भट्टी बन चुके दिल्ली-NCR में प्रकृति हुई मेहरबान, आंधी-बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत
x
सांकेतिक फोटो

भट्टी बन चुके दिल्ली-NCR में प्रकृति हुई मेहरबान, आंधी-बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को भीषण गर्मी से काफी राहत मिली. पिछले कई दिनों से भट्टी बन चुकी दिल्ली में कई जगह पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया था.


Delhi NCR Weather: दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को भीषण गर्मी से काफी राहत मिली. पिछले कई दिनों से भट्टी बन चुकी दिल्ली में कई जगह पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया था. ऐसे में कुदरत ने रहम दिखाई और आंधी-तुफान के साथ बारिश हुई. हालांकि, सुबह से ही सूरज ने अपनी तपिश दिखाना शुरू कर दिया था. लेकिन शाम होते-होते मौसम अचानक बदल गया और खूले आसमान को काले बादलों ने अपने आगोश में ले लिया. इसके बाद आंधी-तुफान और बारिश का दौर शुरू हो गया. इससे दिल्ली समेत एनसीआर में रहने वाले लोगों को काफी राहत मिली.

अगले 24 घंटों में केरल पहुंचेगा मानसून

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, मानसून अपने समय से आगे बढ़ रहा है और फिलहाल इसमे देरी की कोई आशंका नहीं है. अगले 24 घंटों में मानसून के केरल में पहुंचने की संभावना है. वहीं, वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से 29 मई से 2 जून तक दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में छिटपुट हल्की वर्षा हो सकती है. जबकि, 31 मई से 2 जून तक राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने की आशंका है.

इन राज्यों में चलेंगी तेज हवाएं

वहीं, पूर्वोत्तर भारत के अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

प्री-मानसून बारिश

अगले पांच दिनों तक बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में छिटपुट से लेकर हल्की और मध्यम बारिश का अनुमान है. 31 मई से 2 जून तक इस बारिश के साथ गरज के साथ बारिश, बिजली और तेज़ हवाएं चलेंगी, जो इन क्षेत्रों में प्री-मानसून बारिश का संकेत होगा.

Read More
Next Story