विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस | प्रधानमंत्री मोदी: एकता के बंधन की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध
x

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस | प्रधानमंत्री मोदी: एकता के बंधन की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध

पीएम मोदी ने कहा, "हम उन अनगिनत लोगों को याद करते हैं जो विभाजन की भयावहता से प्रभावित हुए और उन्हें बहुत कष्ट सहना पड़ा। यह उनके साहस को श्रद्धांजलि देने का भी दिन है, जो मानवीय लचीलेपन की शक्ति को दर्शाता है."


Partition Horrors Remembrance Day: स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पूर्व 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार (14 अगस्त) को भारत के विभाजन से प्रभावित लोगों की पीड़ा को याद किया और राष्ट्र में एकता और भाईचारे के बंधन की सदैव रक्षा करने की प्रतिबद्धता दोहराई.

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'X' पर लिखा की "हम उन अनगिनत लोगों को याद करते हैं जो विभाजन की भयावहता से प्रभावित हुए और बहुत पीड़ित हुए. ये उनके साहस को श्रद्धांजलि देने का भी दिन है, जो मानवीय लचीलेपन की शक्ति को दर्शाता है. विभाजन से प्रभावित बहुत से लोगों ने अपने जीवन को फिर से बनाया और अपार सफलता प्राप्त की." उन्होंने कहा, "आज, हम अपने राष्ट्र में एकता और भाईचारे के बंधनों की हमेशा रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता को भी दोहराते हैं."

वहीँ केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 'X' पर लिखा कि ''विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर मैं उन लाखों लोगों को श्रद्धांजलि देता हूँ जिन्होंने हमारे इतिहास के इस सबसे वीभत्स प्रकरण के दौरान अमानवीय पीड़ा झेली, अपनी जान गँवाई, बेघर हो गए. केवल वही राष्ट्र जो अपने इतिहास को याद रखता है, अपना भविष्य बना सकता है और एक शक्तिशाली इकाई के रूप में उभर सकता है. इस दिवस को मनाना प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी के नेतृत्व में राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में एक आधारभूत अभ्यास है.''


Read More
Next Story