NEET Row: CBI ने गुजरात में 7 जगहों पर की छापेमारी, झारखंड का एक पत्रकार गिरफ्तार
x

NEET Row: CBI ने गुजरात में 7 जगहों पर की छापेमारी, झारखंड का एक पत्रकार गिरफ्तार

सीबीआई ने आलोचनाओं के घेरे में आई नीट परीक्षा में अनियमितताओं के सिलसिले में गुजरात में सात जगहों पर छापेमारी की.


NEET UG Row: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शनिवार (29 जून) को आलोचनाओं के घेरे में आई नीट परीक्षा में अनियमितताओं के सिलसिले में गुजरात में सात जगहों पर छापेमारी की. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि तलाशी लेने वाले लोग आणंद, खेड़ा, अहमदाबाद और गोधरा जिलों में फैले हुए थे.

झारखंड में गिरफ्तारियां

यह छापेमारी झारखंड के हजारीबाग में एक स्कूल के प्रिंसिपल और उप-प्रिंसिपल तथा एक पत्रकार को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक होने के सिलसिले में सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किये जाने के एक दिन बाद की गई. ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल एहसानुल हक 5 मई को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए हजारीबाग के सिटी कोऑर्डिनेटर थे.

पत्रकार गिरफ्तार

अधिकारियों ने बताया कि उप-प्रधानाचार्य इम्तियाज आलम को एनटीए पर्यवेक्षक और ओएसिस स्कूल का केंद्र समन्वयक नियुक्त किया गया है. उन्होंने बताया कि सीबीआई जिले के पांच अन्य लोगों से भी पूछताछ कर रही है. अधिकारियों ने बताया कि एक न्यूज पेपर के लिए काम करने वाले पत्रकार जमालुद्दीन अंसारी को प्रिंसिपल और उप-प्रिंसिपल की मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

सीबीआई जांच

सीबीआई ने नीट पेपर लीक मामले में छह एफआईआर दर्ज की हैं, जिनमें केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के संदर्भ पर उसकी अपनी एफआईआर और उन राज्यों की पांच एफआईआर शामिल हैं, जहां उसने जांच का जिम्मा संभाला था. एजेंसी ने बिहार और गुजरात में एक-एक तथा राजस्थान में तीन मामले अपने हाथ में लिये हैं.

नीट पर संकट

बता दें कि नीट -यूजी का आयोजन एनटीए द्वारा सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है. इस साल यह परीक्षा 5 मई को 571 शहरों के 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिनमें 14 विदेशी शहर भी शामिल थे. इसमें 23 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था. इस परीक्षा में अनियमितताओं को लेकर सीबीआई ने पहली एफआईआर 23 जून को दर्ज की थी, जिसके एक दिन पहले मंत्रालय ने घोषणा की थी कि वह परीक्षा के संचालन में कथित अनियमितताओं की जांच केंद्रीय एजेंसी को सौंप देगा.

Read More
Next Story