NEET पेपर लीक मामले में गुजरात के गोधरा पहुंची सीबीआई की टीम, जाँच अपने हाथ में ली
x

NEET पेपर लीक मामले में गुजरात के गोधरा पहुंची सीबीआई की टीम, जाँच अपने हाथ में ली

NEET - UG पेपर लीक मामले में सीबीआई की एक टीम गुजरात के गोधरा पहुँच गयी है. गोधरा भी वो एक जगह है, जहाँ पर पुलिस ने सॉल्वर गैंग को गिरफ्तार किया था.


NEET Paper Leak: NEET - UG पेपर लीक मामले में सीबीआई की एक टीम गुजरात के गोधरा पहुँच गयी है. गोधरा भी वो एक जगह है, जहाँ पर पुलिस ने सॉल्वर गैंग को गिरफ्तार किया था. गोधरा पुलिस ने खुलासा किया था कि आरोपियों ने 27 उम्मीदवारों से 10 - 10 लाख रूपये की मांग की थी और ये आश्वासन दिया था कि उन्हें परीक्षा पास कराने में मदद की जाएगी. इस सम्बन्ध में गुजरात के गोधरा पुलिस थाने में 8 मई को एफआईआर दर्ज की थी.

सबसे पहले गोधरा पुलिस थाने पहुंची सीबीआई

पञ्च महल जिला के पुलिस अधीक्षक हिमांशु सोलंकी ने जानकारी दी कि सीबीआई की एक टीम गोधरा पहुंची है, जहाँ टीम ने सबसे पहले गोधरा थाने की पुलिस से मुलाकात की. सीबीआई ने इस मामले में अब तक हुई जाँच से सम्बंधित जानकारी और दस्तावेज मांगे हैं. पुलिस ने सीबीआई को जाँच के लिए हर संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया है.

बता दें कि देशभर से मिली पेपर लीक शिकायतों के आधार पर जब केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा शिकायत दी तो रविवार को सीबीआई ने इस सम्बन्ध में एफआईआर दर्ज की थी.

क्यों पहुची है सीबीआई

बता दें कि जैसे ही सीबीआई ने मामला दर्ज किया तो उसके बाद गुजरात के गृह विभाग ने NEET-UG पेपर लीक मामले की जाँच सीबीआई को सौपने की अधिसूचना जारी कर दी. इससे सीबीआई जाँच से रस्ते खुल गए और अब सीबीआई ने गोधरा पहुँच कर मामले की जाँच भी अपने हाथ में ले ली है.

सरकारी और प्राइवेट संस्थानों के लिए किया जाता है NEET-UG परीक्षा का आयोजन

NTA द्वारा देशभर के सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा का किया जाता है, उस परीक्षा को NEET-UG कहते हैं.

गुजरात पुलिस प्रिंसिपल और टीचर सहित पांच लोगों कर चुकी है गिरफ्तार

बता दें कि गुजरात पुलिस ने NEET-UG परीक्षा में हुई अनियमितताओं के आरोप में अब तक गोधरा के एक स्कूल के प्रिंसिपल और टीचर सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. 9 मई को दर्ज एफआईआर के अनुसार, मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए 5 मई को आयोजित NEET-UG के सेंटर के रूप में नामित गोधरा के स्कूल में सक्रिय गिरोह का खुलासा हुआ था.

कौन है पांचो आरोपी

पुलिस के अनुसार आरोपियों के नाम तुषार भट्ट, स्कूल के प्रिंसिपल परषोत्तम शर्मा, वडोदरा स्थित शिक्षा सलाहकार परशुराम रॉय, उनके सहयोगी विभोर आनंद और आरिफ वोहरा हैं. आरिफ वोहरा को मिडलमैन बताया जा रहा है.

आंसर शीट को बाद में भरना था

पुलिस सूत्रों का कहना है कि जिन 27 छात्रों से 10 लाख रूपये की मांग की गयी थी और परीक्षा पास कराने का आश्वासन दिया गया था, उनमें से 3 ही छात्र परीक्षा पास कर पाए हैं. पुलिस का कहना है कि जाँच में ये बात सामने आई थी कि छात्रों से गैंग के सदस्यों ने कहा था कि वे केवल उन्हीं प्रश्नों के उत्तर लिख कर आयें जो उन्हें आते हो, क्योंकि आंसर शीट जमा होने के बाद उसमें सही उत्तर लिखे जायेंगे.


सीबीआई खंगाल रही है हजारों मोबाइल नम्बरों की डिटेल्स

सूत्रों का कहना है कि सीबीआई की टीम के पास कम से कम 1000 नाम और मोबाइल नम्बर मिले हैं, जिन्हें जाँच की परिधि में रखा गया है. सीबीआई को उम्मीद है कि शायद इन नाम और नम्बरों से उन लोगों तक पहुँचने में मदद मिल सके जो पेपर लीक में लिप्त हैं.

Read More
Next Story