अगली बार भी मोदी की एनडीए सरकार, इंडिया ब्लॉक विपक्ष में ही बैठ कर करे इंतजार : अमित शाह
x

अगली बार भी मोदी की एनडीए सरकार, इंडिया ब्लॉक विपक्ष में ही बैठ कर करे इंतजार : अमित शाह

इंडिया ब्लॉक पार्टियों पर हमला करते हुए शाह ने कहा कि वे अनिश्चितता पैदा करना चाहते हैं क्योंकि वे कहते रहते हैं कि ये सरकार अपना कार्यकाल पूरा नहीं करेगी


Amit Shah on India Bloc: एक ओर जहाँ विपक्ष आये दिन एनडीए सरकार के कार्यकाल पूरा न करने की कामना करता रहता है तो वहीँ दूसरी ओर केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विपक्ष की दुखती रग पर हाथ रखते हुए ये दावा किया कि एनडीए गठबंधन की सरकार न केवल केंद्र में अपना कार्यकाल पूरा करेगी, बल्कि 2029 में ये गठबंधन फिर से सरकार भी बनाएगा.

अमित शाह रविवार ( 4 जुलाई ) को चंडीगढ़ में 24x7 मनीमाजरा जलापूर्ति परियोजना का उद्घाटन करने के लिए पहुंचे थे. यहाँ उद्घाटन के बाद शाह ने ये टिप्पणी की. उन्होंने केंद्र में एनडीए सरकार की ताकत पर सवाल उठाने के लिए विपक्षी दलों की आलोचना भी की.

शाह ने 2014-2024 तक भारत की सफलताओं पर प्रकाश डाला
अमित शाह ने मोदी सरकार के कार्यों की सराहना करते हुए कहा, "मैं कहना चाहता हूं कि 2014 से 2024 तक की 10 वर्ष की अवधि हमारे देश के विकास के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में अंकित होगी."
शाह ने कहा कि मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान पिछले 10 वर्षों में देश ने विभिन्न प्रकार की सफलताएं हासिल की हैं. उन्होंने सर्जिकल और एयर स्ट्राइक, जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने, अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण, सड़क नेटवर्क स्थापित करने और ब्रिटिश काल के रेलवे स्टेशनों के परिवर्तन के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में देश के लोगों ने विकास देखा है.
शाह ने कहा कि स्टार्टअप इंडिया और डिजिटल इंडिया सहित मोदी सरकार की पहल से देश विनिर्माण केंद्र बन गया है. उन्होंने कहा कि इसी वजह से लोगों ने मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाया और एक तरह से लोगों ने पीएम मोदी द्वारा किए गए कार्यों पर अपनी मुहर लगाई है.

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, "मैं आपको (लोगों को) आश्वस्त करना चाहता हूं कि विपक्ष को हंगामा करने दीजिए, आप चिंता मत कीजिए. 2029 में भी एनडीए (सत्ता में) आएगा, (नरेंद्र) मोदी जी आएंगे."
उन्होंने कहा, "उन्हें (विपक्ष को) लगता है कि कुछ सफलता के साथ, उन्होंने चुनाव जीत लिया है. वे नहीं जानते कि भाजपा ने इस चुनाव (2024 के लोकसभा चुनाव) में कांग्रेस को पिछले तीन चुनावों में मिली सीटों की तुलना में अधिक सीटें जीती हैं. भाजपा के पास अकेले ही उनके पूरे गठबंधन की कुल सीटों की संख्या से अधिक सीटें हैं."

इंडिया गठबंधन को संदेश
इंडिया ब्लॉक पार्टियों पर हमला करते हुए शाह ने कहा कि वे अनिश्चितता पैदा करना चाहते हैं क्योंकि वे कहते रहते हैं कि ये सरकार अपना कार्यकाल पूरा नहीं करेगी. उन्होंने कहा, "मैं विपक्ष को आश्वस्त करना चाहता हूं कि न केवल ये सरकार अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी, बल्कि अगला कार्यकाल भी इसी सरकार का होगा। विपक्ष में बैठने के लिए तैयार रहें और विपक्ष में प्रभावी ढंग से काम करना सीखें."

स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत चंडीगढ़ पर खर्च किये जा चुके हैं एक हजार करोड़ रूपये
जलापूर्ति परियोजना के बारे में शाह ने कहा कि मनीमाजरा क्षेत्र के एक लाख से अधिक लोगों को चौबीसों घंटे जलापूर्ति मिलेगी. उन्होंने कहा कि इस परियोजना पर 75 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब मोदी 2014 में प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने स्मार्ट सिटी योजना लागू करके शहरों में लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने का प्रयास किया. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत चंडीगढ़ में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए हैं. स्वच्छ पेयजल सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जल जीवन मिशन के तहत, शाह ने कहा कि 15 करोड़ घरों में पानी सुनिश्चित करने का काम सात साल से भी कम समय में पूरा हो गया है. उन्होंने कहा कि देश के 74 प्रतिशत घरों में स्वच्छ पेयजल सुनिश्चित किया गया है.

डायरिया से होने वाली मौतों में आई कमी
अमित शाह ने कहा कि जल जीवन मिशन शुरू होने के बाद डायरिया से होने वाली मौतों की संख्या में कमी आई है. पहले डायरिया के कारण चार लाख मौतें होती थीं और अब इसमें तीन लाख की कमी आई है. शाह ने कहा कि जहां तक चंडीगढ़ शहर का सवाल है, पांच सीवेज उपचार संयंत्र स्थापित किए गए हैं और यातायात को सुचारू बनाने के लिए एक एकीकृत कमान एवं नियंत्रण केंद्र भी स्थापित किया गया है. उन्होंने कहा कि यातायात संबंधी उल्लंघनों में 40 प्रतिशत की कमी आई है तथा दुर्घटनाजन्य मौतों में 31 प्रतिशत की कमी आई है. उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ के विकास के लिए केंद्र ने पिछले 10 वर्षों में 30,000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

22 किमी जल आपूर्ति पाइपलाइन
अमित शाह ने चंडीगढ़ में जलापूर्ति परियोजना लाने के लिए पूर्व सांसद किरण खेर के प्रयासों की भी प्रशंसा की. इस जलापूर्ति परियोजना से मनीमाजरा के एक लाख से अधिक निवासियों को लाभ मिलेगा, जिनमें मॉडर्न हाउसिंग कॉम्प्लेक्स, शिवालिक एन्क्लेव, इंदिरा कॉलोनी और शास्त्री नगर में रहने वाले लोग शामिल हैं. स्मार्ट सिटी मिशन के एक भाग के रूप में इस परियोजना का उद्देश्य निरंतर उच्च दबाव आपूर्ति के माध्यम से भंडारण को न्यूनतम करके पानी की बर्बादी को रोकना है.
परियोजना के अन्य उद्देश्यों में रिसाव में कमी, स्मार्ट मीटरिंग, भूजल पर सीमित निर्भरता और ऊर्जा खपत की निगरानी के माध्यम से जल संसाधन संवर्धन शामिल हैं. इस परियोजना के लिए कुल 22 किलोमीटर लंबी जलापूर्ति पाइपलाइन बिछाई गई है तथा दो भूमिगत जलाशय स्थापित किए गए हैं, जिनमें से प्रत्येक की क्षमता 2 मिलियन गैलन प्रतिदिन है. बाद में, शाह ने आपराधिक न्याय तंत्र को मजबूत करने के लिए निर्मित ई-साक्ष्य, न्याय सेतु, न्याय श्रुति और ई-समन प्रणालियों का भी उद्घाटन किया.

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)


Read More
Next Story