NEET-UG Paper Leak Case: CBI ने झारखंड से मुख्य साजिशकर्ता को किया गिरफ्तार
x

NEET-UG Paper Leak Case: CBI ने झारखंड से मुख्य साजिशकर्ता को किया गिरफ्तार

सीबीआई ने झारखंड के धनबाद से नीट-यूजी पेपर लीक मामले में मुख्य साजिशकर्ता अमन सिंह को गिरफ्तार किया है.


NEET-UG Paper Leak: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को झारखंड के धनबाद से नीट-यूजी पेपर लीक मामले में मुख्य साजिशकर्ता अमन सिंह को गिरफ्तार किया है. नीट-यूजी जांच के सिलसिले में जांच एजेंसी द्वारा की गई यह सातवीं गिरफ्तारी है. रविवार को सीबीआई ने गुजरात के गोधरा जिले में एक निजी स्कूल के मालिक को गिरफ्तार किया था, जो इस मामले में छठी गिरफ्तारी थी.

पंचमहल जिले में गोधरा के पास स्थित जय जलाराम स्कूल के मालिक दीक्षित पटेल को कथित तौर पर उम्मीदवारों से 5 लाख से 10 लाख रुपये के बीच की मांग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, जिसमें उनके परीक्षा स्कोर को बढ़ाने का वादा किया गया था. गुजरात पुलिस ने आरोप लगाया था कि दीक्षित पटेल ने उम्मीदवारों से कहा था कि अगर उन्हें उत्तर नहीं पता है तो वे किसी प्रश्न का प्रयास न करें. संदिग्धों ने कथित तौर पर 27 छात्रों की ओर से उत्तर पुस्तिकाएं भरने की योजना बनाई थी, जिनसे उन्होंने परीक्षा पूरी होने के बाद 10-10 लाख रुपये लिए थे.

29 जून को सीबीआई ने हजारीबाग से हिंदी मीडिया संगठन के मार्केटिंग प्रोफेशनल जमालुद्दीन अंसारी को गिरफ्तार किया था. यह गिरफ्तारी उस दिन हुई, जब एजेंसी के अधिकारियों ने ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल एहसानुल हक और वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज आलम को गिरफ्तार किया था. अधिकारियों ने बताया कि हक को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET-UG 2024) के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा शहर समन्वयक नियुक्त किया गया था.

बता दें कि 5 मई को NEET-UG परीक्षा आयोजित करने वाली NTA कथित अनियमितताओं को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रही है. इसके कारण देश भर में कई विरोध प्रदर्शन हुए. प्रदर्शनकारियों और राजनीतिक दलों ने NTA को भंग करने की मांग की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कथित NEET-UG अनियमितताओं के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया है. यहां तक कि राष्ट्रपति ने भी अपने भाषण में पेपर लीक का जिक्र किया था.

Read More
Next Story