रों में से 10 प्रतिशत से अधिक ने स्वीकार किया कि उन्होंने पिछले एक वर्ष में आत्महत्या की योजना बनाई थी, जबकि इसके अतिरिक्त, 237 (4.44 प्रतिशत) पीजी छात्रों ने पिछले वर्ष आत्महत्या का प्रयास करने की बात स्वीकार की।

पीजी छात्रों के एक उल्लेखनीय अनुपात (17 प्रतिशत) ने बताया कि उनके शोध प्रबंध के दौरान उनके मार्गदर्शक द्वारा उन्हें अपर्याप्त सहयोग दिया गया, जिससे शैक्षिक मानकों को बनाए रखने और छात्रों के सीखने को प्रभावी ढंग से समर्थन देने के लिए इस मुद्दे को संबोधित करने के महत्व पर बल दिया गया।

टास्क फोर्स ने कहा कि निजी मेडिकल कॉलेजों में "भूतिया शिक्षकों" की उपस्थिति और सरकारी मेडिकल कॉलेजों में कार्य समय के दौरान शिक्षकों द्वारा निजी प्रैक्टिस करने की घटनाएं चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में महत्वपूर्ण मुद्दे हैं।इसमें रेखांकित किया गया है कि, "बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली के क्रियान्वयन से स्थिति में काफी सुधार हुआ है, लेकिन इन चिंताओं को प्रभावी ढंग से दूर करने के लिए सख्त कार्रवाई और अधिक कठोर क्रियान्वयन की आवश्यकता है। ये प्रथाएं न केवल शिक्षा की गुणवत्ता से समझौता करती हैं, बल्कि चिकित्सा पेशे की अखंडता को भी कमजोर करती हैं।"पीजी छात्रों का एक बड़ा हिस्सा छात्रावास सुविधाओं से संतुष्ट नहीं है, लगभग 50 प्रतिशत ने इन्हें खराब या अत्यंत खराब बताया है।

( एजेंसी इनपुट्स के साथ )

Read More
Next Story